scriptएआइ की मदद से तैयार की सिंथेटिक हड्डी | Patrika News
समाचार

एआइ की मदद से तैयार की सिंथेटिक हड्डी

प्राकृतिक हड्डियों की तरह काम करेगी प्रयोगशाला में बनी हड्डी

नई दिल्लीMay 27, 2024 / 12:21 am

ANUJ SHARMA

वाशिंगटन. अब किसी भी दुर्घटना के दौरान हड्डी टूटने या वृद्धावस्था के दौरान हड्डियों को नुकसान होने पर परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। एआइ, ऑप्टिमाइजेशन और 3डी प्रिंटिंग की मदद से किसी भी आकार की सिंथेटिक हड्डी तैयार की जा सकेगी। वैज्ञानिकों की इस खोज के बाद ऑर्थोेेपेडिक सर्जरी को नई दिशा मिलने की उम्मीद है। नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक इलिनोइस विश्वविद्यालय अर्बाना-शैंपेन के सिविल और पर्यावरण इंजीनियरिंग प्रोफेसर शेली झांग और छात्र यिंगकी जिया की पेकिंग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर के लियू के सहयोग से सिंथेटिक हड्डियों का निर्माण किया है। ये सिंथेटिक हड्डियां पूरी तरह प्राकृतिक हड्डियों की तरह काम करती हैं। इसके साथ ही पारंपरिक तरीकों से की जाने वाली सर्जरी से होने वाले भविष्य के नुकसान से छुटकारा मिल सकेगा।
धातु की प्लेट और स्क्रू से मिलेगा छुटकारा

वैज्ञानिकों ने बताया कि पैर की ऊपरी हिस्से में मौजूद बड़ी हड्डी अक्सर चोट लगने के कारण टूट जाती है। कई बार हड्डी के किनारों में भी नुकसान पहुंचता है। इस कारण बुजुर्ग लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। चिकित्सक पारंपरिक तरीकों से धातु की प्लेट और स्क्रू की मदद से हड्डियों को कस देते हैं लेकिन समय के साथ लोगों को स्क्रू के ढीले होने और दर्द के कारण परेशानी होती है। इसके साथ भविष्य में दिक्कत होने की भी आशंका रहती है। ऐसे स्थानों पर सिंथेटिक हड्डी का इस्तेमाल किया जा सकेगा।
जैविक प्रणालियों के अनुरुप कार्य करेगी

प्रो. झांग ने बताया कि सिंथेटिक हड्डी के निर्माण के लिए हमने पॉलिमर जैसी चीजों का इस्तेमाल किया है। उन्होंने कहा कि सिंथेटिक हड्डी के निर्माण में मुख्य रूप से संरचना और उसका जैविक प्रणालियों के अनुरुप कार्य करना था। इसके लिए एआइ एल्गोरिदम का उपयोग किया गया। उन्होंने कहा कि इससे लोगों को बड़ी राहत मिल सकेगी।

Hindi News/ News Bulletin / एआइ की मदद से तैयार की सिंथेटिक हड्डी

ट्रेंडिंग वीडियो