scriptDelhi-Noida के इस व्यस्त मार्ग पर पीक आवर्स में भी नहीं लगेगा जाम, बनाया जा रहा रेड लाइट फ्री जाेन | delhi noida route dnd to rajnigandha chowk will be red light free | Patrika News

Delhi-Noida के इस व्यस्त मार्ग पर पीक आवर्स में भी नहीं लगेगा जाम, बनाया जा रहा रेड लाइट फ्री जाेन

locationनोएडाPublished: Feb 23, 2022 04:22:35 pm

Submitted by:

lokesh verma

Delhi-Noida Route : नोएडा सेक्टर 12-22 से रजनीगंधा चौक तक चौराहे और तिराहे बंद किए जाएंगे यानी रेड लाइट फ्री जाेन (Red Light Free Zone) बनाया जाएगा। नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) ने 5 यू-टर्न (U Turn) बनाने का निर्माण कार्य शुरू किया। करीब 6 करोड़ रुपये की लागत बनाए जा रहे यू टर्न। सुबह और शाम के समय पीक ऑवर्स में भी वाहनों चालकों को नहीं करना होगा ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) की समस्या का सामना।

delhi-noida-route-dnd-to-rajnigandha-chowk-will-be-red-light-free.jpg
देश की राजधानी दिल्ली से नोएडा को जोड़ने के लिए डीएनडी फ्लाईओवर (DND Flyover) का निर्माण किया गया था और कहा गया था कि इसके बनने के बाद ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) की समस्या खत्म हो जाएगी। लेकिन, आज भी जाम की समस्या से लोगों को जूझना पड़ता है। खासतौर से सुबह और शाम के समय पीक ऑवर्स में वाहनों चालकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से निपटने के लिए नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने डीएनडी से नोएडा के सेक्टर 12-22 चौराहे तक सड़क रेड लाइट फ्री जोन (Red Light Free Zone) के साथ यू टर्न (U Turn) बनाने का निर्णय लिया है, जिससे इस रास्ते पर ट्रैफिक जाम की समस्या समाप्त हो जाएगी और लोगों को राहत भी मिलेगी।
डीएनडी से नोएडा में प्रवेश करने के दौरान मुख्य मार्ग पर पड़ने वाले चौराहों को बंद करके 5 यू-टन बनाने की नोएडा प्राधिकरण ने तैयारी शुरू कर दी है। नोएडा प्राधिकरण सीईओ ऋतु महेश्वरी का कहना है कि इस परियोजना में 6 करोड़ की लागत आएगी। इस साल अगस्त तक निर्माण कार्य पूरा कर दिया जाएगा। जिसके बाद यह रोड रेड लाइट फ्री जोन बन जाएगा और ट्रैफिक जाम की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी।
यह भी पढ़ें- EV Retrofitting: पुरानी गाड़ी को लेकर न हों परेशान, इलेक्ट्रिक गाड़ी में बदलें, न होगा पॉल्यूशन न कटेगा चालान, जानिए कैसे

यहां बनाएं जाएंगे यू टर्न

बता दें कि इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया जा चुका है और इसकी शुरुआत नोएडा स्टेडियम के सामने पेट्रोल पंप के पास पहला यू-टर्न बताया जा रहा है। इसके अलावा सेक्टर-10 में स्थित टीवी शोरूम के सामने, सेक्टर-4 एचडीएफसी बैंक के सामने, सेक्टर-20 पुलिस स्टेशन के सामने और सेक्टर-12 राजकीय इंटर कॉलेज के सामने यू-टर्न बनाए जाएंगे।
लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए यह यू टर्न एक साथ नहीं बनाए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद नोएडा के इंडस्ट्रियल एरिया में लगने वाले ट्रैफिक जाम काफी हद तक कम किया जा सकेगा। इससे दिल्ली से आने जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो