Exclusive: कोविन पोर्टल में बड़ी खामी, फोन नंबर बदलकर कई स्लॉट बुक कर रहे हैं लोग

फोन नंबर बदलकर नया रजिस्ट्रेशन करा पा रहे हैं लोग। कुछ लोग एक बार में कई स्लॉट कर रहे हैं बुक। जरूरतमंदों को नहीं मिल रहा स्लॉट।

By: Rahul Chauhan

Published: 18 May 2021, 06:10 PM IST

राहुल चौहान@Patrika.com

नोएडा। कोरोना संक्रमण (coronavirus) की दूसरी लहर ने देशभर में तबाही मचाई हुई है। हर रोज लाखों की संख्या में मरीज सामने आ रहे हैं। वहीं हजारों लोगों की जान जा रही है। सरकार द्वारा वैक्सीनेशन (vaccination) अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। 45 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों के बाद अब 18 से 44 वर्ष आयु वाले लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार के कोविन पोर्टल (cowin portal) और आरोग्य सेतु एप (arogya setu app) के जरिए रजिस्ट्रेशन (registration) कराकर स्लॉट बुक करना पड़ रहा है। इस बीच कोविन पोर्टल (cowin registration) की एक बड़ी खामी सामने आई है। जिसका फायदा उठाकर कुछ लोग फोन नबंर बदलकर बार-बार रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। जिसके कारण जरूरतमंदों को स्लॉट नहीं मिल रहा।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! अब कार में बैठे-बैठे लगेगी कोविड वैक्सीन, पहला ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर शुरू

दरअसल, कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों की लगातर शिकायतें सामने आ रही हैं। जहां एक तरफ लोगों का आरोप है कि रजिस्ट्रेशन के समय फोन पर कई बार ओटीपी नहीं आ रहा है तो कई इससे स्लॉट बुक होने में समस्या बता रहे हैं। अब नोएडा शहर में पोर्टल की खामी से जुड़ा एक बड़ा ऐसा मामला सामने आया है। जिसमें पोर्टल पर आधार कार्ड के मुताबिक वैक्सीन की डोज लेने वालों की जानकारी अपडेट नहीं होने की बात उजागर हुई है। कोविड वैक्सीन का पहला डोज ले चुके व्यक्ति अगर दूसरे फोन नंबर से रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं तो उन्हें पहला डोज दोबारा लेने को कहा जा रहा है।

कई सेंटरों में बुक करा रहे हैं स्लॉट

इस खामी का फायदा उठाकर कुछ लोग अलग-अलग नंबर से कई बार रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं, जिससे जरूरतमंदों को वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट मिलने में परेशानी हो रही है। बताया जा रहा है कि कई सेंटरों में वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के बाद जहां पहले नंबर आ जाता है, सुविधानुसार वहां जाकर ये लोग वैक्सीन लगवा रहे हैं।

imgonline-com-ua-twotoone-p3cafybl29je5.jpg

पहली डोज की जानकारी अपडेट नहीं

नोएडा के सेक्टर-135 स्थित बाजिदपुर गांव निवासी दुर्गेश चौहान का कहना है कि उन्होंने कोविन पोर्टल पर आधार कार्ड से रजिस्ट्रेशन कराया और पहली डोज 12 मई को ली। उन्हें अपनी दूसरी डोज के लिए स्लॉट बुक करना था। लेकिन कोई तारीख नहीं मिल रही थी। जिसके बाद उन्होंने अपने दूसरे फोन नंबर से आधार कार्ड की संख्या डालकर नया रजिस्ट्रेशन किया तो पहली डोज की जानकारी अपडेट नहीं थी। इसकी शिकायत उन्होंने ट्विटर के माध्यम से सरकार और स्वास्थ्य मंत्री से की।

यह भी पढ़ें: नहीं थे एम्बुलेंस के पैसे, बीमार पिता को साइकिल से अस्पताल लेकर पहुंचे गरीब बेटे

जवाब देने से बचते नजर आए अधिकारी

इस मामले पर गौतमबुद्ध नगर जिलाधिकारी सुहास एलवाई का उनके पीआरओ ने फोन उठाया। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी की मीटिंग चल रही है। कई बार फोन करने पर पीआरओ द्वारा यही जवाब दिया गया। वहीं गौतमबुद्ध नगर नोडल अधिकारी नरेंद्र भूषण ने कहा कि ये पोर्टल भारत सरकार का है। हम इसमें कुछ नहीं कर सकते। लेकिन अगर कोई ऐसा कर रहा है तो उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। जिससे अन्य लोगों को समस्या न हो। एक व्यक्ति एक ही रजिस्ट्रेशन कराकर डोज लगवाएं।

coronavirus
Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned