scriptबेलगावी में खेती की गतिविधयां शुरू | Patrika News
समाचार

बेलगावी में खेती की गतिविधयां शुरू

प्री-मानसून बारिश किसानों के लिए नई उम्मीद लेकर आई है। बेलगावी जिले में सफाई, निराई, जुताई और समतलीकरण जैसी खेती की गतिविधयां शुरू हो चुकी हैं। किसान खेतों की सफाई के लिए मजदूर लगा रहे हैं। वे रायता संपर्क केंद्रों और प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों से बीज और उर्वरक भी बुक कर रहे हैं। अधिकारियों […]

बैंगलोरMay 17, 2024 / 01:23 am

Nikhil Kumar


प्री-मानसून बारिश किसानों के लिए नई उम्मीद लेकर आई है। बेलगावी जिले में सफाई, निराई, जुताई और समतलीकरण जैसी खेती की गतिविधयां शुरू हो चुकी हैं। किसान खेतों की सफाई के लिए मजदूर लगा रहे हैं। वे रायता संपर्क केंद्रों और प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों से बीज और उर्वरक भी बुक कर रहे हैं।
अधिकारियों का अनुमान है कि कुल खेती का क्षेत्र पिछले साल के 6.77 लाख हेक्टेयर से बढ़कर लगभग 7.4 लाख हेक्टेयर हो जाएगा। पिछले वर्ष कम वर्षा के कारण खेती कम हुई थी। लेकिन, इस बार तालुकों में फसल कवरेज लगभग 10-20 प्रतिशत बढ़ सकता है। बेलगावी, खानपुर, चिक्कोडी, हुक्केरी, रामदुर्ग, कित्तूर और गोकक में वृद्धि का प्रतिशत अधिक होगा।इस वर्ष लगभग 3.1 लाख हेक्टेयर में अनाज, 1.1 लाख हेक्टेयर में तिलहन और 3.4 लाख हेक्टेयर में अन्य की खेती होने की उम्मीद है।
संयुक्त कृषि निदेशक शिवनगौड़ा पाटिल के अनुसार, बीज या उर्वरक की कोई कमी नहीं है। इस क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय फसलें हरा चना, काला चना, लाल चना, मूंगफली, मक्का, बाजरा, संकर ज्वार, सूरजमुखी, सोया आदि हैं। लगभग 60,000 हेक्टेयर में गन्ना, तम्बाकू, अंगूर, नारियल, टैपिओका और आम की खेती की जाती है। लगभग दो लाख टन उर्वरक और लगभग 60,000 क्विंटल बीज की आवश्यकता होगी। 35 रायता संपर्क केंद्रों और प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों पर बीज और उर्वरक बेचे जाएंगे।

Hindi News/ News Bulletin / बेलगावी में खेती की गतिविधयां शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो