scriptदिल्ली: जेएनयू में कुलपति के खिलाफ जनमत संग्रह, 200 शिक्षकों ने लिया भाग | Delhi JNU referendum against Vice Chancellor, 200 teachers participate | Patrika News
नई दिल्ली

दिल्ली: जेएनयू में कुलपति के खिलाफ जनमत संग्रह, 200 शिक्षकों ने लिया भाग

दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के कुलपति एम. जगदीश कुमार को निष्कासित करने के लिए जनमत संग्रह निकाला गया। इस संग्रह में विश्वविद्यालय के 200 शिक्षकों ने भाग लिया।

नई दिल्लीAug 07, 2018 / 08:32 pm

Shivani Singh

JNU

दिल्ली: जेएनयू में कुलपति के खिलाफ जनमत संग्रह, 200 शिक्षकों ने लिया भाग

नई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के कुलपति एम. जगदीश कुमार को निष्कासित करने के लिए विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ने मंगलवार को जनमत संग्रह में भाग लिया। बता दें कि जेएनयू कुलपति का विरोध उनकी कथित पक्षपातपूर्ण नीतियों के विरोध में किया जा रहा है। वहां के प्रोफेसर्स का आरोप है कि उनका व्यवहार काफी भेदभाव भरा है।

यह भी पढ़ें

94 साल की उम्र में एम करुणानिधि का निधन, सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर जताया दुख

सुबह 10 बजे से लेकर 6 बजे कर चला जनमत संग्रह अभियान

जेएनयू टीचर्स एसोसिएशन की ओर से आयोजित किया गया यह जनमत संग्रह मंगलवार सुबह 10.30 बजे शुरू हुआ, जिसमें विश्वविद्यालय के कई टीचर्स ने भाग लिया। यह जनमत संग्रह अभियान शाम छह बजे तक चला। जेएनयूटीए की अध्यक्ष सोनाझरिया मिंज कहा कि हमने परामर्श प्रक्रिया के पूरी तरह ठप होने के विरोध में यह जनमत संग्रह किया है।

यह भी पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र ने इंडोनेशिया भूकंम में मारे गए लोगों के लिए जताई संवेदना

इस वजह से किया गया जनमत संग्रह

सोनाझरिया मिंज ने कहा कि परामर्श प्रक्रिया के तहत शिक्षा परिषद में विभिन्न शैक्षिक निर्णय लिए जाते हैं। कोई राय नहीं मांगी है और मुद्दों पर चर्चा नहीं हुई है। कुछ निर्णयों को बहुत सामान्य तरह से लिया गया है और इस बातचीत के आधार पर निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा, ‘हमेशा से अपेक्षाकृत अधिक लोगों द्वारा निर्णय को स्वीकारने की परंपरा रही है। वह प्रक्रिया पूरी तरह ठप हो गई है।

यह भी पढ़ें

दिल्ली: 13,997 करोड़ की रकम शिक्षा पर खर्च होने के बाद भी 8 लाख बच्चे स्कूली शिक्षा से हैं वंचित

200 शिक्षकों ने जनमत संग्रह में लिया भाग

मिंज ने कहा कि प्राध्यापकों की पदोन्नति, वार्डनशिप के नवीनीकरण में भेदभाव, विश्वविद्यालय ग्रेडवार स्वायत्तता जैसे कई मुद्दों की वजह से प्राध्यापकों को जनमत संग्रह कराने पर मजबूर होना पड़ा।उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के लगभग 580 शिक्षकों में से लगभग 200 शिक्षकों ने दोपहर तीन बजे तक मतदान किया।

Home / New Delhi / दिल्ली: जेएनयू में कुलपति के खिलाफ जनमत संग्रह, 200 शिक्षकों ने लिया भाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो