scriptEducation: आधार कार्ड अपडेट न होने से मायूस लौट रहे विद्यार्थी, एबीसी आईडी भी नहीं बन रही | Students are returning disappointed due to Aadhar card not being updated, ABC ID is also not being created | Patrika News
समाचार

Education: आधार कार्ड अपडेट न होने से मायूस लौट रहे विद्यार्थी, एबीसी आईडी भी नहीं बन रही

दस्तावेज न होने से आए दिन हो रही समस्या

छिंदवाड़ाMay 19, 2024 / 01:11 pm

ashish mishra

छिंदवाड़ा. कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए आयोजित हो रहे ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में शनिवार को भी विद्यार्थी आवेदन करने के लिए परेशान होते रहे। कियोस्क सेंटर पर सर्वर डाउन होने की वजह से कई विद्यार्थी आवेदन नहीं कर पाए। अब उनके पास दो दिन का ही समय शेष रह गया है। इन्हीं दो दिनों में उन्हें ऑनलाइन आवेदन के साथ ही दस्तावेजों का भी सत्यापन कराना है। ऐसा न करने पर वे प्रथम चरण के दाखिला प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाएंगे। उन्हें द्वितीय चरण में ही मौका मिल पाएगा। स्नातक में दाखिले के लिए द्वितीय चरण 27 मई से प्रारंभ किया जाएगा। इस चरण में 27 मई से 13 जून तक ऑनलाइन पंजीयन हो सकेगा। 28 मई से 14 जून तक दस्तावेजों का सत्यापन होगा। 19 जून को गुणानुक्रम के आधार पर मेरिट सूची एवं सीट आवंटन पत्र जारी होगा। इसके बाद विद्यार्थी फीस जमा करेंगे। स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए द्वितीय चरण 28 मई से प्रारंभ होगा। प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थी 28 मई से 16 जून तक ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। वहीं 29 मई से 18 जून तक दस्तावेजों का सत्यापन किसी भी शासकीय कॉलेज में हो सकेगा।
आधार कार्ड अपडेट न होने से समस्या
इस बार स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए पंजीयन कराने से पहले सभी विद्यार्थियों को एबीसी आईडी बनवानी है। विद्यार्थी मोबाइल से भी यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि उनका आधार कार्ड अपडेट हो, लेकिन जिले के अधिकतर विद्यार्थियों का आधार कार्ड अपडेट ही ही नहीं है कई विद्यार्थियों की उम्र 14 से 16 साल के बीच है। जब वे कियोस्क सेंटर पर जा रहे हैं तो उन्हें जानकारी मिल रही है। आधार कार्ड अपडेट न होने पर विद्यार्थी दाखिले के लिए आवेदन भी नहीं कर सकते। इसके अलावा उनके पास आय, निवास प्रमाण पत्र भी नहीं है।
पांच साल के बाद जरूरी है बायोमेट्रिक
1 दिन से लेकर 5 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए बायोमेट्रिक डिटेल्स की जरूरत नहीं पड़ती है, लेकिन जब आपके बच्चे की उम्र 5 साल से ज्यादा हो जाती है तो उसका बायोमेट्रिक कराना अनिवार्य हो जाता है। इतना ही नहीं, जब आपके बच्चे की उम्र 15 साल हो जाती है तो आपको एक बार फिर अपने बच्चे के बायोमेट्रिक को अपडेट कराना होता है। 5 साल और 15 साल होने पर बच्चों का बायोमेट्रिक अपडेट कराना अनिवार्य है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बच्चे का आधार कार्ड इनएक्टिव कर दिया जाता है। जिससे आपके बच्चे के साथ-साथ आपको भी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
कल पंजीयन की अंतिम तिथि
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा पूर्व में जारी किए गए समय-सारणी के अनुसार कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए प्रथम चरण के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीयन की अंतिम तिथि 20 मई निर्धारित है। वहीं दस्तावेजों के सत्यापन 21 मई तक हो सकेंगे। 25 मई को मेरिट सूची एवं सीट आवंटन पत्र जारी की जाएगी। जिन विद्यार्थियों का नाम लिस्ट में होगा वे 25 मई से 3 जून के बीच आवंटित कॉलेज में प्रवेश शुल्क का भुगतान कर सकेंगे या फिर अपग्रेडेशन का विकल्प दे सकते हैं। वहीं स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए प्रथम चरण के तहत ऑनलाइन पंजीयन 2 मई से 21 मई तक होगा। वहीं दस्तावेजों का सत्यापन 3 से 24 मई तक होगा। मेरिट सूची 29 मई को सुबह 11 बजे जारी होगी।

Hindi News/ News Bulletin / Education: आधार कार्ड अपडेट न होने से मायूस लौट रहे विद्यार्थी, एबीसी आईडी भी नहीं बन रही

ट्रेंडिंग वीडियो