scriptदिल्ली में पारा 42 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान, अगले दो दिनों तक नहीं मिलेगी राहत | mumbai rain and delhi temperature reach 42 degrees | Patrika News
नई दिल्ली

दिल्ली में पारा 42 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान, अगले दो दिनों तक नहीं मिलेगी राहत

दिल्ली में भीषण गर्मी का कहर जारी
4 जुलाई तक दिल्ली में दस्तक देगा मानसून
कई राज्यों में मानसून ने पकड़ी रफ्तार

नई दिल्लीJul 02, 2019 / 06:09 pm

Shivani Singh

delhi heat

दिल्ली में पारा 42 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान, अगले दो दिनों तक नहीं मिलेगी राहत

नई दिल्ली। जहां एक ओर भारी बारिश से मुंबई ( mumbai rain ) बेहाल है। सड़कों और रेलवे लाइनों पर पानी भर गया है। वहीं, दूसरी तरफ दिल्ली में गर्मी का कहर जारी है। प्रचंड गर्मी की वजह से दिल्ली में 8वीं तक के स्कूल की छुट्टी सात जुलाई तक बढ़ा दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अभी कुछ दिनों तक गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। मंगलवार को तापमान 42डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। वहीं, 4 जुलाई तक मानसून ( delhi monsoon ) के दिल्ली में पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें

Mumbai rain live update: दीवार गिरने से 27 की मौत, सीएम फर्णांडीस पहुंचे अस्‍पताल

कब मिलेगी भीषण गर्मी से राहत?

delhi heat

दिल्ली के लोगों को अभी दो दिन और भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। गर्मी के प्रकोप से जूझ रहे लोगों को 4 जुलाई तक का इंतजार करना होगा। मौसम विभाग ( Meteorological Department ) के मुताबिक मानसून की देरी का सामना कर रहे कई राज्यों में बारिश ( Rain ) ने तेजी पकड़ ली है। बिहार, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड, और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है। वहीं, 4 जुलाई को दिल्ली में गर्मी से राहत मिल सकती है।

उमस भरा मौसम

delhi heat

उमस की वजह से दिल्ली में लोगों का बुरा हला है। ऐसा ही कुछ हाल बीती सोमवार को भी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में रहा। वहीं, आज शहर के कुछ हिस्सों में पारा 43 डिग्री तक पहुंच गया। मौसम के आंकड़े देने वाली सफदरजंग वेधशाला ने मंगलवार को अधिकतम तापमान ( Delhi Temperature ) 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। बता दें कि यह आंकड़ा सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ऊपर 30.6 डिग्री सेल्सियस रहा। आर्द्रता 37 और 59 प्रतिशत की बीच रही।

बढ़ी बिजली की मांग

भीषम गर्मी की वजह से दिल्ली ( delhi )में बिजली की मांग में भी तेजी आई है। राज्य लोड डिस्पैच सेंटर (एसएलडीसी) के मुताबिक बिजली की मांग पिछले रिकॉर्ड को तोड़ कर 7,241 मेगावाट तक पहुंच गई है। पिछले साल बिजली की मांग 7,016 मेगावाट तक थी।

Home / New Delhi / दिल्ली में पारा 42 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान, अगले दो दिनों तक नहीं मिलेगी राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो