scriptन्यायालय परिसर में गवाह सहायता केंद्र की शुरूआत | neemach news | Patrika News
नीमच

न्यायालय परिसर में गवाह सहायता केंद्र की शुरूआत

– अब गवाहों को कोर्ट में भटकना नहीं पड़ेगा- गवाह को कोई नही बरगला और धमका पाएगा्र

नीमचJun 26, 2019 / 03:42 pm

Mahendra Upadhyay

patrika

न्यायालय परिसर में गवाह सहायता केंद्र की शुरूआत

नीमच। जिला न्यायालय मुख्यालय नीमच में स्थित जिला लोक अभियोजन कार्यालय में गवाह सहायता केन्द्र (विटनेस हेल्प डेस्क) की स्थापना की गई है, जिससे न्यायालय में आने वाले गवाहों को अब नहीं भटकना पड़ेगा।
जिला अभियोजन अधिकारी आरआर चौधरी ने बताया कि आपराधिक घटनाओं से संबंधित प्रकरणों में पुलिस द्वारा अनुसंधान में बनाए गए साक्षियो, जिसमें वह फ रियादी जिसके द्वारा आरोपी के विरूद्ध रिपोर्ट लिखाई हैं, स्वतंत्र साक्षी आदि गवाहों की मदद के लिए यह कदम लोक अभियोजन संचालनालय भोपाल द्वारा उठाया गया है। गवाह सहायता केन्द्र का उद्देश्य सरकारी गवाहों को गुमराह करने वाले व्यक्तियों से बचाना हैए ताकि गवाह ऐसे व्यक्तियों के झांसे में न आए। इसका उद्देश्य यह भी है कि गवाहों को यह जानकारी प्राप्त हो कि उसे किस कोर्ट में गवाही देने हेतु उपस्थित होना हैं तथा उस मामले में उसकी गवाही किस अभियोजन अधिकारी/सरकारी अधिवक्ता द्वारा करवाई जावेगी।

गवाह सहायता केंद के प्रभारी सुनील चावला
जिला लोक अभियोजन कार्यालय नीमच में पदस्थ सहायक ग्रेड 03 सुनील चावला को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है।Ó जिनका सीयूजी मोबाइल नंबर 7587610687 है। इस मोबाइल नंबर से साक्षीगण संपर्क स्थापित कर आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते है। यह मोबाइल नंबर न्यायालय के माध्यम से जारी होने वाले समंस/वारण्ट पर भी अंकित होगा। इस नवाचार का महत्वपूर्ण उद्देश्य प्रकरण में फ रियादी को न्याय प्रदान कराना व गवाहो को भटकने व परेशान होने से रोकना है। इस केंन्द्र की सफ लता का आंकलन 6 माह में किया जाएगा।

Home / Neemuch / न्यायालय परिसर में गवाह सहायता केंद्र की शुरूआत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो