scriptविश्व पर्यावरण दिवस पर शहर में 5 हजार से अधिक पौधों का रोपण और वितरण | Plantation and distribution of more than 5 thousand plants in the city on World Environment Day Plantation and distribution of more than 5 thousand plants in the city on World Environment Day | Patrika News
समाचार

विश्व पर्यावरण दिवस पर शहर में 5 हजार से अधिक पौधों का रोपण और वितरण

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर शहर में जगह-जगह पौधरोपण किया गया

भोपालJun 06, 2024 / 10:37 pm

प्रवीण सावरकर

भोपाल. । विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर शहर में जगह-जगह पौधरोपण किया गया इस दौरान पर्यावरण संरक्षण बचाने के लिए अनेक सामाजिक, धार्मिक संगठनों की ओर से कई जगह पौधरोपण् किया गया और पौधो की सुरक्षा का संकल्प लिया गया। अनेक संगठनों की ओर से तकरीबन 5 हजार पौधों का वितरण किया गया और पौधे रोपे गए। शहर के पार्कों, सड़कों के किनारे, कॉलोनियों में भी पौधरोपण किया गया। इस दौरान फलदार, छायादार, औषधीय पौधे रोपे गए।
एक हजार पौधों का रोपण, सुरक्षा का संकल्प

जय हिंद सेना की ओर से शहर में अनेक स्थानों पर युवाओं ने पौधरोपण किया। इस दौरान लोगों को 500 से अधिक पौधे भी वितरित किए गए। इस दौरान युवाओं ने पौधों की सुरक्षा का संकल्प लिया। सेना के अरुण पांडे ने बताया कि साऊथ टीटी नगर, जवाहर चौक, तुलसी नगर, शासकीय कमला नेहरू स्कूल, मॉडल स्कूल, पीएंडटी, एकांत पार्क आदि स्थानों पर पौधरोपण युवाओं की अलग-अलग टीमों ने किया।
सुरक्षा के लिए लगाए ट्री गार्ड

भोपाल नागरिक विकास समिति की ओर से कोटरा सुल्तानाबाद में 101 पौधों का रोपण किया गया। इस दौरान पौधरोपण के बाद कलावा बांधकर सुरक्षा का संकल्प लिया, साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से ट्री गार्ड भी लगाए गए। समिति के रमेश नागर ने बताया कि इस दौरान नीम, बेलपत्र, आंवला सहित अनेक पौधों का रोपण किया गया।
वट सावित्री के पूर्व वट पौधों का वितरण

गायत्री शक्तिपीठ की ओर से पर्यावरण दिवस के मौके पर 300 से अधिक पौधे वितरित किए गए। इस दौरान वट सावित्री पर्व के पूर्व 108 वट वृक्ष के पौधों का वितरण किया गया, इसी प्रकार अन्य प्रजातियों के पौधे भी वितरित किए गए। रमेश नागर ने बताया कि गायत्री शक्तिपीठ के साथ-साथ 11 चेतना केंद्रों से भी पौधों का वितरण किया गया। इसी प्रकार 500 से अधिक पौधों का रोपण किया गया।
रेडक्रास परिसर में पौधरोपण

शहर के रक्तदाताओं ने रेडक्रास सोसायटी के साथ परिसर में तुलसी, परिजात सहित अनेक औषधीय पौधों का रोपण किया। इस मौके पर 100 से अधिक पौधों का वितरण भी किया गया। इस मौके पर दीपशिखा श्रीमाली, गौरव जैन, अनन्या मिश्र सहित अनेक लोग मौजूद थे।

Hindi News/ News Bulletin / विश्व पर्यावरण दिवस पर शहर में 5 हजार से अधिक पौधों का रोपण और वितरण

ट्रेंडिंग वीडियो