अमेरिका का यह अनोखा गांव! हर घर के बाहर खड़ा रहता है एक प्लेन

अमेरिका एक इस गांव में हर घर के बाहर एक प्लेन रखा रहता है।
दुनिया का पहला एयर पार्क कैलिफोर्निया में बनाया गया था।

By: Shaitan Prajapat

Published: 13 Mar 2021, 04:01 PM IST

नई दिल्ली। अक्सर देखा जाता है जब भी किसी कॉलोनी में प्रवेश करते हैं तो आपको घरों से बाहर स्कूटर, बाइक और कार खड़ी हुई नजर आती है। जिन लोगों ने अपने घर में गाड़ी के लिए पार्किंग बना रखी है, वे अपने वाहन को वहीं खड़ा करते है। अधिकतर लोगों के पास अपने वाहन खड़ा करने के लिए पार्किंग नहीं होती है, इसलिए वह अपने घर के सामने ही खड़ी कर देते हैं। लेकिन आज आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर घरों के बाहर बाइक या कार खड़ी नहीं होती बल्कि एरोप्लेन खड़े रहते हैं। यह अनोखा गांव अमेरिका में है। खबरों के अनुसार, पूरे दुनिया में 630 एयर पार्क है जिसमें से 600 10 अकेले अमेरिका में ही है।

दुनिया का पहला एयर पार्क
एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया का पहला एयर पार्क कैलिफोर्निया के Fresno में बनाया गया था। इसका नाम Sierra Sky Park रखा गया था। खबरों के अनुसार, इसका निर्माण 1946 में हुआ था। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक एयरपार्क कॉलोनी बड़ी वायरल हो रही है। दरअसल, एक टिकटॉक यूजर ने जब इस जगह का वीडियो शेयर किया था तो मामला इंटरनेट पर छा गया। वीडियो में इस इलाके में मौजूद हर घर के बाहर एक प्लेन खड़ा है।

यह भी पढ़े :— ये है ब्लैक एलियन! टैटू के चक्कर में कर ली जिंदगी खराब, अब बोलने में हो रही है परेशानी

 

सबसे ज्यादा पायलट
अमेरिका में इस प्रकार के बहुत सारे एयरपार्क है। इसके पिछले एक रोचक कहानी है। खबरों के अनुसार, द्वितीय विश्व युद्ध में अमेरिका में पायलटों का आकड़ा चार लाख से ऊपर जा पहुंचा था। ऐसे में जब यह युद्ध खत्म हुआ तो कई प्लेन बेकार हो गए। इसलिए अमेरिका की The Civil Aeronautics Administration ने आवासीय कॉलोनी बसाकर एयरपार्क का निर्माण कर दिया। इसके बाद खाली हुए एयरस्ट्रिप्स में रिटायर्ड मिलिट्री पायलट रहने लग गए।

घर के बाहर से ही भर सकते है उड़ान
एयरपार्क वाली कॉलोनी को फ्लाई-इन कम्युनिटीज के नाम से जाना जाता है। इन कॉलोनी की सबसे खास बात यह है कि यहां पर आपको हर घर के बाहर एक हवाई जहाज खड़ा मिलेगा। कॉलोनी के लोग अपने हवाई जहाज खड़े तरीके से खड़ा करते है। इन कॉलोनीज को इस प्रकार से बनाया है कि घर के बार आराम से प्लेन को खड़ा किया जा सकता है। इन कॉलोनीज की लंबाई और चौड़ाई बहुत अधिक रखी गई है। जिससे प्लेन बिना एक दूसरे से टकराए उड़ान भर सके।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned