scriptअनूठी परंपराओं के लिए बीकानेर देशभर में प्रसिद्ध | Patrika News
समाचार

अनूठी परंपराओं के लिए बीकानेर देशभर में प्रसिद्ध

नृसिंह महोत्सव स्वर्ण जयंती समारोह- नृसिंह मेला कमेटियों का सम्मान, पचास वर्षों में भक्त प्रहलाद, नृसिंह और हिरण्यकश्प की भूमिका निभाने वाले कलाकार भी सम्मानित बीकानेर.लालाणी व्यास चौक नृसिंह मंदिर के समक्ष होने वाले नृसिंह मेले के 50 वर्ष पूरे होने पर सोमवार को नृसिंह महोत्सव स्वर्ण जयंती समारोह का आयोजन किया गया। गोपीनाथ भवन […]

बीकानेरMay 21, 2024 / 12:06 am

Vimal

नृसिंह महोत्सव स्वर्ण जयंती समारोह- नृसिंह मेला कमेटियों का सम्मान, पचास वर्षों में भक्त प्रहलाद, नृसिंह और हिरण्यकश्प की भूमिका निभाने वाले कलाकार भी सम्मानित

बीकानेर.लालाणी व्यास चौक नृसिंह मंदिर के समक्ष होने वाले नृसिंह मेले के 50 वर्ष पूरे होने पर सोमवार को नृसिंह महोत्सव स्वर्ण जयंती समारोह का आयोजन किया गया। गोपीनाथ भवन में राष्ट्रीय संत सरजूदास महाराज के सानिध्य में हुए समारोह में मेला संस्थापक मास्टर रूप नारायण पुरोहित को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया व नागरिक अभिनंदन किया गया।
इस अवसर पर संत सरजूदास महाराज ने कहा कि बीकानेर अपनी अनूठी परंपराओं के लिए देशभर में प्रसिद्ध है। बीकानेर की एक अलग संस्कृति है और सनातन धर्म को अंगीकार करते हुए उत्सव व मेले आयोजित होते है। उन्होंने कहा कि मेरा बीकानेर से गहरा लगाव है। विधायक जेठानंद व्यास ने कहा कि 50 सालों तक लगातार मेला आयोजित करना बहुत बड़ी बात है । भागवताचार्य डॉ. गोपाल नारायण व्यास ने वेदों व शास्त्रों में नृसिंह प्राकट्य महोत्सव की विस्तार से जानकारी दी। समारोह में पंडित जुगल किशोर ओझा, डॉ. गोपाल नारायण व्यास, चंद्रेश हर्ष, राजकुमार किराडू,गोकुल दास जोशी रूप किशोर व्यास अतिथि रूप में मौजूद थे।
मेला कमेटियों व कलाकारों का सम्मान

श्री नृसिंह महोत्सव स्वर्ण जयंती समारोह समिति के संयोजक रामकुमार पुरोहित के अनुसार समारोह में नृसिंह चतुर्दशी के दिन शहर में अनेक स्थानों पर होने वाले नृसिंह मेला कमेटियों का भी सम्मान किया गया। इस दौरान डागा चौक, लखोटियों का चौक, नत्थूसर गेट, गोगागेट गायत्री मंदिर, दम्माणी चौक, नथानियों की सराय, रघुनाथ मंदिर, दुजारियों की गली आदि कमेटियों के पदाधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। वहीं लालाणी व्यास चौक मेले में पिछले पचास वर्षों में भगवान नृसिंह, हिरण्यकश्यप,भक्त प्रहलाद की भूमिका निभाने वाले कलाकारों का भी सम्मान किया गया।

Hindi News/ News Bulletin / अनूठी परंपराओं के लिए बीकानेर देशभर में प्रसिद्ध

ट्रेंडिंग वीडियो