scriptAqua Metro में इन दस्तावेजों के बिना नहीं मिलेगा Smart Card, मान्य नहीं होगा Aadhar | documents required to get aqua metro line smart card | Patrika News
नोएडा

Aqua Metro में इन दस्तावेजों के बिना नहीं मिलेगा Smart Card, मान्य नहीं होगा Aadhar

एनएमआरसी जो स्मार्ट कार्ड लेकर आ रही है उसे दिल्ली मेट्रो की तरह आसानी से नहीं लिया जा सकेगा। यह स्मार्ट कार्ड सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगा जिनके पास वोटर कार्ड, डीएल या पासपोर्ट होगा।

नोएडाJan 19, 2019 / 01:40 pm

Rahul Chauhan

नोएडा। लोगों का नोेएडा-ग्रेटर नोएडा रूट पर एक्वा लाइन मेट्रो का इंतजार जल्द ही खत्म होने जा रहा है। अगामी 25 जनवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका उद्घाटन करने वाले हैं। जिसके बाद लाखों लोगों को बड़ी सौगात मिलेगी और दिल्ली या नोएडा से ग्रेटर नोएडा सफर करने वालों को सुविधा हो सकेगी। हालांकि इसमें सफर करने वाले लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। खासकर, एक्वा लाइन मेट्रो में चलने वाले स्मार्ट कार्ड को लेकर परेशानी उठानी पड़ेगी।
यह भी पढ़ें

1 हजार रुपये खर्च कर भरेंगे ये फार्म, तो घर के बुजुर्ग को हर महीने मिेलेंगे 10 हजार

कारण, एनएमआरसी जो स्मार्ट कार्ड लेकर आ रही है उसे दिल्ली मेट्रो की तरह आसानी से नहीं लिया जा सकेगा। यह स्मार्ट कार्ड सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगा जिनके पास वोटर कार्ड, डीएल या पासपोर्ट होगा। इतना ही नहीं, इसमें आधार कार्ड भी मान्य नहीं है। जिसके बाद यह भी कहा जा रहा है कि वर्तमान में वोटर कार्ड, डीएल और पासपोर्ट के मुकाबले अधिकांश लोगों के पास आधार कार्ड है। जिसके चलते एक्वा लाइन मेट्रो में यात्रा करने वाले लोगों को स्मार्ट कार्ड लेने में दिक्कत होगी। इसमें सबसे अधिक छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
यह भी पढ़ें

पीएम मोदी नहीं, इस दिग्गज नेता को प्रधानमंत्री बनाने की शुरू हुई मुहिम, हजार रुपये की काटी जा रही ‘पर्ची’

कई तरह से इस्तेमाल होगा स्मार्ट कार्ड

बता दें कि एक्वा लाइन मेट्रो में चलने वाला स्मार्ट कार्ड एनएमआरसी ने एसबीआई के साथ मिलकर तैयार किया है और ये डीएमआरसी की ब्लू लाइन की तरह सामान्य नहीं होगा। इस कार्ड का इस्तेमाल एक्वा लाइन मेट्रो में सफर के अलावा, एनएमआरसी की बसों में और डेबिट व क्रेडिट कार्ड के तौर पर भी किया जा सकेगा। इस कार्ड को एक लाख रुपये तक रिचार्ज किया जा सकेगा। इसके चलते ही कार्ड की सुरक्षा की प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए केवाईसी के आधार पर लोगों को ये जारी किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो