scriptहाईटेक सिटी के बीच जापानी विधि से बसाया जाएगा जंगल, यह है वजह- देखें वीडियाे | administration start 2 lakh plantation with korean company in noida | Patrika News
नोएडा

हाईटेक सिटी के बीच जापानी विधि से बसाया जाएगा जंगल, यह है वजह- देखें वीडियाे

Highlights

शहर के बीच इतने हजार वर्ग मीटर क्षेत्रफल में शुरू होगी जंगल बसाने की प्रक्रिया
कोरियन कंपनी सीएमआर गतिविधियों के तहत लगाएंगी दो लाख पौधे
दस साल तक पौधे के रखरखाव की जिम्मेदारी भी लेगी कंपनी
प्रदेश का पहला ऐसा जिला होगा गौतमबुद्ध नगर जहां लगाये जाएंगे इतने लाख पौधे

नोएडाSep 12, 2019 / 02:21 pm

Nitin Sharma

download.jpeg

नोएडा। शहर में बढ़ती हाईराइज बिल्डिंगों के बीच शहरी वन क्षेत्र को हरा भरा बनाने के लिए गौतमबुद्धनगर जिला प्रशासन ने यहां हजारों वर्गमीटर जमीन पर जंगल बसाने की पहल की है। प्रशासन दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग इंडिया के साथ मिल कर यह करेगा। जिसके अंतर्गत नोएडा में सीएसआर गतिविधियों के तहत कंपनी 71,450वर्गमीटर क्षेत्रफल में करीब दो लाख पौधे लगायेगी। ये पौधे मियावाकी विधि (जापानी विधि) द्वारा लगाये जाएंगे। कंपनी के प्रबंध निदेशक एम.एस.चेंग तथा गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह के बीच बुधवार को पौधारोपण के लिये एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये। जिसके अनुसार न सिर्फ कंपनी पौधे लगायेगी। बल्कि 10सालों तक पेड़ का रखरखाव भी करेगी।

खुशखबरी: इन कंपनियों में मिलेगा हजारों लोगों को राेजगार, युवाओं की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

कंपनी के साथ प्रशासन ने साइन किया एमओयू

डीएम कैंप ऑफिस में एमओयू पर हस्ताक्षर करते हुए कंपनी के प्रबंध निदेशक एम.एस.चेंग तथा गौतमबुद्धनगर के डीएम बीएन सिंह ने बताया कि कंपनी सीएसआर के तहत ग्राम नंगला चमरू में मियावाकी विधि से पौधारोपण कर घना जंगल विकसित करेगी। इतना ही नहीं 10 वर्ष तक कंपनी पौधों की सुरक्षा, सिंचाई तथा देखभाल समेत सभी अनुरक्षण कार्य भी करेगी।

इस काम को करने के लिए जेई ले रहा था इतनी मोटी रकम, एंटी करप्शन टीम ने ऐसे दबोचा- देखें वीडियो

प्रदेश के सबसे ज्यादा पौधों वाला जिला होगा गौतमबुद्ध नगर

डीएम ने बताया कि जिला प्रशासन का प्रयास है कि गौतमबुद्धनगर सर्वाधिक हरे भरे पेड़ पौधों वाला प्रदेश का पहला जिला बने। इसके पूर्व जिला प्रशासन ने डा. विलमर श्वाबे कंपनी के सहयोग से सूरजपुर में, एक फाउंडेशन द्वारा ग्राम सोरखा जाहिदाबाद में, रोटरी क्लब अशोका द्वारा ग्राम डाढा, सुथियाना तथा लखनावली में एक लाख वर्ग मीटर में और एक एजुकेशनल सोसाइटी द्वारा जेवर में 3,73,531वर्ग मीटर में पौधारोपण किया है।

Home / Noida / हाईटेक सिटी के बीच जापानी विधि से बसाया जाएगा जंगल, यह है वजह- देखें वीडियाे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो