scriptब्रिटेन ने भारत को ‘रेड लिस्ट’ में डाला, पीएम बोरिस जॉनसन ने भारत का दौरा किया रद्द | coronavirus : britain adds india in red list of travel | Patrika News
ख़बरें सुनें

ब्रिटेन ने भारत को ‘रेड लिस्ट’ में डाला, पीएम बोरिस जॉनसन ने भारत का दौरा किया रद्द

ब्रिटेन ने भारत को ट्रैवल रेड लिस्‍ट (Red List) में डाल दिया है। अब अगले आदेश तक कोई भी भारतीय ब्रिटेन की यात्रा नहीं कर पाएगा।

नई दिल्लीApr 20, 2021 / 09:05 am

Shaitan Prajapat

coronavirus

coronavirus

नई दिल्ली। देश में महामारी कोरोना वायरस विकराल रूप ले चुकी है। कोरोना की दूसरी लहर में लगातार बढ़े रहे मामले काफी डरावने है। अब रोजाना कोरोना के नए मामले रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच रहे हैं। अब तक देश में कोरोना के मामले डेढ़ करोड़ को पार कर चुके है। इन हालातों को देखते हुए अमेरिका और ब्रिटेन सहित कई बड़े देशों में भारत को लेकर कड़े कदम उठाए है। ब्रिटेन ने भारत को ट्रैवल रेड लिस्‍ट (Red List) में डाल दिया है। अब अगले आदेश तक कोई भी भारतीय ब्रिटेन की यात्रा नहीं कर पाएगा। अब अमेरिका ने भी अपने नागरिकों को से कहा कि भारत की यात्रा करने से बचे। इन देशों में पाकिस्तान और बांग्लादेश का नाम भी शामिल है।

क्वारंटाइन होटलों में रहने के लिए देंगे होंगे पैसे
कोराना वायरस के नए वैरिएंट में तेजी से हो रहे इजाफे के बीच ब्रिटेन ने भारत को लेकर चिंता जताई है। ब्रिटेन के स्वास्थ मंत्री मैट हैनकॉक (Matt Hancock) ने कहा है कि भारत से केवल ब्रिटिश और इरिश नागरिक ही ब्रिटेन आ सकेंगे। स्वस्थ मंत्री ने कहा है कि विदेश से लौटे ब्रिटेन के लोगों के लिए होटल में 10 दिन तक क्वारंटीन में रहना अनिवार्य कर दिया है। उन्होंने कहा कि रेड लिस्ट वाले देश के नागरिक को सरकार द्वारा स्वीकृत क्वारंटाइन होटलों में रहने के लिए पैसे देने होंगे।

यह भी पढ़ें

देश में डराने वाले हैं Corona के नए आंकड़े, एक बार फिर टूटे अब तक के सारे रिकॉर्ड

बोरिस जॉनसन ने भारत का दौरा किया रद्द
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट ने देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अगले सप्ताह होने वाली प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की यात्रा को रद्द कर दिया गया है। इससे पहले, जॉनसन से जब पूछा गया था कि क्या भारत को लाल सूची में डाला जाएगा तो उन्होंने कहा था कि इसपर निर्णय काफी हद तक ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी को लेना है।

भारत की यात्रा न करें : अमेरिका
ब्रिटेन के बाद अब अमेरिका ने भी अपने नागरिकों से भारत की यात्रा नहीं करने के लिए कहा है। अमेरिका ने कहा है कि भारत में जानलेवा कोरोना वायरस दिन पर दिन फैलता ही जा रहा है, ऐसे में वह अपने नागरिकों की चिंता करता है। अमेरिका ने अपने नागरिकों से अपील की है कि इन खतरनाक परिस्थितियों में वह भारत की यात्रा करने से बचें।

Home / News Bulletin / ब्रिटेन ने भारत को ‘रेड लिस्ट’ में डाला, पीएम बोरिस जॉनसन ने भारत का दौरा किया रद्द

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो