scriptWeather: गर्म तवे की तरह तपी धरती, दिन भर हाय गर्मी करते रहे लोग | Weather: The earth was burning like a hot pan, people kept complaining about the heat throughout the day | Patrika News
समाचार

Weather: गर्म तवे की तरह तपी धरती, दिन भर हाय गर्मी करते रहे लोग

अधिकतम तापमान 43 डिग्री हुआ रिकॉर्ड

छिंदवाड़ाMay 30, 2024 / 01:41 pm

ashish mishra

छिंदवाड़ा. नौपता में धरती खूब तप रही है। चौथे दिन मंगलवार को गर्मी ने विकराल रूप ले लिया। सुबह से ही सूर्य की तल्ख किरणों और गर्म हवाओं ने लोगों को बेचैन कर दिया। धरती गर्म तवे की तरह तप रही थी। अधिकतम तापमान 43 डिसे एवं न्यूनतम तापमान 28 डिसे रिकॉर्ड किया गया। रात में भी तापमान अधिक होने से लोग गर्मी से तड़पते रहे। सुबह सूर्य की तल्ख किरणों के साथ गर्मी ने विकराल रूप धारण कर लिया। पंखा व कूलर में भी लोग सुकून महसूस नहीं कर रहे थे। सुबह 11 बजते ही ही लोग घरों में दुबके गए। जो लोग जरूरी काम से निकले वह पूरी तरह से शरीर को ढककर निकले, लेकिन थोड़ी-थोड़ी देर में लोगों का हलक सूखता रहा। गर्मी से इंसानों के साथ ही पशु भी परेशान दिखे। पानी के लिए इधर-उधर भटकते रहे। गर्मी के कारण कुत्ते खुंखार हो गए है। राह चलते लोगों पर हमला कर रहे है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी गर्मी का असर दो तीन दिन और रहेगा। मौसम विभाग ने 29 मई से दो जून तक हल्के से साफ बादल रहने एवं बारिश नहीं होने की संभावना जताई है। अधिकतम तापमान 41-45 डिग्री सेन्टीग्रेट एवं न्यूनतम तापमान 27-29 डिग्री सेन्टीग्रेट के मध्य रहने की संभावना है। अधिकतम सापेक्षित आद्र्रता 34-45 प्रतिशत एवं न्यूनतम सापेक्षित आद्र्रता 11-16 प्रतिशत रहने की संभावना है। आने वाले दिनों में हवा पश्चिम दिशा में बहने एवं 16-26 किमी प्रति घंटे की गति से चलने की संभावना है।
लू का इलाज से बेहतर बचाव
गर्मी के मौसम में हवा के गर्म थपेड़ों और बढ़े हुए तापमान से लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में धूप में घूमने वालों, खिलाडिय़ों, बच्चों, बुजुर्गों और बीमार लोगों को लू लगने का डर ज्यादा रहता है। लू लगने पर उसके इलाज से बेहतर है, हम लू से बचे रहें यानी इलाज से बचाव बेहतर है।
हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनें, अपना सिर ढककर रखें, कपड़े, हैट अथवा छतरी का उपयोग करें, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, बच्चों को वाहनों में छोडकऱ न जाएं। इससे उन्हें लू लगने का खतरा हो सकता है। नंगे पांव बाहर न जाएं, गर्मी से राहत के लिए हाथ का पंखा अपने पास रखें, काम के बीच में थोड़ा-थोड़ा विश्राम लें, खेत-खलिहान में काम कर रहे हैं तो समय-समय पर पेड़ या छाया में आसरा लें। गर्मी के मौसम में जंक फूड का सेवन न करें। ताजे फल, सलाद तथा घर में बना खाना खाएं। खासतौर से दोपहर 12 बजे से सायं 4 बजे के बीच धूप में सीधे न जाएं। यदि बच्चे को चक्कर, उल्टी, घबराहट अथवा तेज सिरदर्द हो, सीने में दर्द हो अथवा सांस लेने में कठिनाई हो तो चिकित्सक को दिखाएं।
2 जून तक रहेगा नौतपा
25 मई को सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही नौतपा का आरंभ हो गया था और 2 जून तक रहेगा। ऐसा कहा जाता है कि सूर्य जितने दिनों तक रोहिणी नक्षत्र में रहते हैं उतने दिन भीषण गर्मी का एहसास होता है। इन 9 दिनों की अवधि में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी काफी कम हो जाती है। इस कारण सूर्यदेव की तपिश काफी ज्यादा महसूस होती है।

Hindi News/ News Bulletin / Weather: गर्म तवे की तरह तपी धरती, दिन भर हाय गर्मी करते रहे लोग

ट्रेंडिंग वीडियो