scriptकेजरीवाल सरकार का बड़ा एलान, दो वर्ष बाद दिल्ली वक्फ बोर्ड के गठन की अधिसूचना जारी | Two years after notification of constitution of the Delhi Waqf Board | Patrika News
नई दिल्ली

केजरीवाल सरकार का बड़ा एलान, दो वर्ष बाद दिल्ली वक्फ बोर्ड के गठन की अधिसूचना जारी

केजरीवाल सरकार ने करीब दो वर्ष बाद सोमवार को दिल्ली वक्फ बोर्ड के गठन के लिए अधिसूचना जारी कर दी। इससे पहले दिल्ली वक्फ बोर्ड के गठन को लेकर दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच काफी विवाद देखने को मिला था।

नई दिल्लीAug 28, 2018 / 05:20 pm

Anil Kumar

केजरीवाल सरकार का बड़ा एलान, दो वर्ष बाद दिल्ली वक्फ बोर्ड के गठन की अधिसूचना जारी

केजरीवाल सरकार का बड़ा एलान, दो वर्ष बाद दिल्ली वक्फ बोर्ड के गठन की अधिसूचना जारी

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर से एक अहम फैसला लिया है। केजरीवाल सरकार ने करीब दो वर्ष बाद सोमवार को दिल्ली वक्फ बोर्ड के गठन के लिए अधिसूचना जारी कर दी। इससे पहले दिल्ली वक्फ बोर्ड के गठन को लेकर दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच काफी विवाद देखने को मिला था। बता दें कि इससे पहले पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग ने वर्ष 2016 में वक्फ बोर्ड को भंग कर दिया था। लेकिन दिल्ली सरकार ने एक बार फिर से इसके गठन को लेकर काम करना शुरू कर दिया था, जिसको लेकर सरकार और उपराज्यपाल के बीच विवाद गहरा गया था। हालांकि दो वर्ष बाद सोमवार को डिविजनल कमिश्नर ऑफिस की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया गया। सरकार की ओर से गठन किए गए वक्फ बोर्ड में तीन सदस्य हैं जिसमें विधायक अमानतुल्ला खां, दिल्ली स्टेट बार काउंसिल के सदस्य हिमाल अख्तर और चौधरी शरीफ अहमद शामिल हैं।

दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए AAP ने पीएम आवास तक किया मार्च

सरकार और एलजी के बीच विवाद

आपको बता दें कि दिल्ली वक्फ बोर्ड को लेकर दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच लगातार विवाद होते रहे हैं लेकिन इस बार केजरीवाल सरकार ने उपराज्यपाल के आपत्तियों को दरकिनार करते हुए वक्फ बोर्ड के लिए अधिसूचना जारी कर दी। जारी किए गए अधिसूचना में मुख्य तौर पर तीन सदस्यों के अलावा नामित सदस्यों में रजिया सुल्ताना, नईम फातिमा काजमी और आईएएस अमजद टाक शामिल हैं। इससे पहले उपराज्यपाल की ओर से कई बार सरकार की मंशा पर सवाल उठाए गए। उपराज्यपाल नजीब जंग ने दिल्ली वक्फ बोर्ड को उस समय भंग कर दिया था जिस दौरान वक्फ बोर्ड की जमीन से कब्जा हटवाने और भू-माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की जा रही थी। बता दें कि केजरीवाल सरकार और उपराज्यपाल के बीच टकराव का यह कोई पहला मामला नहीं था। इससे पहले दिल्ली सरकार के अधिकारों को लेकर भी उपराज्यपाल के साथ काफी विवाद होता रहा है। लेकिन बीते दिनों देश की सर्वोच्च अदालत ने एक अहम फैसला सुनाते हुए कहा था कि दिल्ली एक केंद्र शासित प्रदेश है लेकिन यहां के मुख्यमंत्री जनता के प्रतिनिधि है। इसलिए जनता के समस्याओं को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री जवाबदेह है।

Home / New Delhi / केजरीवाल सरकार का बड़ा एलान, दो वर्ष बाद दिल्ली वक्फ बोर्ड के गठन की अधिसूचना जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो