scriptAirForce के इस जवान ने 1971 में उड़ाए थे PAK के तीन एयरफील्ड, दुश्मन सेना को झुकने पर किया था मजबूर | 1971 war hero avm bk bishnoi tell about india pakistan war | Patrika News
नोएडा

AirForce के इस जवान ने 1971 में उड़ाए थे PAK के तीन एयरफील्ड, दुश्मन सेना को झुकने पर किया था मजबूर

Highlights:
-दिसंबर 1971 में एवीएम बीके बिश्नोई (AVM BK Bishnoi) अपने फाइटर स्क्वाड्रन के साथ पूर्वी सेक्टर में तैनात थे
-उस दौरान उन्हें पूर्वी पाकिस्तान में बने तेजगांव एयरफील्ड (Air Field) को उड़ाने का टास्क दिया गया था
-जिसे उन्होंने 2 अन्य लड़ाकू विमानों के साथ मिलकर सफलतापूर्वक पूरा कर दिया था

नोएडाOct 08, 2019 / 06:24 pm

Rahul Chauhan

dsc_0014.jpg
नोएडा। देश में जब भी किसी सैनिक (Indian Soldier) के पराक्रम की बात की जाती है तो सभी का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है। आज हम ऐसे ही रिटायर्ड एयर वाइस मार्शल (Rtd Air Vice Marshall) के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने 1971 की जंग में तीन एयरफील्ड (Airfield) उड़ाकर पाकिस्तान (Pakistan) को बेबस कर दिया था। दरअसल, सेक्टर-21 में रहने वाले एयर वाइस मार्शल (रिटायर्ड) बीके बिश्नोई (BK Bishnoi) को 1965 और 1971 के युद्ध में असाधारण बहादुरी दिखाने के लिए दो बार वीर चक्र से सम्मानित किया जा चुका है।
यह भी पढ़ें

अब शादियों में नहीं मिलेगी Tandoor की रोटी, लाइट जाने पर नहीं चलेगा Generator

एवीएम बीके बिश्नोई उन दिनों को याद करते हुए बताते हैं कि दिसंबर 1971 में वह अपने फाइटर स्क्वाड्रन के साथ पूर्वी सेक्टर में तैनात थे। उस दौरान उन्हें पूर्वी पाकिस्तान में बने तेजगांव एयरफील्ड को उड़ाने का टास्क दिया गया था। जिसे उन्होंने 2 अन्य लड़ाकू विमानों के साथ मिलकर सफलतापूर्वक पूरा कर दिया था। इसके बाद उन्होंने 2 अन्य एयरफील्ड उड़ा दिए। इसके चलते पाकिस्तानी वायुसेना पूरी तरह बेबस हो गई और उसके लड़ाकू जहाज खड़े के खड़े रह गए।
यह भी पढ़ें

Diwali से पहले दोगुना हुआ देश की पहली Private Train का किराया, Flight से महंगा मिल रहा 26 अक्टूबर का Ticket!

उन्होंने बताया कि 14 दिसंबर 1971 को ढाका के गवर्नर हाउस पर बम गिराए थे। जिससे घबराकर वहां बैठक कर रहे पाकिस्तान के गवर्नर तुरंत इस्तीफे की घोषणा करके सुरक्षित रेड क्रॉस क्षेत्र में चले गए थे। इतना ही नहीं, भारतीय सेना के सामने बाधक बन रहे कोमिला सेक्टर में दुश्मनों के बंकर और ठिकाने को भी उन्होंने उड़ाकर बर्बाद कर दिया था।

Home / Noida / AirForce के इस जवान ने 1971 में उड़ाए थे PAK के तीन एयरफील्ड, दुश्मन सेना को झुकने पर किया था मजबूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो