script

1 हजार रुपये खर्च कर भरेंगे ये फार्म, तो घर के बुजुर्ग को हर महीने मिलेंगे 10 हजार

locationनोएडाPublished: Jan 08, 2019 06:19:00 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

एक स्कीम ऐसी भी है जिसमें 1 हजार रुपये खर्च कर घर के बुजुर्ग के लिए हर महीने 10 हजार रुपये की पेंशन की भी व्यवस्था की जा सकती है।

money

1 हजार रुपये खर्च कर भरेंगे ये फार्म, तो घर के बुजुर्ग को हर महीने मिेलेंगे 10 हजार

नोेएडा। 2019 शुरु होने के साथ ही नोएडा समेत देेशभर में कई लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने या परिवार के बेहतर भविष्य के लिए तरह-तरह के सेविंग व इन्वेंस्टमेंट (investment) प्लान बनाए होंगे। वहीं आज हम आपको एक्सपर्ट की मदद से कुछ ऐसे प्लान व स्कीम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके द्वारा आप अपने पैसे को बिना किसी रिस्क के इन्वेस्ट कर सकते हैं। इन्हीं में एक स्कीम ऐसी भी है जिसमें 1 हजार रुपये खर्च कर घर के बुजुर्ग के लिए हर महीने 10 हजार रुपये की पेंशन की भी व्यवस्था की जा सकती है।
यह भी पढ़ें

आप भी लेना चाहते हैं सवर्ण आरक्षण का लाभ तो तैयार रखें ये डॉक्यूमेंट्स

दरअसल, पोस्ट ऑफिस (post office scheme) की कई ऐसी स्कीम्स हैं जिनमें आप न्यूूनतम व अधिकतम पैसे देकर अपने भविष्य के लिए बचत कर सकते हैं, वो भी बिना किसी रिस्क के। कारण, पोस्ट ऑफिस में बैंक की तुलना में अधिक ब्याज मिलता है।यहां अलग-अलग स्कीम्स में 6.9% से लेकर 8.5% तक का सालाना ब्याज मिलता है। आइए जानते हैं ऐसी की कुछ पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स के बारे में-
1. पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट : इसमें सिंगल या ज्वॉइंट अकाउंट पर 4 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा। वहीं इस अकाउंट को न्यूनतम 20 रुपए कैश देकर खुलवाया जा सकता है। वहीं इसमें 10 हजार रुपए की तक की राशि पर मिलने वाला ब्याज टैक्स फ्री रहेगा और कस्टमर को ATM की फैसिलिटी भी मिलेगी।
2. रीकरिंग डिपोजिट अकाउंट (RD) : इसमें कस्टमर को 7.3 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा। इस अकाउंट पर इनकम टैक्स सेक्शन 80C एप्लीकेबल नहीं है।

3. टाइम डिपोजिट अकाउंट (TD) : इसे 5 वर्ष के लिए ही खुलवा सकते हैं और इसमें न्यूनतम 200 रुपये या इसकी मल्टीपल में जो भी अमाउंट आए, उसे जमा किया जा सकता है। पहले वर्ष में 6.9 फीसदी, दूसरे में 7.0 फीसदी, तीसरे में 7.2 फीसदी और पांचवें में 7.8 फीसदी ब्याज मिलता है।
यह भी पढ़ें

अमित शाह की जगह अब इस दिग्गज नेता को भाजपा अध्यक्ष बनाने की उठी मांग, भेजा गया प्रस्ताव

4. मंथली इनकम स्कीम अकाउंट (MIS) : इसमें सालाना 7.3 फीसदी का ब्याज मिलता है। लोग 1500 रुपए या उसके मल्टीपल अमाउंट में अकाउंट को खुलवा सकते हैं। सिंगल अकाउंट में अधिकतम 4.5 लाख और ज्वॉइंट अकाउंट में 9 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।
5. सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS) : यदि आपके भी घर में कोई बुजुर्ग है तो यह फायदा की स्कीम हो सकती है। कारण, इसमें सालाना 8.7 फीसदी ब्याज मिलता है और इसमें न्यूनतम 1000 रुपए या फिर इसके मल्टीपल में अमाउंट जमा कर सकते हैं। इसमें 15 लाख से अधिक जमा नहीं कर सकते। वहीं इसमें आपके घर के बुर्जुग को हर महीने 10 हजार की पेंशन मिलेगी।
यह भी पढ़ें

इस महीने की 21-22 तारीख होगी खास, फिर ढाई साल बाद ही देख पाएंगे ऐसा नजारा, जानिए क्या है पूरा मामला

6. पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PPF) : इसमें सालाना 8 फीसदी ब्याज मिलता है। एक साल में न्यूनतम 500 रुपए और अधिकतम 1.50 लाख रुपए जमा कर सकते हैं।

7. सुकन्या समृद्धि स्कीम (SSA) : इस स्कीम में सालाना 8.5 फीसदी का ब्याज मिलता है। एक वर्ष में मिनिमम 500 रुपए और मैक्सिमम 1.50 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। इस अकाउंट का फायदा बच्चियों को मिलता है। उनकी उम्र 21 वर्ष होने पर अकाउंट बंद हो जाएगा और लड़की को 21 लाख रुपए मिलेंगे।
लोग उठा रहे स्कीम्स का लाभ

सेक्टर-19 स्थित पोस्ट ऑफिस के मास्टर ने बताया कि लोग इन स्कीम्स का लाभ ले रहे हैं। पहले के मुकाबले अब लोगों का ज्यादा रुझान पोस्ट ऑफिस की स्कीमों की तरफ बढ़ा है।

ट्रेंडिंग वीडियो