scriptप्री-डीएलएड परीक्षा-2024 : आवेदन की अंतिम तिथि आज | Patrika News
समाचार

प्री-डीएलएड परीक्षा-2024 : आवेदन की अंतिम तिथि आज

. वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय द्वारा इस वर्ष आयोजित की जाने वाली प्री-डीएलएड परीक्षा-2024 के आवेदन की अंतिम तिथि 4 जून है। कुलपति प्रो. कैलाश सोडाणी ने बताया कि परीक्षा के लिए 31 मई की शाम तक पांच लाख 56 हजार आवेदन प्राप्त हो चुके थे। अंतिम तिथि तक विद्यार्थियों की संख्या छह लाख से अधिक होने की उम्मीद है। हेल्पलाइन पर अभ्यर्थियों के लगातार प्राप्त हो रहे अनुरोध को ध्यान में रखते हुए आवेदन की अंतिम तिथि 4 जून तक बढ़ाई गई

उदयपुरJun 04, 2024 / 01:55 am

surendra rao

उदयपुर. वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय द्वारा इस वर्ष आयोजित की जाने वाली प्री-डीएलएड परीक्षा-2024 के आवेदन की अंतिम तिथि 4 जून है। कुलपति प्रो. कैलाश सोडाणी ने बताया कि परीक्षा के लिए 31 मई की शाम तक पांच लाख 56 हजार आवेदन प्राप्त हो चुके थे। अंतिम तिथि तक विद्यार्थियों की संख्या छह लाख से अधिक होने की उम्मीद है। हेल्पलाइन पर अभ्यर्थियों के लगातार प्राप्त हो रहे अनुरोध को ध्यान में रखते हुए आवेदन की अंतिम तिथि 4 जून तक बढ़ाई गई। अभ्यर्थियों द्वारा भरे गए आवेदनों में संशोधन के लिए पोर्टल भी 1 से 5 जून तक खोला गया है।
————————

98 फीसदी अभ्यर्थियों ने चुना हिंदी माध्यम का विकल्प

समन्वयक डॉ. रवि गुप्ता ने बताया कि अभ्यर्थी 50 रु. शुल्क के साथ केवल एक बार ही भरे हुए आवेदन में संशोधन कर सकेंगे। संशोधन के लिए दिशा-निर्देश वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। अब तक 2,48,842 पुरुष, 3,07,013 महिला व 44 अन्य अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इनमें 98 फीसदी अभ्यर्थियों (5,43,113) ने हिंदी माध्यम में प्रश्न पत्र प्राप्त करने का विकल्प चुना है तथा केवल 2.31 फीसदी अभ्यर्थियों (12,888) ने अंग्रेजी माध्यम में।
——————————

30 जून को होगी परीक्षा

प्री-डीएलएड परीक्षा 30 जून (रविवार) को होगी, इसके प्रवेश पत्र सात दिन पूर्व प्री-डीएलएड परीक्षा की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। सह-समन्वयक संदीप हुड्डा ने बताया कि 31 मई को ही 70 हजार से ज्यादा अभ्यार्थियों ने प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म भरा है। परीक्षा में अनुचित साधनों का प्रयोग, नक़ल रोकने के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे है। अभ्यर्थियों द्वारा की जाने वाली गलतियों को कम करने के लिए व परीक्षा परिणाम शीघ्र जारी करने के लिए कस्टमाइज्ड ओएमआर शीट्स तैयार करवाई जा रही हैं। विद्यार्थी परीक्षा देने के उपरांत ओएमआर की कार्बन प्रति व प्रश्न पत्र पुस्तिका अपने साथ ले जा सकेंगे।

Hindi News/ News Bulletin / प्री-डीएलएड परीक्षा-2024 : आवेदन की अंतिम तिथि आज

ट्रेंडिंग वीडियो