scriptपांचवीं-आठवीं में फेल होने पर मिलेगा एक ओर मौका | School 5 th 8th news neemuch | Patrika News
नीमच

पांचवीं-आठवीं में फेल होने पर मिलेगा एक ओर मौका

पांचवीं-आठवीं में फेल होने पर मिलेगा एक ओर मौका

नीमचJul 03, 2019 / 10:07 pm

Subodh Tripathi

patrika

children going to home after school

नीमच. जिस पांचवीं आठवीं कक्षा में बच्चे अब तक बिना पढ़े भी अगली कक्षा में पहुंच जाते थे। उन कक्षाओं में अब बच्चों के लिए पास होना जरूरी हो गया है। अन्यथा वे अगली कक्षा में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। हालांकि बच्चों का साल खराब न हो इसलिए शासन ने उन्हें एक मौका ओर देगा, जिसमें वे पास हो गया तो ठीक अन्यथा वे पूर्व की कक्षा में ही फिर से अध्यन करेंगे।

10 साल पहले बोर्ड थे, अब होगी वार्षिक परीक्षा
वर्ष 2009 से पहले बच्चों को कक्षा 1 से 8 तक हर कक्षा की परीक्षा देनी होती थी। हर कक्षा में बच्चों को अपनी शैक्षणिक गुणवत्ता के आधार पर ही आगे बढऩा पड़ता था। लेकिन वर्ष 2009 से कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को फेल करना बंद कर दिया था। जिसके चलते पिछले दस सालों से बच्चा कितना भी कमजोर हो वह अगली कक्षा में पहुंच जाता था, इस कारण उन्हें सीधे कक्षा 9 में पहुंचने के बाद दिक्कत आती थी। वहीं दस साल पहले कक्षा 5 वीं व 8 वीं बोर्ड परीक्षा होती थी, जिसकी कॉपियां भी जंचने के लिए बाहर जाती थी। इस व्यवस्था में इस साल शासन ने बदलाव किया है। कक्षा 5 वीं और 8 वीं को बोर्ड तो नहीं किया, जिसे अब वार्षिक परीक्षा का नाम दिया गया है।

अनुत्र्तीण होने पर फिर पढ़ाकर दिया जाएगा एक ओर मौका
आरटीई एक्ट 2009 में संशोधन एवं गजट नोटिफिकेशन के बाद प्रदेश में कक्षा 5 एवं 8 की परीक्षा वार्षिक परीक्षा के रूप में आयोजित करने के निर्देश राज्य शिक्षा केंद्र ने जारी कर दिए हैं। जिसके आधार पर यह परीक्षा फरवरी-मार्च माह में नियमित वार्षिक रूप में आयोजित होगी। जिसे बोर्ड परीक्षा नहीं कहा जाएगा। अकादमिक वर्ष के अंत में कक्षा 5 व 8 की नियमित परीक्षा राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में संकुल केंद्र प्रभारियों द्वारा आयोजित कराई जाएगी। लेकिन परीक्षा में बैठने वाला कोई भी बच्चा तभी उत्तीर्ण होगा जब वह सभी विषयों में राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा निश्चित किए गए अंक या ग्रेड हासिल करता है। अगर वह पर्याप्त अंक या ग्रेड हासिल नहीं कर पाता है तो उसे विद्यालय द्वारा अतिरिक्त शिक्षा दी जाएगी और परीक्षा परिणाम घोषित होने की तारीख से दो माह की कालावधि के अंदर उसे उन विषयों में जिनमें वह पास नहीं हो सका उनकी पुन: परीक्षा देने का अवसर मिलेगा। यह परीक्षा संकुल केंद्र स्तर पर आयोजित की जाएगी। इस प्रकार अगर पुन: परीक्षा के मूल्यांकन में भी यदि बच्चा सभी विषयों या किसी भी विषय में अर्हताकारी अंक या ग्रेड प्राप्त करने में सफल नहीं होता है तो उस बच्चे को उसकी अध्यनरत कक्षा में ही वापस रोका जाएगा, यानि वह पूर्व की कक्षा में ही रहेगा। अनुत्र्तीण बच्चे को कक्षा उन्नति प्रदान नहीं की जाएगी।

जिले की समस्त शालाओं को वार्षिक परीक्षा संबंधी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। ताकि सभी विद्यालय अभी से कक्षा ५ वीं व ८ वीं के बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता पर ध्यान दें और इसी अनुसार परीक्षा की तैयारी करें।
-केएम सौलंकी, सहायक परियोजना समन्वयक

Home / Neemuch / पांचवीं-आठवीं में फेल होने पर मिलेगा एक ओर मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो