scriptवजन घटाने में असरदार है गेहूं के जवारें का जूस, जाने इसके 9 फायदों के बारे में | Know, Benifits of Wheatgrass juice | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

वजन घटाने में असरदार है गेहूं के जवारें का जूस, जाने इसके 9 फायदों के बारे में

जवारें के जूस पीने से हम कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। पेट का मोटापा घटाने में जवारें के जूस का इस्तेमाल किया जा सकता है

Dec 15, 2016 / 01:47 pm

कमल राजपूत

 Wheatgrass juice

Wheatgrass juice

नई दिल्ली। सर्दी के मौसम में आपने खेतो में गेहूं के जवारों को देखा होगा। क्या आप जानते है ये जवारें हमारे स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद है ? आपको बता दें गेहूं के जवारें में विटामिन्स और मिनरल्स का अच्छा मिश्रण है। इसमे विटामिन के अतिरिक्त एमीनो एसिड भी मौजूद होता है। सर्दी के मौसम में जवारें के जूस पीने से हम कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। पेट का मोटापा घटाने में जवारें के जूस का इस्तेमाल किया जा सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे गेहूं के जवारें से होने वाले 9 फायदों के बारे में।

1. मोटापा घटाने में
जवारों का रस थाइरॉयड ग्लैंड्स को एक्टिव करता है, जिससे मेटाबॉलिल्म तेज होता है और खाने अच्छे से पचता है। ख्खाने सही डाइजेस्ट हो जाने की वजह से बॉडी का मोटापा धीरे-धीरे कम होने लगता है। पेट की तकलीफ को कम करता है। जवारों के रस का इस्तेमाल पेट से सबंधित बीमारियों में भी किया जाता है। जवारों का रस अल्कलाइन होता है जिससे पेप्टिक अल्सर, डायरिया और गैसट्रोइन्टेस्टाइनल ट्रैक्ट से जुड़ी बीमारियों में फायदा होता है। 

2. एनीमिया से राहत
एनीमिया से बचाव के लिए आप गेहूं के जवारों का इस्तेमाल कर सकते हो। बता दें गेहूं के जवारों में 70 प्रतिशत तक क्लोरोफिल होता है जो शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में सहायक होता है। जवारों के रस के नियमित सेवन से एनीमिया की समस्या में काफी राहत मिलती है।

3. ब्लड प्रेशर का नार्मल रखता है
एक शोध में यह पता चला है कि जवारों का रस नियमित इस्तेमाल से रेड ब्लड सेल्स की संख्या में वृद्धि होती है। जवारा ब्लड को साफ करता है। यह ब्लड आर्टरीज के ब्लॉकेज को साफ करके ब्लड प्रशेर (BP) को नार्मल रखता है।

4. स्किन डिजीज में असरदार
गेहूं के हरे जवारें कई तरह की स्कीन प्राब्लम्स में भी असरकारक होते है। गेहूं के जवारों में मौजूद क्लोरोफिल एंटी बैक्टीरियल के रूप में काम करता है। इसे स्किन पर लगाने से खुजली, जलन, एक्जिमा जैसी तकलीफों में आराम मिलता है।

5. एंटी एजिंग
गेहूं के जवारों में कई ऐसे मिनरल्स और एन्जाइम्स होते हैं जो सुपरऑक्साइड फ्री रेडिकल्स को खत्म कर बुढ़ापे की प्रोसेस को धीरे करते हैं। 

6. कब्ज को कंट्रोल रखता है
जवारों का रस कब्ज, आंतो की समस्या आदि को कंट्रोल करने में सहायक होता है। गेहूं के जवारों में काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जिसके कारण कब्ज और आंतों की तकलीफ काफी फायदा होता है। 

7. आर्थराइटिस
गेहूं के जवारों में जलन और सूजन कम करने वाले मिनरल्स मौजूद होते है। इसके रस में कॉटन को भिगोकर आर्थराइटिस वाली जगह पर बांधने से फायदा होता है। 

8. दांत दर्द
दांत में होने वाले दर्द में गेहूं के जवारों फायदेमंद है। गेहूं के जवारों का रस मुंह में रखने या जवारे को चबाने से पायरिया, दांतों का दर्द, सांसों की बदबू जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है। 

9. डैंड्रफ
गेहूं के जवारों में मौजूद मिनरल्स और क्लोरोफिल बालों को हेल्दी बनाने में असरदार है। इसके रस को बालों की जड़ों में लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। 


Home / Health / Body & Soul / वजन घटाने में असरदार है गेहूं के जवारें का जूस, जाने इसके 9 फायदों के बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो