scriptकिसी को भी आ सकता है हार्ट अटैक, तो ये बचा सकते हैं जान | to anyone Can come heart attack, so These can save life | Patrika News
खंडवा

किसी को भी आ सकता है हार्ट अटैक, तो ये बचा सकते हैं जान

हार्ट अटैक किसी को भी आ सकता है और वर्तमान में यह सबसे बड़ी बीमारी के रूप में उभरी है।  इसके लिए जरूरी है कि हम पहले से ही इसकी रोकथाम और खान पान पर ध्यान दें। हार्ट अटैक रोग के लक्षणों के बारे में हर व्यक्ति को पता होना चाहिए…

खंडवाJan 04, 2017 / 01:13 am

Editorial Khandwa

heart attack

heart attack


हर्ट अटैक एक गंभीर बीमारी है। दिल में खून का प्रभाव रूक जाता है और समय पर उपचार न होने की वजह से रोगी की जान भी जा सकती है। लेकिन आप चाहें तो प्राकृतिक उपचार के जरिए दिल के दौरे से मुक्ति पा सकते हैं। हार्ट अटैक की मुख्य वजह है मोटापा, मानसिक तनाव, बेचैनी और चक्कर व अन्य प्रकार के समस्या होती है। साथ ही खाने में अधिक मात्रा में फैट्स का इस्तेमाल करना, शारीरिक श्रम न करने के कारण भी लोगों को हार्ट अटैक की समस्या हो जाती है।



खंडवा@पत्रिका

मिश्री व सूखा आंवला
मिश्री और सूखा आंवला को बराबर मात्रा में पीसकर एक चम्मच फंकी नित्य पानी के साथ लेने से दिल की बीमारी दूर होती है।

दूध व पिसा हुआ आंवला
दूध में पिसा हुआ आंवला घोलकर पीने से हृदय रोग की समस्या दूर होती है। यह एक दिन में दो बार पीने से लाभ होता है।

नीबू पानी
नींबू को पानी में निचोड़कर कुछ दिनों तक नियमित सेवन करें। ऐसा करने से दिल की बीमारी से मुक्ति मिलती है और दिल में जमी हुई गंदगी दूर हो जाती है।

उड़द की दाल
50 ग्राम उड़द की दाल रात को बर्तन में भिगों लें और सुबह इसको पीसकर आधा गिलास दूध में मिश्री घोलकर पीते रहने से दिल की कमजोरी दूर होगी और दिल को दौरे पडऩे की संभावना न के बराबर हो जाएगी।

फल व सरसों का तेल
अपने खान पान में आप फलों जैसे अमरूद, अन्नास, मौसमी, लीची, सेब का इस्तेमाल करते रहें। सब्जियों में आप अरबी व चैलाई का सेवन जरूर करें। सरसों के शुद्ध तेल से ही भोजन बनाएं। खाने में दही की मात्रा बढ़ाएं साथ ही शहद का सेवन करने से भी दिल की दुर्बलता दूर होती है।

देशी घी, गुड़, गाजर व शहर
दिल को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए देसी घी में गुड़ को मिलाकर खाने से फायदा होता है। गाजर भी दिल को मजबूत बनाता है। गाजर के रस में थोड़ा से शहद मिलाकर पीने से दिल स्वस्थ और मजबूत रहता है।

लौकी
लौकी का सेवन करना भी दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लौकी को उबालकर उसमें जीरा, हल्दी का पाउडर और हरा धनियां डालकर कुछ देर तक पकाकर खाएं। यह हर्ट अटैक से दिल को बचाने में लाभकारी है।

तुलसी के पत्ते
ठंडियों के मौसम में 3 से 4 काली मिर्च, चार बादाम और 5 से 6 तुलसी के पत्तों को पीसकर आधे कप पानी में डालकर पीते रहने से कुछ ही दिनों में दिल की कमजोरी दूर हो जाएगी।

सौंठ
सौंठ, पके फालसे का रस और चीनी को मिलाकर पीते रहने से भी दिल के दौरे में निजात मिलता है। विटामिन और फाइबर की वजह से बादाम दिल की बीमारी को दूर करने में मदद करता है। कोशिश करें की बादाम की गिरी दिन में 2 से 3 बार सेवन करें ।

आंवले का मुरब्बा
आंवले का मुरब्बा और सेब के जूस के सेवन से दिल स्वस्थ रहता है। और हर्ट अटैक की समस्या दूर होती है।

हर्ट अटैक में उपयोगी सब्जियां

गाजर
गाजर का रस पीएंए या उसको सलाद के रूप में लें। गाजर का प्रयोग दिल के मरीज गाजर की सब्जी बनाकर भी उसका सेवन कर सकते हैं। यह दिल की बढ़ी हुई धड़कनों को कम करने में फायदा करता है।

लहसुन
हर्ट अटैक वाले मरीजों को लहसुन की 2 कलियां पानी के साथ सुबह खाली पेट निगलनी चाहिए।

टमाटर
यह विटामिन एए सी और पोटेशियम से भरपूर होती है। इसलिए इसके प्रयोग करने से हर्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

इन बातों का रखें ध्यान

जितनी जल्दी हो सके धूम्रपान बंद करें। उपर की मंजिल में चढ़ते समय हमेशा यह कोशिश करें आप सीढिय़ों का प्रयोग करें। थोड़ा दिन में टहलें जरूर। इन वैदिक उपायों से आप हार्ट अटैक की गंभीर बीमारी से बच सकते हो

दिल के दौरे के लक्षण

सांसों का फूलना
पसीना आना
उल्टी आना
सीने में जलन होना
पेट में दर्द रहना
बेहोशी आना
थकाना लगना
घबराहट रहना









loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो