scriptपूर्वोत्तर के ‘मणि’ से गायब है चुनावी चाशनी, हिंसा की आग से मतदाताओं में मायूसी | Election campaign going on slowly in Manipur, voters disappointed due to violence | Patrika News
नई दिल्ली

पूर्वोत्तर के ‘मणि’ से गायब है चुनावी चाशनी, हिंसा की आग से मतदाताओं में मायूसी

Lok Sabha Elections 2024 : मणिपुर में चुनावी हांडी में राजनीति बहुत ही धीमे धीमे पक रही है। करीब 16 लाख की आबादी वाले मैतेई समुदाय का राजनीति में वर्चस्व है। पढ़िए आनंद मणि त्रिपाठी की विशेष रिपोर्ट…

नई दिल्लीApr 16, 2024 / 11:43 am

Shaitan Prajapat

Lok Sabha Elections 2024 : मुस्कुराइए आप मणिपुर में हैं… क्योंकि यह पोलो का जन्मदाता है। यह दुनिया के दुर्लभ हिरण संगाई का घर है। यह दुनिया के दुर्लभतम फूल सिरालीली का आंगन है। यह 287 वर्ग किलोमीटर में फैले एशिया की सबसे बड़ी स्वच्छ पानी की लोकटक झील का आंचल है। भगवान श्रीकृष्ण की सबसे मोहक, आकर्षक और मंत्रमुग्ध कर देने वाली रासलीला का मंचन यहां होता है। जन्मदिन हो या शादी इनके पूजन से ही कार्यक्रम का शुभारंभ होता है। इन्हें यहां श्री श्री गोविंदा के नाम से पुकारा जाता है। ऐसी तमाम खूबी से परिपूर्ण मणिपुर को देख आपका मन मस्तिष्क खुद ब खुद कह उठेगा मुस्कुराइए आप मणिपुर में हैं… ऐसी खूबियों से परिपूर्ण राज्य के वीर टिकेंद्रजीत सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर आप जैसे ही उतरकर बाहर जाने के लिए कदम बढ़ाते हैं, वैसे ही ठीक सामने तीनों पद्म सम्मान से सम्मानित मुक्केबाज मैरी कॉम की तस्वीर आपका स्वागत करती है। जीवन में जीवटता की यह ऐसी तस्वीर है जो कि हर स्त्री को स्वांलबित होने का ख्वाब दिखाती है।

हिंसा का तांडव थमने का नाम नहीं ले रहा

वहीं निकास द्वार की दाहिनी तरफ आपको बांस और लकड़ी पर की गई कारीगरी यहां के लोगों के हुनर से वाकिफ कराती है। खुदमुख्तारी और कलाकारी की इस घेरे से निकलकर जैसे ही आप बढ़ते है। सड़क का सन्नाटा यहां के स्याह पहलू को उजागर कर देता है। हिंसा का तांडव थमने का नाम नहीं ले रहा है। शहर पहुंचते-पहुंचते यह खबर आ गई कि एक बार फिर से विष्णुपुर, चुराचांदपुर, कोंगपोकोपाई, कुटरक और पश्चिमी इंफाल में हिंसा शुरू हो गई है। दो लोग मारे जा चुके हैं और इन इलाकों में कुकी और मैतेई के बीच जमकर फायरिंग हो रही है। इसके साथ ही आंखों में तैर रही मणिपुर की खुशनुमा तस्वीर जल सी जाती है। बाकी इनर लाइन परमिट आपको भारत के किसी अलग राज्य में होने की तस्दीक करती है। ऐसे माहौल में मणिपुर में लोकसभा चुनाव का माहौल कैसा होगा, आप स्वयं अंदाजा लगा सकते हैं। यहां न तो चुनावी नारे बज रहे हैं और न ही पोस्टर वार है।

मैतेई समुदाय का राजनीति में वर्चस्व

चुनावी हांडी में राजनीति बहुत ही धीमे धीमे पक रही है। करीब 16 लाख की आबादी वाले मैतेई समुदाय का राजनीति में वर्चस्व है। शहर में सन्नाटे के बीच मैं भाजपा कार्यालय पहुंचा। यहां एक सवाल के जवाब में भाजपा अध्यक्ष ए शारदा मुखिया कहती हैं कि चुनाव से पहले हमने लोगों को खोया है। ऐसे में हम लोकतंत्र का उत्सव उस तरह से नहीं मना रहे हैं, जिस तरह से हम मनाते आए हैं। नई दिल्ली के बाद देश में सबसे बेहतरीन प्रदेश कार्यालय तैयार कराने वाली भाजपा के इस कार्यालय में काफी चहलपहल है। रात को भी ऐसा ही नजारा है। बूथ, शक्ति केंद्र और क्षेत्र में मतदान के लिए रणनीति तैयार हो रही है। इसके बाद देर शाम मैं कांग्रेस कार्यालय पहुंचा। यहां माहौल ठंडा है। रात के साढ़े नौ बजे हैं और सभी पदाधिकारी अपने अपने घर जा चुके हैं। कार्यालय में राहुल गांधी की न्याय यात्रा के बड़े बड़े बैनर छत से नीचे तक लटके हुए हैं। एक कोने पर मणिपुर इनर और मणिपुर आउटर का होर्डिंग भी लगा है।

गठबंधन का चक्रव्यूह तोड़ने के लिए बीजेपी का प्लान

कार्यालय के कर्मचारियों से जब प्रवक्ता से बात करने के लिए मोबाइल नंबर मांगा तो जवाब आया कि नंबर देना मना है। पार्टी के लोग जब आमजन को मोबाइल नंबर देने से कतरा रहे हैं, तो वे आम जनता से कैसे जुड़ेंगे। मणिपुर इनर की बात करें तो पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 18 हजार वोटों से हार गई थी और यहां करीब सवा लाख वोट सीपीआई ले गई थी। ऐसे में अगर यहां इंडिया गठबंधन काम करता है तो कांग्रेस को इसका फायदा मिल सकता है। यहां से कांग्रेस की तरफ से अंगमुच बिमल आकोईजम चुनाव मैदान में हैं। भाजपा ने भी इस गठबंधन का चक्रव्यूह तोड़ने के लिए प्रत्याशी बदलकर पूर्व आइपीएस बसंता कुमार सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है।

भाजपा और कांग्रेस में सीधी लड़ाई

भाजपा के साथ यहां एनपीपी और एनपीएफ दोनों की स्थानीय पार्टियां साथ आ चुकी हैं। वहीं जेडीयू और शिवसेना की स्थानीय इकाइयां भी भाजपा में शामिल हो गई हैं। ऐसे में चल रही हिंसा के बीच मैतेई का मत मिला तो भाजपा यहां आगे निकल सकती है। यहां 19 अप्रेल को मतदान होगा। इस सीट पर भाजपा और कांग्रेस में सीधी लड़ाई है। मणिपुर आउटर में हिंसा का आलम यह है कि यहां दो चरणों में मतदान होने जा रहा है। यहां भाजपा समर्थित एनपीएफ का पलड़ा भारी है। एनपीएफ ने पिछले चुनाव में भी यहां जीत दर्ज की थी। एनपीएफ ने इस बार कचाई तिमथोई जीमक को चुनाव में उतारा है। कांग्रेस ने अल्फ्रेड आर्थर कंगम को चुनाव मैदान में उतारा है। पिछले चुनाव में भाजपा यहां नंबर दो पर थी और एनपीएफ ने यहां जीत दर्ज की थी। इस बार दोनों पार्टियां साथ चुनाव लड़ रही हैं। इन दोनों सीटों पर यह बात साफ हो गई है कि कांग्रेस गठबंधन और भाजपा गठबंधन की आमने सामने लड़ाई है।

Home / New Delhi / पूर्वोत्तर के ‘मणि’ से गायब है चुनावी चाशनी, हिंसा की आग से मतदाताओं में मायूसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो