scriptऎसे गुजरा था कलाम का अंतिम वक्त, साथी ने किया खुलासा | This is how Kalam passed his last times, reveals partner | Patrika News
विविध भारत

ऎसे गुजरा था कलाम का अंतिम वक्त, साथी ने किया खुलासा

फनी गाय! क्या सब ठीक चल रहा है? पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के यह अंतिम शब्द थे

Jul 29, 2015 / 11:31 am

शक्ति सिंह

abdul kalam

ab

नई दिल्ली। फनी गाय! क्या सब ठीक चल रहा है? पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के यह अंतिम शब्द थे। यह बात उन्होंने अपने सलाहकार सृजन पाल सिंह के थे। सिंह उस समय उनके साथ आईआईएम शिलॉन्ग के मंच पर भी थे जब कलाम अचानक से गिर गए थे।

उत्तर प्रदेश के रहने वाले सृजन पाल ने सोशल मीडिया फेसबुक पर मंगलवार को कलाम के साथ अंतिम समय की यादें शेयर की। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा कि, जब वे आईआईएम पहुंचे तो कलाम लेक्चर के लिए लेट नहीं होना चाहते थे। उन्होेने कहा था कि छात्रों को इंतजार नहीं कराना चाहिए। इसके बाद मैंने कलाम का माइक्रोफोन ठीक किया और कंप्यूटर लेकर बैठ गया। जैसे ही मैंने उनका माइक ठीक किया उन्होंने कहा, फनी गाय! क्या सब ठीक चल रहा है? सिंह ने अपनी पोस्ट में लिखा कि इस पर मैंने हंसकर जवाब दिया कि, हां।



पोस्ट में आगे लिखाकि, दो मिनट का भाषण हुआ था और एक वाक्य पूरा करने के बाद लंबा विराम आया। मैंने देखा वे गिर गए। हमने उन्हें उठाया, डॉक्टर दौड़कर आए और हम जो कर सकते थे वो किया। मैं उन तीन-चौथाई बंद आंखों को कभी भूल नहीं पाऊंगा। उनके हाथ बंद थे और मेरी अंगुली से लिपटे हुए थे। उन्होंने एक शब्द नहीं कहा। अगले पांच मिनट में हम नजदीकी अस्पताल में थे और अगले कुछ मिनटों में डॉक्टरों ने कह दिया कि मिसाइल मैन हमेशा के लिए चले गए हैं। अंतिम बार मैंने उनके पैर छुए। अलविदा पुराने दोस्त! ग्रैंड मेंटर! मेरे विचारों में और अगले जन्म में मिलेंगे।

Home / Miscellenous India / ऎसे गुजरा था कलाम का अंतिम वक्त, साथी ने किया खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो