scriptहोटल मैनेजमेंट में मैनेज करें करियर, NCHMCT में आवेदन प्रक्रिया शुरू | Create a career in hotel management | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

होटल मैनेजमेंट में मैनेज करें करियर, NCHMCT में आवेदन प्रक्रिया शुरू

कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदनकर्ताओं को एंट्रेंस एग्जाम देना होगा, जो कि 30 अप्रैल 2016 को होना है।

Feb 14, 2016 / 01:01 am

विकास गुप्ता

National Council for Hotel Management & Catering T

National Council for Hotel Management & Catering Technology

जयपुर। होटल मैनेजमेंट और कैटरिंग के फील्ड में कॅरियर के सुनहरे अवसरों का लाभ लेने के लिए आप कर सकते हैं बीएससी हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आवेदन। पर्यटन मंत्रालय के तहत आने वाले संस्थान नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कै टरिंग टेक्नोलॉजी, नोएडा ने इस कोर्स में प्रवेश के इच्छुक लोगों से आवेदन मंगवाए हैं। कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदनकर्ताओं को एंट्रेंस एग्जाम देना होगा, जो कि 30 अप्रैल 2016 को होना है।

देश में पांच और सात सितारा होटलों के साथ-साथ तमाम छोटे-बड़े होटलों की संख्या में वृद्धि से कुशल होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग प्रोफेशनल्स की मांग काफी बढ़ गई है।

क्या है योग्यता
इस कोर्स में प्रवेश के लिए वे ही लोग आवेदन करें, जिन्होंने अंग्रेजी के साथ बारहवीं पास की है। इस साल बारहवीं की परीक्षा दे रहे लोग भी इसमें आवेदन कर सकते हैं। उम्र सीमा एससी,एसटी के लिए 25 साल, जनरल, ओबीसी के लिए 22 साल।

देनी होगी परीक्षा
प्रवेश परीक्षा के लिए देशभर के विभिन्न शहरों में कुल 33 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। जिन शहरों में केंद्र बनाए जाने हैं, वे इस प्रकार हैं- अहमदाबाद, बंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, देहरादून, गोवा, गुवाहाटी, गुरदासपुर, गंगटोक, ग्वालियर, जयपुर, कोलकाता, रायपुर आदि।

कैसे करें आवेदन
संस्थान के इस कोर्स में आवेदन के लिए इसकी वेबसाइट 222.ठ्ठष्द्धद्व.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें। डिटेल्स भरने के बाद एप्लीकेशन फीस का भुगतान भी ऑनलाइन ही करें। जनरल,ओबीसी के लिए फीस 800 रुपए रखी गई है और एससी,एसटी,शावि आवेदकों के लिए यह फीस 400 रुपए है।

कैसी होगी परीक्षा
संस्थान की ओर से 30 अप्रैल 2016 को आयोजित किए जाने वाले ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम-2016 में कुल 200 सवाल पूछे जाएंगे। सवालों के कुछ टॉपिक्स इस प्रकार हैं- न्यूमेरिकल एबिलिटी एंड एनालेटिकल एप्टीट्यूड, रीजनिंग, जीके एंड करंट अफेयर्स, इंग्लिश लैंग्वेज, एप्टीट्यूड फॉर सर्विस सेक्टर।

Home / Education News / Career Courses / होटल मैनेजमेंट में मैनेज करें करियर, NCHMCT में आवेदन प्रक्रिया शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो