scriptटीकमगढ़ में वाणिज्यकर विभाग को मिले 150 करोड़, जाने पूरा मामला | Patrika News
समाचार

टीकमगढ़ में वाणिज्यकर विभाग को मिले 150 करोड़, जाने पूरा मामला

बोगस फर्म से खरीदी दिखाकर 600 करोड़ की आईटीसी लेने का मामला टीकमगढ़. जिले में नटवरलाल के नाम से मशहूर हो चुके व्यापारियों की चालबाजियां पकड़ने में आने के बाद जिले के वाणिज्यकर विभाग को खासा फायदा हुआ है। बोगस फर्मों से खरीदी दिखाकर फर्जी आईटीसी लेने के मामले में कार्रवाई के बाद वाणिज्यकर विभाग […]

टीकमगढ़May 25, 2024 / 12:35 pm

anil rawat

टीकमगढ़। वाणिज्यकर विभाग।

टीकमगढ़। वाणिज्यकर विभाग।

बोगस फर्म से खरीदी दिखाकर 600 करोड़ की आईटीसी लेने का मामला

टीकमगढ़. जिले में नटवरलाल के नाम से मशहूर हो चुके व्यापारियों की चालबाजियां पकड़ने में आने के बाद जिले के वाणिज्यकर विभाग को खासा फायदा हुआ है। बोगस फर्मों से खरीदी दिखाकर फर्जी आईटीसी लेने के मामले में कार्रवाई के बाद वाणिज्यकर विभाग को 150 करोड़ रुपए का राजस्व आईजीएसटी सेटलमेंट के रूप में मिला है। विभाग को जल्द ही इतना ही और राजस्व प्राप्त होगा।
वाणिज्यकर अधिकारी एसपी सिंह ने बताया कि गल्ला व्यापारी जमना असाटी एवं विष्णु असाटी द्वारा विभाग को गुमराह करते हुए दिल्ली की बोगस फर्मों से माल की खरीदी दिखा कर विभाग से 600 करोड़ रुपए की फर्जी आईटीसी का लाभ लिया गया था। इन व्यापारियों द्वारा संचालित फर्म तिरुपति ट्रेडिंग कंपनी, श्याम बाबा ट्रेडर्स, महक एवं बजरंग ट्रेडर्स के नाम पर खरीदी दिखाकर चारों फर्मों पर 150-150 करोड़ रुपए की फर्जी आईटीसी ली गई थी। मामला विभाग के संज्ञान में आने पर सतना से आई एंटी एवेजन ब्यूरो की टीम ने जहां तिरुपति ट्रेडिंग कंपनी और श्याम बाबा पर कार्रवाई कर फर्जी आईटीसी का मामला पकड़ा था तो इसके पूर्व जबलपुर से आई सीजीएसटी टीम ने महक एवं बजरंग टे्रडर्स पर कार्रवाई की थी। सतना एवेजन ब्यूरो की टीम की छापामारी के बाद तिरुपति एवं श्याम बाबा ट्रेडर्स कंपनी से विभाग ने कर चोरी के 20 लाख रुपए नकद जमा कराए थे साथ ही चारों कंपनियों द्वारा ली गई 600 करोड़ की आईटीसी को रिवर्स कराया था।
300 करोड़ मिलेंगे विभाग को
इस मामले में वाणिज्यकर अधिकारी एसपी सिंह ने बताया कि तिरुपति ट्रेडिंग कंपनी एवम श्याम बाबा ट्रेडर्स पर की गई कार्रवाई के बाद इनके द्वारा ली गई 150-150 करोड़ की त्रुटिपूर्ण आईटीसी का रिवर्सल करवाया गया था। जिसमे टीकमगढ़ वृत्त को अप्रेल माह में 150 करोड़ रुपए का राजस्व आईजीएसटी सेटलमेंट के रूप में प्राप्त हुआ है। विदित हो कि जीएसटी में राज्यों को राजस्व एसजीएसटी एवं आईजीएसटी सेटलमेंट के रूप में मिलता है। सिंह ने बताया कि महक और बजरंग ट्रेडर्स पर सेंट्रल की टीम द्वारा की गई कार्रवाई में भी इतने की ही आईटीसी रिवर्स कराई गई थी, लेकिन गलत राज्य अंकित हो जाने से अभी उसका राजस्व प्राप्त नही हुआ है। इसमें सुधार होने बाद 150 करोड़ रुपए का राजस्व और प्राप्त होगा।
लक्ष्य से चार गुना राजस्व जमा
विदित हो कि इस बार सरकार द्वारा जिले के वाणिज्यकर विभाग को 79 करोड़ रुपए का लक्ष्य दिया गया था। इस कार्रवाई के बाद अब विभाग को 300 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है, जो इस वर्ष के लक्ष्य से लगभग चार गुना है। वहीं विभाग द्वारा इनके खातों की स्क्रूटनी का काम जारी है। इसके बाद कर चोरी की गणना भी की जाएगी।

Hindi News/ News Bulletin / टीकमगढ़ में वाणिज्यकर विभाग को मिले 150 करोड़, जाने पूरा मामला

ट्रेंडिंग वीडियो