scriptचढ्ढा को राज्यसभा में आप का अंतरिम नेता बनाने का प्रस्ताव प्रस्ताव नामंजूर | Proposal to make Chaddha interim leader of AAP in Rajya Sabha rejected | Patrika News
नई दिल्ली

चढ्ढा को राज्यसभा में आप का अंतरिम नेता बनाने का प्रस्ताव प्रस्ताव नामंजूर

– सभापति धनखड़ ने नहीं माना केजरीवाल का अनुरोध

नई दिल्लीDec 29, 2023 / 09:21 pm

Suresh Vyas

चढ्ढा को राज्यसभा में आप का अंतरिम नेता बनाने का प्रस्ताव प्रस्ताव नामंजूर

चढ्ढा को राज्यसभा में आप का अंतरिम नेता बनाने का प्रस्ताव प्रस्ताव नामंजूर

नई दिल्ली। राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने संसद राघव चड्ढा को राज्यसभा में आम आदमी पार्टी (आप) का अंतरिम नेता बनाए जाने का प्रस्ताव नामंजूर कर दिया है।

आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सभापति को पत्र लिख कर चड्ढा को सदन में पार्टी का अंतरिम नेता नियुक्त करने का अनुरोध किया था। सदन में आप के नेता संजय सिंह को शराब घोटाला मामले में न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के बाद पार्टी चड्ढा को अंतरिम नेता बनाना चाह रही थी। सभापति की ओर से यह अनुरोध अस्वीकार किए जाने के कारण संजय सिंह राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के नेता बने रहेंगे।

सूत्रों के अनुसार राज्यसभा के सभापति धनखड़ ने आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल की ओर से चड्ढा को राज्यसभा में अंतरिम पार्टी नेता के रूप में नियुक्त करने का अनुरोध शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर अस्वीकार कर दिया है।

केजरीवाल के इस संदर्भ में गत 14 दिसंबर के पत्र के जवाब में सभापति ने लिखा, “यह पहलू ‘मान्यता प्राप्त दलों और समूहों के नेताओं और मुख्य सचेतकों’ संसद (सुविधाएँ) अधिनियम, 1998′ और उसके तहत बनाए गए नियमों के अधीन है। लागू कानूनी व्यवस्था के अनुरूप नहीं होने के कारण अनुरोध को स्वीकार नहीं किया जा रहा है।”

उल्लेखनीय है कि केजरीवाल ने पत्र में राज्यसभा के नियमों और प्रक्रियाओं के अनुसार आगे आवश्यक समझे जाने तक इस बदलाव की अनुमति देने का अनुरोध किया था। उन्होंने यह अनुरोध वर्तमान राज्यसभा पार्टी नेता संजय सिंह के न्यायिक हिरासत में होने और परिणामस्वरूप संसद सत्र में भाग लेने में असमर्थ होने की पृष्ठभूमि में किया था।

Hindi News/ New Delhi / चढ्ढा को राज्यसभा में आप का अंतरिम नेता बनाने का प्रस्ताव प्रस्ताव नामंजूर

ट्रेंडिंग वीडियो