scriptRailway: बेपटरी हुई रेल सेवा, आज से 12 दिन नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस निरस्त | Railway: Rail service derailed, Nagpur-Shahdol Express cancelled for 12 days from today | Patrika News
समाचार

Railway: बेपटरी हुई रेल सेवा, आज से 12 दिन नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस निरस्त

छह घंटे देरी से आई पातालकोट एक्सप्रेस

छिंदवाड़ाMay 19, 2024 / 01:03 pm

ashish mishra

छिंदवाड़ा. जिले में रेल सेवा बेपटरी हो गई है। पातालकोट एक्सप्रेस आए दिन देरी से छिंदवाड़ा पहुंच रही है और देरी से फिरोजपुर के लिए रवाना हो रही है। शनिवार को यह ट्रेन छह घंटे की देरी से दोपहर 12 बजे फिरोजपुर से छिंदवाड़ा पहुंची। जबकि ट्रेन के छिंदवाड़ा पहुंचने का निर्धारित समय सुबह 5.50 बजे हैं। पातालकोट एक्सप्रेस छिंदवाड़ा से फिरोजपुर के लिए छह घंटे की देरी से दोपहर तीन बजे रवाना हुई। भीषण गर्मी में ट्रेन के देरी से चलने की वजह से यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं शनिवार को इतवारी रेलवे स्टेशन पर एलएचएस पुशिंग का कार्य के चलते इतवारी-रीवा एक्सप्रेस का भी परिचालन नहीं किया गया। अब 19 से 30 मई तक नागपुर-शहडोल(11201) एक्सप्रेस एवं 20 से 31 मई तक शहडोल-नागपुर(11202) एक्सप्रेस रद्द रहेगी। इसके अलावा 20, 22, 24, 25, 27, 29 एवं 31 मई को इतवारी-रीवा(11755)एक्सप्रेस, एवं 19, 21, 23, 24, 26, 28 एवं 30 मई को रीवा-इतवारी(11756)एक्सप्रेस रद्द रहेगी। यह ट्रेन भी पिछले एक हफ्ते से नियमित अंतराल पर निरस्त हो रही है। उल्लेखनीय है कि लगभग सात साल के इंतजार के बाद छिंदवाड़ा से इतवारी रेलवे स्टेशन तक ब्राडगेज रेलमार्ग का कार्य पूरा किया गया था। इसके बाद एक ही साल में रेलवे बोर्ड ने छिंदवाड़ावासियों को दो एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात दी। अगस्त 2023 में रीवा-इतवारी एक्सप्रेस एवं अक्टूबर 2023 में नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस का परिचालन शुरु हुआ। हालांकि विभिन्न रेलवे स्टेशनों में रेल कार्यों के चलते दोनों ट्रेन अक्सर प्रभावित हो रही हैं। इससे यात्री परेशान हो रहे हैं।
तीनों रूट पर इंटरसिटी एक्सप्रेस की दरकार
छिंदवाड़ा से जबलपुर, नागपुर, भोपाल के लिए सुबह एवं शाम दोनों समय एक-एक ट्रेन की सख्त दरकार है। इसकी मांग भी काफी समय से लोग कर रहे हैं। गुलाबरा निवासी सुनील शर्मा का कहना है कि वर्तमान में छिंदवाड़ा से इतवारी, नैनपुर के लिए एक-एक पैसेंजर ट्रेन का परिचालन हो रहा है। वहीं इतवारी-रीवा एक्सप्रेस की सेवा हफ्ते में चार दिन है। नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस का परिचालन प्रतिदिन हो रहा है, लेकिन समय गलत है। छिंदवाड़ा से भोपाल, जबलपुर एवं नागपुर के लिए एक ऐसी ट्रेन होनी चाहिए जो सुबह 5 बजे चले और 10 बजे तक पहुंच जाए। ऐसे ही शाम को 5 बजे भोपाल, जबलपुर एवं नागपुर से भी ट्रेन छिंदवाड़ा के लिए होनी चाहिए जो रात 10 बजे तक पहुंच जाए। इसके अलावा दिन में कम से कम तीन ट्रेन की सुविधा हो।
टिकट कैंसिल कराने पर मिलेगा पूरा रिफंड
रेलवे ने तीन हफ्ते पहले ही इतवारी में रेलवे कार्य को लेकर सूचना दे दी थी। हालांकि रेलवे नियम के अनुसार काफी यात्रियों ने तीन माह पहले ही निरस्त हुई ट्रेनों में रिजर्वेशन करा लिया था। ऐसे में अब यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने के लिए रिजर्वेशन काउंटर पहुंचना होगा। यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने पर फूल रिफंड मिलेगा।
गर्मी की छुट्टी में बनाया प्लान कैंसिल
गुलाबरा निवासी रोहित शर्मा का कहना है कि रेलवे को समय देखकर ट्रेनों को निरस्त करना था। इस समय बच्चों की गर्मी की छुट्टी चल रही है। घूमने का प्लान बना रखा है। अब ट्रेन के न चलने से प्लान बदलना होगा।

Hindi News/ News Bulletin / Railway: बेपटरी हुई रेल सेवा, आज से 12 दिन नागपुर-शहडोल एक्सप्रेस निरस्त

ट्रेंडिंग वीडियो