scriptकाम की खबर: अब लॉकडाउन में भी घर बैठे इस तरह पाएं अपना बिजली बिल | How to generate online electricity bill | Patrika News

काम की खबर: अब लॉकडाउन में भी घर बैठे इस तरह पाएं अपना बिजली बिल

locationनोएडाPublished: May 18, 2020 04:39:03 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights
– लॉकडाउन में मीटर रीडिंग नहीं होने पर बिजली विभाग ने दी सुविधा
– बिजली विभाग की वेबसाइट www.upenergy.in पर जाकर खुद करें जेनरेट
– उपभोक्ताओं की समस्या को देखते हुए जटिल प्रकिया को बनाया गया सरल

bill.jpg
नोएडा. लॉकडाउन के कारण बिजली का बिल घर नहीं पहुंच रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप बिजली विभाग की वेबसाइट से आप हर माह अपना बिजली बिल खुद ही जेनरेट कर सकते हैं। इसके लिए केवल आपको बिजली विभाग की वेबसाइट www.upenergy.in पर अपनी लॉग इन आईडी बनानी होगी। बता दें कि विभाग ने यह सुविधा करीब 6 माह पहले शुरू की थी, लेकिन उपभोक्ताओं की समस्या को देखते हुए इस जटिल प्रकिया को सरल बना दिया गया है।
यह भी पढ़ें- कोरोना मुक्त हो चुके यूपी के इस जिले में महाराष्ट्र से लौटे प्रवासी मजदूरों ने बिगाड़ा गणित

दरअसल, आपको केवल बिजली विभाग की वेबसाइट पर जाकर शहरी उपभोक्ता सेल्फ बिल जनरेशन (अर्बन) के विकल्प का चुनना होगा। यहां क्लिक करते ही आपको अपनी लॉग इन आईडी बनानी होगी। सेल्फ बिल जनरेशन के लिए आपको अपना बिजली बिल के कनेक्शन का नंबर, पिछले माह की मीटर रीडिंग, इस माह की मीटर रीडिंग के साथ कुछ अन्य जानकारियां भरनी होंगी। इसके बाद आपका बिल जनरेट हो जाएगा। वहीं, ग्रामीण क्षेत्र को उपभोक्ताओं को सेल्फ बिल जनरेशन (रूरल) विकल्प को चुनना होगा और उसी प्रकार से जानकारियां भरनी होंगी। चीफ इंजीनियरवीएन सिंह ने बताया कि ऑनलाइन केवल 9 किलोवॉट तक के बिजली कनेक्शन का बिल ही वेबसाइट से जनरेट कर सकते हैं।
बता दें कि लॉकडाउन के दौरान मीटर रीडर का घर-घर जाना संभव नहीं है। इस कारण लोगों को बिजली बिल लेने के नए विकल्प दिए गए हैं। वहीं, पिछले दिनों एसएमएस के जरिये भी बिजली बिल की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी। एसएमएस के जरिये बिल पिछले माह की रीडिंग के आधार पर उपलब्ध कराए गए थे। बता दें कि लॉकडाउन में भी बिजली विभाग ने अपने बिलिंग काउंटर खोल रखे हैं। जहां जाकर उपभोक्ता अपना बिल जमा करा सकते हैं। इसके साथ ही वेबसाइट से बिल निकालने की प्रक्रिया भी सीख सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो