देखें नीमच में क्यों रतलाम का गुलाब ५० रुपए में बिका एक

देखें नीमच में क्यों रतलाम का गुलाब ५० रुपए में बिका एक

harinath dwivedi | Publish: Feb, 15 2018 12:53:03 PM (IST) Neemuch, Madhya Pradesh, India

-एक एक गुलाब बिका ३० से ५० रुपए में
-रतलाम और इंदौर के गुलाब की रही नीमच में जोरदार डिमांड

नीमच. वेलेंटाइन डे पर शहर का बाजार बुधवार को आकर्षक रूप से सजा नजर आया। जहां शहर में गिफ्ट आयटम से लेकर कपड़ों की दुकानों पर लाल रंग के उपहार आकर्षण का केंद्र नजर आ रहे थे, वहीं शहर में फूलों की दुकानों पर इंदौर और रतलाम के गुलाब की विशेष डिमांड नजर आ रही थी। ऐसे में गुलाब की एक एक कली ३० से ५० रुपए में बिकी।
बतादें की वेलेंटाइन डे पर बुधवार को गुलाब के फूलों व गुलाब के फूलों से तैयार गुलदस्तों की विशेष डिमांड रही, जिसके चलते शहर में इंदौर और रतलाम से विभिन्न प्रजाति के गुलाब आए थे। जिसमें सबसे अधिक लाल रंग की कली वाले गुलाब की डिमांड रही, यूं तो यह गुलाब सामान्य दिनों में १० से १५ रुपए में मिल जाता है। लेकिन बुधवार को अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक डिमांड होने के कारण दामों में तेजी रही। जिसका मुख्य कारण यह भी रहा कि एक तरफ शिवरात्रि तो दूसरी ओर वैवाहिक आयोजन की भी भरमार है।
इस प्रकार बिके फूल और गुलदस्ते
नाम सामान्य दिनों के दाम वेलेंटाइन डे पर दाम
गुलाब की कली १०-१५ ३०-५०
गुलाब का पंच ७०-८० १२०-१५०
गुलाब के फूल के गुलदस्ते ८०-१०० १००-२००
इस प्रकार बुधवार को वेलेंटाइन डे, शिवरात्रि व वैवाहिक आयोजनों के चलते फूलों और गुलदस्तों की जहां विशेष डिमांड रही, वहीं इनके दाम भी अन्य दिनों की अपेक्षा काफी ऊंचे रहे, फिर भी शहर के फव्वारा चौक सहित अन्य स्थानों पर लगी फूलों की दुकानों पर विशेष चहल पहल नजर आई।
फूल और गुलदस्तों के विक्रेता राहुल कौशल ने बताया कि अन्य फूलों की अपेक्षा गुलाब के फूलों के दाम ऊंचे रहे, उन्होंने बताया कि जहां हजारी और बिजली के फूलों का दाम ५० से ६० रुपए किलो थे, वहीं गुलाब के फूल ८० रुपए किलो से बढ़कर करीब २०० किलो हो गए। चूकि अन्य फूल तो स्थानीय स्तर पर उपलब्ध हो जाते हैं। लेकिन गुलाब के फूल इंदौर व रतलाम से आए हैं। जिसमें करीब तीन से चार प्रकार के गुलाब के फूल मंगाए गए।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned