scriptनोहटा के प्रशिक्षण केंद्र में शॉट सर्र्किट, एक करोड़ का सामान जलकर हुआ खाक | Patrika News
समाचार

नोहटा के प्रशिक्षण केंद्र में शॉट सर्र्किट, एक करोड़ का सामान जलकर हुआ खाक

-राज्यमंत्री के क्षेत्र की घटना, दमकल तक की नहीं थी सुविधा
-दमोह से दमकल बुलाने पर डेढ़ घंटे में पहुंचा, पर जब तक खाक हो चुका कीमती सामान।

दमोहMay 17, 2024 / 07:08 pm

आकाश तिवारी

-राज्यमंत्री के क्षेत्र की घटना, दमकल तक की नहीं थी सुविधा
-दमोह से दमकल बुलाने पर डेढ़ घंटे में पहुंचा, पर जब तक खाक हो चुका कीमती सामान।
दमोह/नोहटा. नोहटा के औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र (आइटीआई) में शुक्रवार की सुबह अचानक आग भड़क गई। इस घटना में प्रशिक्षण केंद्र के अंदर रखा सारा सामान जलकर खाक हो गया। कम्प्यूटर लैब, फर्नीचर, इनवर्टर, स्मार्ट टीवी, प्रिंटिंग मशीनें आदि तमाम जरूरी चीजे जलकर स्वाहा हो गई हैं। करीब एक करोड़ रुपए से अधिक के नुकसान का अनुमान है। खासबात यह है कि बिल्डिंग के अंदर आग पर काबू पाने के लिए कोई पुख्ता इंतजाम नहीं थे।
वहीं, क्षेत्र में भी एक भी दमकल नहीं था। लिहाजा जब तक आग बुझाने के ठोस प्रयास किए गए तब भारी नुकसान हो चुका था। गनीमत रही कि घटना के वक्त कक्षाएं संचालित नहीं थी, नहीं तो जनहानि भी हो सकती थी। इधर, आग लगने की वजह शॉट सर्किट बताई जा रही है।
बताया जाता है कि सुबह ९.३० बजे आइटीआइ में काम कर रहे सफाई कर्मी ने बिल्डिंग के अंदर से तेज धुआं निकलते देखा था। इसकी जानकारी संबंधित स्टाफ को दी। जब स्टाफ मौके पर पहुंचा तो बिल्डिंग से आग की तेज लपटने निकल रही थीं। आनन-फानन में आग पर काबू पाने के प्रयास किए गए। साथ ही इसकी सूचना स्टाफ को दी गई, लेकिन नोहटा में दमकल नहीं था।
-डेढ़ घंटे में पहुंची दमकल, तब तक हो चुका था नुकसान
हैरानी की बात यह है कि जबेरा विधानसभा के भाजपा विधायक और राज्यमंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी के क्षेत्र में आग पर काबू पाने के लिए एक भी दमकल नहीं है। यही वजह है कि दमोह से दमकल बुलाना पड़ा। करीब डेढ़ घंटे बाद दमकल नोहटा पहुंचा, जहां आइटीआई में लगी आग को बुझाने का काम शुरू हुआ, पर तब तक आग अपना काम कर चुकी थी।
-अंदर जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाए पुलिसकर्मी
आग लगने की सूचना स्थानीय पुलिस को थोड़ी देर बात मिली। हालांकि पुलिस तुरंत मौके पर पहुंच गई थी। भवन के अंदर रखे अग्निशामक यंत्रों का उपयोग किया गया, लेकिन आग भड़क चुकी थी। इस वजह से किसी ने अंदर जाकर आग पर काबू पाने की कोशिश नहीं की।
-प्राचार्य थे छुट्टी पर, १०.३० बजे से लगना थी कक्षाएं
घटना के वक्त आइटीआई के प्राचार्य एनएस उइके अवकाश पर थे। उनकी जगह प्रभार विनोद राय को दिया गया था। आग लगने की जानकारी उन्हें स्टाफ ने दे दी थी। अच्छी बात यह रही कि घटना कक्षाएं लगने से पहले हुई। नहीं तो जनहानि हो सकती थी।
यह जलकर खाक होना बताई जा रही सामग्री
-३० कम्प्यूटर
-बड़ी संख्या में फर्नीचर
-दो लेपटॉप
-दो प्रिंटिंग मशीन
-इनवर्टर
-५ एसी
-१ स्मार्ट टीवी
-लैब पूरी जल गई
फैक्ट फाइल
-२०१७ में में हैंड ओवर हुई थी आइटीआई बिल्डिंग।
-करीब ४ करोड़ में बना था भवन।।
-९.३० बजे की घटना।
-१०.३० बजे पहुंची थी दमोह से दमकल।

६ ब्रांच चल रही यहां
ब्रांच छात्र
इलेट्रिशियन २०
फिटर २०
बेल्डर ४०
स्टेनो ४८
मोटर मैकेनिक २४
कम्प्युटर ऑपरेटर ४८
वर्शन

आग शॉट सर्किट के कारण लगी है। काफी नुकसान हुआ है। लिस्ट बनाई जा रही है। जहां तक बच्चों के कोर्स पूरा करने की बात है तो उच्चाधिकारियों को इससे अवगत कराया जा चुका है।
यूके उइके, प्राचार्य आइटीआई

Hindi News/ News Bulletin / नोहटा के प्रशिक्षण केंद्र में शॉट सर्र्किट, एक करोड़ का सामान जलकर हुआ खाक

ट्रेंडिंग वीडियो