scriptशौचालय बनवाने पर इस विधायक को बनाया गया कैबिनेट मंत्री | bhupendra singh chaudhary minister up biography in hindi | Patrika News
नोएडा

शौचालय बनवाने पर इस विधायक को बनाया गया कैबिनेट मंत्री

खास बातें-

पंचायतीराज राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) को मिला इनाम
मंत्रिमंडल विस्‍तार में कैबिनेट मंत्री के रूप में ली शपथ
गांव महेंद्री सिकंदरपुर में हुआ है Bhupendra Singh Chaudhary का जन्‍म

नोएडाAug 22, 2019 / 12:32 pm

sharad asthana

bhupendra.jpg
नोएडा। पंचायतीराज राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) भूपेंद्र चौधरी ( Bhupendra Singh Chaudhary) को बुधवार को प्रमोट करके कैबिनेट मंत्री बना दिया गया। बुधवार को मंत्रिमंडल विस्‍तार में उनको इस इनाम से नवाजा गया। इसके बाद उनके मुरादाबाद स्थित पैतृक गांव महेंद्री सिंकदरपुर में जश्न का माहौल रहा।
किसान परिवार में हुआ है जन्‍म

भूपेंद्र चौधरी का जन्‍म वर्ष 1966 में गांव महेंद्री सिकंदरपुर में किसान परिवार में हुआ है। उनकी प्रारंभिक शिक्षा गांव के ही प्राथमिक स्कूल में हुई है। फिर मुरादाबाद ( Moradabad ) के आरएन इंटर काॅलेज से उन्होंने इंटर की। 1989 में वह कृषक उपकारक इंटर कॉलेज के प्रबंधक बने। फिर वह विश्व हिंदू परिषद से जुड़ गए। 1991 में उन्‍होंने भाजपा ( BJP ) की सदस्यता ले ली। दो साल बाद वह भजापा की जिला कार्यकारिणी के सदस्य बने। 2006 में उनको क्षेत्रीय मंत्री और 2012 में क्षेत्रीय अध्यक्ष बनाया गया।
यह भी पढ़ें

बड़ी खबर: मायावती के करीबी रह चुके इस विधायक को योगी सरकार में बनाया गया मंत्री, यह महत्‍वपूर्ण विभाग मिलेगा

मुलायम सिंह यादव के खिलाफ लड़ चुके हैं चुनाव

भाजपा ने 2016 में उनको एमएलसी नामित किया। प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने पर भूपेंद्र सिंह को पंचायतीराज राज्यमंत्री का दायित्व सौंपा गया। भूपेंद्र सिंह सपा संस्‍थापक मुलायम सिंह के खिलाफ भी चुनाव लड़ चुके हैं। 1999 के लोकसभा चुनाव में उनको भाजपा के टिकट पर संभल से चुनाव लड़ाया गया था। उस चुनाव में वह मुलायम सिंह यादव से हार गए थे लेकिन उनका कद पार्टी में नहीं घटा।
यह भी पढ़ें

मंत्रिमंडल विस्‍तार से पहले यह पूर्व IAS 10 हजार समर्थकों के साथ BJP में हुए शामिल

यह है वजह

भूपेंद्र सिहं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महात्‍वाकांक्षी योजना स्‍वच्‍छ भारत मिशन में रिकॉर्ड शौचालय बनवाने का इनाम मिला। पंचायती राज राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) के कार्यकाल के दौरान भूपेंद्र चौधरी ने प्रदेश में बीते दो साल में ग्रामीण क्षेत्र में 1.75 करोड़ शौचायल बनवाए हैं। साथ ही सभी 75 जिलों का खुले में शौच मुक्‍त घोषित किया जा चुका है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर

Home / Noida / शौचालय बनवाने पर इस विधायक को बनाया गया कैबिनेट मंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो