scriptDelhi: दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल से राजधानी की अर्थव्यवस्था को मिलेगा बूस्ट, फूड ट्रक पॉलिसी की जल्द होगी घोषणा – मनीष सिसोदिया | Delhi govt soon to introduce Food Truck Policy said deputy cm sisodia | Patrika News
नई दिल्ली

Delhi: दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल से राजधानी की अर्थव्यवस्था को मिलेगा बूस्ट, फूड ट्रक पॉलिसी की जल्द होगी घोषणा – मनीष सिसोदिया

दिल्ली सरकार की तरफ से राजधानी में रोजगार, व्यापार और अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए रोजगार बजट 2022-23 की योजनाओं को लेकर लगातार बैठकें की जा रही हैं। डिप्टी सीएम व वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ बैठक कर दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल, रिटेल बाजारों के पुनर्विकास व फूड ट्रक पॉलिसी से संबंधी चल रहे विभिन्न प्रोजेक्ट्स के प्रगति की समीक्षा की।

नई दिल्लीAug 16, 2022 / 09:13 pm

Rahul Manav

Delhi: दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल से राजधानी की अर्थव्यवस्था को मिलेगा बड़ा बूस्ट, फूड ट्रक पॉलिसी की जल्द होगी घोषणा - मनीष सिसोदिया

दिल्ली के डिप्टी सीएम व वित्त मंत्री ने मंगलवार को रोजगार बजट के प्रोजेक्ट्स की समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया। उनके साथ डीडीसी के उपाध्यक्ष जस्मिन शाह भी मौजूद रहे।

दिल्ली सरकार, रोजगार बजट के तहत कई तरह की योजनाओं के माध्यम से दिल्ली की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए कार्य कर रही है। इसके साथ ही इन योजनाओं के जरिए दिल्ली में रोजगार के 20 लाख नए अवसर भी तैयार करने पर सरकार काम कर रही है। मंगलवार को डिप्टी सीएम व वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने इन प्रोजेक्ट्स की समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया। उनके साथ बैठक में दिल्ली सरकार के पॉलिसी थिंक – डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन ऑफ दिल्ली (डीडीसी) के उपाध्यक्ष जस्मिन शाह भी उपस्थित रहे।
रोजगार बजट से दिल्ली की अर्थव्यवस्था को गति देना है उद्देश्य – सिसोदिया

बैठक में मनीष सिसोदिया ने कहा कि इन सभी प्रोजेक्ट्स के माध्यम से दिल्ली सरकार का उद्देश्य दिल्ली की अर्थव्यवस्था को गति देना है और बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर तैयार करने है। सरकार के इन प्रोजेक्ट्स से न केवल व्यापारियों का व्यापार बढ़ेगा बल्कि दिल्ली के बाजारों को वैश्विक पहचान मिलेगी। देश विदेश से लोग फेस्टिवल में शामिल होने के लिए दिल्ली में आएंगे। जिससे पर्यटन को बढ़ावा, नागरिकों को खरीददारी करने का शानदार अनुभव मिलेगा। फूड ट्रक पॉलिसी पर सिसोदिया ने कहा कि इस पॉलिसी से दिल्ली का नाईट-कल्चर वाइब्रेंट बनेगा। उन्होंने कहा कि फ़ूड ट्रक से जुड़ा व्यवसाय भारत के लिए नया नहीं है, लेकिन देश के किसी भी राज्य ने इस व्यवसाय को सुव्यवस्थित करने और इस क्षेत्र में रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए कोई पॉलिसी नहीं बनाई है। उन्होंने दावा किया कि इस दिशा में दिल्ली फूड ट्रक पॉलिसी लाने वाला देश का पहला राज्य बनेगा।
व्यापारियों में है उत्साह, लोग कर रहे हैं इंतजार

केजरीवाल सरकार के दिल्ली शॉपिंग के प्रगति के विषय में समीक्षा बैठक में वित्तमंत्री को अवगत करवाते हुए अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल को लेकर संबंधित एजेंसीज ने विभिन्न मार्केट के प्रतिनिधियों, व्यापार मंडलों से कई स्तर पर बातचीत की है| मार्केट एसोसिएशनों तथा व्यापारियों में दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल को लेकर बहुत उत्साह है और वे बेसब्री से दिल्ली के पहले शॉपिंग फेस्टिवल का इंतज़ार कर रहे है व इसके क्रियान्वयन के हर स्तर पर सरकार के साथ मिलकर काम करने को तैयार है।
28 जनवरी से 26 फरवरी 2023 को आयोजित होगा फेस्टिवल

केजरीवाल सरकार द्वारा 28 जनवरी से 26 फरवरी 2023 तक आयोजित किए जाने वाले विश्वस्तरीय “दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल” के तहत दिल्ली के लोगों और दिल्ली की संस्कृति का अनुभव करने के साथ-साथ शॉपिंग करने के लिए देश और दुनिया भर के लोगों को निमंत्रित किया जाएगा। पूरे फेस्टिवल के दौरान लोगों को शॉपिंग के लिए आकर्षक ऑफर व डिस्काउंट दिया जाएगा| शॉपिंग फेस्टिवल से घरेलू और विदेशी सहित भारी संख्या में पर्यटकों आकर्षित होंगे| जिससे होटल, रेस्तरां और अन्य व्यवसायों को बड़े पैमाने पर लाभ होगा। इससे इन क्षेत्रों में कार्यरत 10 लाख से अधिक लोगों के जीवन पर प्रभाव पड़ेगा और दिल्ली की अर्थव्यवस्था को एक बड़ा बढ़ावा मिलेगा। सरकार द्वारा दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल की स्पेशल ओपनिंग और क्लोजिंग सेरेमनी भी आयोजित की जाएगी| एक महीने के इस फेस्टिवल के दौरान युवाओं और परिवार के लिए अनलिमिटेड इंटरटेनमेंट होगा| इसमें कई सारी प्रदर्शनियां लगाई जाएंगी। मसलन, अध्यात्मिक के ऊपर प्रदर्शनी होगी। गेमिंग, खासकर कंप्यूटर गेम को लेकर प्रदर्शन होगी। टेक्नोलॉजी, हेल्थ के ऊपर प्रदर्शनी होगी। इसके अलावा, मनोरंजन के बहुत सारे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे| इसमें दुनिया भर से टॉप के आर्टिस्ट को निमंत्रित किया जाएगा। इस एक महीने के अंदर मनोरंजन के 200 से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
दिल्ली की फूड ट्रक पॉलिसी की जल्द होगी घोषणा़

दिल्ली की रात्रि की अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने और नागरिकों को बेहतर नाईटलाइफ देने के लिए केजरीवाल सरकार ने रोजगार बजट के तहत दिल्ली की पहली फ़ूड ट्रक पॉलिसी लाने की घोषणा की| सरकार की एजेंसीज द्वारा इस पॉलिसी को मूर्त रूप देने की दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है| आज समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने वित्तमंत्री को जानकारी दी कि स्टेकहोल्डर्स से बातें करने व अन्य देशों के फ़ूड-ट्रक मॉडलों को स्टडी करने के बाद फ़ूड सेफ्टी व हाइजीन का ध्यान रखते हुए दिल्ली के लिए पहली फ़ूड-ट्रक पॉलिसी बनाई जा रही है जो लगभग बनकर तैयार है और जल्द ही इस पॉलिसी की घोषणा की जाएगी।

Home / New Delhi / Delhi: दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल से राजधानी की अर्थव्यवस्था को मिलेगा बूस्ट, फूड ट्रक पॉलिसी की जल्द होगी घोषणा – मनीष सिसोदिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो