scriptतस्करों ने आईएस को परमाणु बम सामग्री बेचने का किया था प्रयास | Nuclear Smugglers Tried Selling Radioactive Materials To ISIS | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

तस्करों ने आईएस को परमाणु बम सामग्री बेचने का किया था प्रयास

अमरीकन जांच एजेंसी एफबीआई ने पिछले पांच साल में ऎसे चार प्रयासों को नाकाम किया है, ताजा मामला इसी साल फरवरी का है।

Oct 07, 2015 / 03:42 pm

शक्ति सिंह

islamic states

islamic states

मोल्दोवा। खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट(आईएस) को रेडियोएक्टिव पदार्थ बेचने के प्रयास का खुलासा हुआ है। अमरीकन जांच एजेंसी एफबीआई ने पिछले पांच साल में ऎसे चार प्रयासों को नाकाम किया है। ताजा मामला इसी साल फरवरी का है जब एक तस्कर ने आईएस के एक खरीदार को बड़ी मात्रा में सीजियम बेचने का प्रस्ताव रखा। बताया जाता है कि सीजियम इतनी मात्रा में था कि इससे कई शहरों को उड़ाया जा सकता था।

जांचकर्ताओं का कहना है कि रशियन खुफिया एजेंसी केजीबी से कुछ आपराधिक संगठनों के संबंध हैं औरवे मोल्दोवा में न्यूक्लियर सामग्री का ब्लैक मार्केट चला रहे हैं। ऎसे मामलों में कुछ लोगों को पकड़ा भी गया लेकिन असली सरगना भाग निकलने में सफल रहे जबकि जो पकड़े गए उन्हें बड़ी सजा नहीं हुई और वे जल्द ही फिर से इस कारोबार से जुड़ गए। मोल्दोवा की पुलिस का कहना है कि रूस और पश्चिमी देशों के बीच मतभेदों के चलते रूस के रेडियोएक्टिव पदार्थो का एक बड़ा हिस्सा ब्लैक मार्केट में आ गया है। इसके चलते ऎसे मामले बढ़े हैं। जब तक तस्करों को लगेगा कि इसके जरिए वे मोटा पैसा बना सकते हैं वे ऎसा करते रहेंगे।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मैथ्यू बन का कहना है कि इस्लामिक स्टेट के समय में परमाणु बम सामग्री के तस्करों का होना भयानक है। मोल्दोवा पुलिस ने तस्करों से सीजियम की एक वायल बरामद की है लेकिन यह उतनी भयानक नहीं थी। साथ ही यह सीजियम बम बनाने के लिए भी उपयोगी नहीं था।

Home / world / Miscellenous World / तस्करों ने आईएस को परमाणु बम सामग्री बेचने का किया था प्रयास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो