scriptGood News For Youth: राजस्थान को स्टार्टअप्स का हब बनाने की तैयारी | Good news for youth, preparing to make Rajasthan a hub of start-ups | Patrika News
नई दिल्ली

Good News For Youth: राजस्थान को स्टार्टअप्स का हब बनाने की तैयारी

Rasjasthan: राजस्थान के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। यहां के युवाओं की उद्यमशीलता और कौशल को प्रोत्साहित करने के लिए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर राजस्थान स्टार्टअप्स का हब बनने वाला है।

नई दिल्लीAug 16, 2022 / 08:22 pm

Shadab Ahmed

om_birla.jpg
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) के प्रयास से जल्द ही राजस्थान (Rajasthan) के युवाओं के लिए कोटा (Kota) में दो दिवसीय स्टार्ट-अप समिट (Start Up Summit) का आयोजन किया जाएगा, जिसमें देश के दिग्गज एन्टरप्रेन्योर्स व स्टार्ट-अप और आईटी विशेषज्ञ सीधे युवाओं से संवाद करेंगे। इसमें शैक्षणिक नगरी कोटा को स्टार्ट हब का रूप देने की योजना अमल में लाने की शुरुआत की जाएगी। आयोजन की रूपरेखा तैयार करने के लिए मंगलवार को संसद भवन में बिरला और उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) के बीच चर्चा हुई।
इस स्टार्ट-अप समिट में आने वाले देश के दिग्गज विशेषज्ञ युवाओं से संवाद कर उन्हें स्टार्ट-अप्स से जुड़ी बुनियादी जानकारी विस्तार से बताएंगे। वे उन्हें लर्न टू अर्न के तहत नए आइडियाज तलाशने, उन पर काम कर स्टार्ट अप तैयार करने की विधि, रजिस्ट्रेशन से लेकर फंडिंग तथा प्रोडक्ट या सर्विस को जन-जन तक पहुंचाने के प्रभावी तरीकों का भी ज्ञान देंगे। दो दिवसीय समिट के दौरान नॉलेज सेशन्स व पैनल डिस्कशन्स के माध्यम से युवाओं को वर्तमान तथा भविष्य की आवश्यकताओं को पहचानने, अपने नवचारों तथा सृजनात्मकता से उन आवश्यकताओं के अनुरूप संभव तथा प्रभावी समाधान तलाशने के बारे में भी जानने को मिलेगाा। बैठक में लोक सभा के संयुक्त सचिव सिद्धार्थ महाजन, लोक सभा अध्यक्ष के ओएसडी राजीव दत्ता व वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की संयुक्त सचिव श्रुति सिंह उपस्थित रहे।

इनोवेटिव ईकोसिस्टम होगा तैयार

इस पूरी कार्ययोजना के पीछे स्पीकर बिरला की सोच सम्पूर्ण राजस्थान के युवाओं के लिए एक ऐसा इनोवेटिव ईकोसिस्टम (Innovative Ecosytem) तैयार करने की है, जिसमें उद्योग, शिक्षा, ज्ञान और सरकार तक उनकी सीधी पहुंच हो। साथ ही स्कूल और कॉलेजों में अध्ययनरत युवाओं और बच्चों में एन्टरप्रेन्योशिप की भावना विकसित हो सके।
स्टार्ट हब का रूप लेगी शैक्षणिक नगरी कोटा

इस स्टार्ट-अप समिट के साथ शैक्षणिक नगरी कोटा (Education City Kota) को स्टार्ट-अप हब का रूप भी दिया जाएगा। कोटा में समिट के आयोजन का उद्देश्य राजस्थान के युवाओं के साथ सम्पूर्ण देश से कोचिंग के लिए कोटा आने वाले विद्यार्थियों को स्टार्ट-अप ईकोसिस्टम से जो?ने का है। यह युवा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के साथ अपने आइडियाज को भी मूर्त रूप दे सकेंगे।

फंडिंग के लिए पिचिंग की तकनीक सीखेंगे युवा
बिरला की पहल पर आयोजित होने वाली इस समिट के दौरान युवाओं को फंडिग जुटाने के बेसिक्स भी सिखाए जाएंगे। इनमें पीचिंग और स्टोरी टेलिंग से लेकर बिजनेस प्लान तैयार करने तथा फाइनेंसर से नेगोशिएशन की मूलभूत बातों का भी ज्ञान मिलेगा।

Home / New Delhi / Good News For Youth: राजस्थान को स्टार्टअप्स का हब बनाने की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो