scriptCollege admission: स्नातक में दाखिले के लिए 13 तक पंजीयन, 16 को जारी होगी कटऑफ | College admission: Registration for graduation admission till 13th, cutoff will be released on 16th | Patrika News
समाचार

College admission: स्नातक में दाखिले के लिए 13 तक पंजीयन, 16 को जारी होगी कटऑफ

द्वितीय चरण के तहत प्रवेश प्रक्रिया

छिंदवाड़ाJun 09, 2024 / 12:04 pm

ashish mishra

छिंदवाड़ा. कॉलेजों में सत्र 2024-25 में स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए द्वितीय चरण प्रारंभ हो चुका है। इस चरण में ऑनलाइन माध्यम से पंजीयन की प्रक्रिया 13 जून तक पूरी की जा सकेगी। इच्छुक विद्यार्थी निर्धारित तिथि तक आवेदन कर एवं 14 जून तक दस्तावेजों का सत्यापन कराकर प्रवेश प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। 19 जून को गुणानुक्रम के आधार पर सीट आवंटन पत्र जारी किया जाएगा। इसके पश्चात विद्यार्थी 27 जून तक प्रवेश शुल्क का भुगतान कर दाखिला सुनिश्चित कर सकेंगे। 19 जून से 3 जुलाई तक अपग्रेडेशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। उल्लेखनीय है कि विभाग ने इस बार प्रवेश नियम में कई बदलाव कर दिए हैं। सभी दस्तावेज अनिवार्य कर दिए हैं। जिससे विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं। वहीं प्रवेश फीस को लेकर भी विद्यार्थियों ने विरोध जताया था। जिसके बाद उच्च शिक्षा विभाग ने नए निर्देश जारी किए थे। पांच हजार से अधिक फीस होने पर विद्यार्थी दो किश्त में फीस दे सकेंगे। हालांकि विद्यार्थियों का कहना है कि विभाग को पहले की तरह ही निर्देश जारी करने चाहिए। चार से पांच किश्त में फीस लेनी चाहिए।
20 जून से शुरु होगा सीएलसी चरण
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्नातक में प्रवेश के लिए प्रथम सीएलसी चरण 20 जून से आयोजित किया जाएगा। इस चरण में 20 जून से 7 जुलाई तक विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। वहीं 21 जून से 8 जुलाई तक दस्तावेजों का सत्यापन होगा। 12 जुलाई को सीट आवंटन पत्र जारी होगा। इसके बाद विद्यार्थी प्रवेश शुल्क का भुगतान कर सकेंगे।
विद्यार्थियों को कॉलेज में दाखिले के लिए अपने सभी दस्तावेजों के साथ किसी भी कियोस्क सेंटर में पहुंचना होगा। वे ऑनलाइन माध्यम से दस्तावेज अपलोड करेंगे और पंजीयन की प्रक्रिया पूरी करेंगे। इसके पश्चात अन्य प्रक्रिया होगी। ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया हेतु विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले समय-सारणी अनुसार निर्धारित समयावधि में अनिवार्यत: कराना होगा। ऑनलाइन पंजीयन की कार्यवाही के अंतर्गत स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए आवेदन को विश्वविद्यालय द्वारा घोषित किए गए विषय-समूह(गणित, जीव विज्ञान, वाणिज्य, कला, गृह-विज्ञान आदि) का चयन करते हुए उन कॉलेजों का चयन करना होगा जिनमेें आवेदक प्रवेश चाहता है। इसी प्रकार स्नातकोत्तर स्तर पर कक्षाओं में प्रवेश हेतु ऑनलाइन पंजीयन की कार्यवाही के साथ विषय चयन एवं कॉलेजों का चयन करना होगा।
नामांकन फॉर्म भरना जरूरी
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए प्रवेश नियम के अनुसार स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के आवेदकों को ऑनलाइन पंजीयन के समय ही ऑनलाइन नामांकन फॉर्म भी भरना होगा। प्रवेश शुल्क की प्रथम किश्त के भुगतान उपरान्त आवेदक के नामांकन एवं यूनिक आईडी की कार्यवाही पूर्ण हो जाएगी। प्रथम वर्ष के विद्यार्थी का पंजीयन क्रमांक ही यूनिक आईडी के रूप में होगा।
दो से तीन सौ रुपए लग रहा शुल्क
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा पंजीयन के लिए शुल्क भी निर्धारित की गई है। विद्यार्थियों को 150 रुपए प्लस 50 रुपए पोर्टल शुल्क देना है। हालांकि अलग-अलग कियोस्क संचालक दस्तावेजों को स्कैन करने सहित अन्य कार्य के लिए अलग से भी फीस ले रहे हैं।
स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए नई समय-सारणी
उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में सत्र 2024-25 में स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए संशोधित समय-सारणी जारी की है। प्रथम चरण के अंतर्गत दाखिला 5 से 18 जून तक होगा। जिन आवेदक विद्यार्थियों को सीट आवंटित हो गया है वे 12 जून तक आवंटित कॉलेज में प्रवेश शुल्क का भुगतान कर प्रवेश सुनिश्चित कर सकेंगे।
इनका कहना है..
उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए संशोधित समय-सारणी जारी की है। वहीं स्नातक में पूर्व समय-सारणी अनुसार ही प्रवेश प्रक्रिया चल रही है।
डॉ. महिम चतुर्वेदी, दाखिला प्रभारी, गल्र्स कॉलेज

Hindi News/ News Bulletin / College admission: स्नातक में दाखिले के लिए 13 तक पंजीयन, 16 को जारी होगी कटऑफ

ट्रेंडिंग वीडियो