scriptIRCTC से टिकट बुक करते समय करें नहीं ये गलती, कट जाएंगे पैसे और नहीं बुक होगा टिकट | irctc railway ticket booking latest news | Patrika News
नोएडा

IRCTC से टिकट बुक करते समय करें नहीं ये गलती, कट जाएंगे पैसे और नहीं बुक होगा टिकट

रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर लगने वाली भीड़ से बचने के लिए लोग IRCTC की वेबसाइट व ऐप के जरिए टिकट बुक करते हैं।

नोएडाJan 15, 2019 / 02:25 pm

virendra sharma

नोएडा. रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर लगने वाली भीड़ से बचने के लिए लोग IRCTC की वेबसाइट व ऐप के जरिए टिकट बुक करते हैं। लोगों को टिकट बुक करते समय किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए रेलवे ने अपनी वेबसाइट और ऐप को अपग्रेड कर सुविधाजनक बनाया है। उसके बाद भी टिकट बुक करते समय कुछ चीजों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। यहीं वजह है कि पैसे अकाउंट से कट जाते हैं, लेकिन टिकट बुक नहीं हो पाता है। आपको इस परेशानी से बचने के लिए हम बताने जा रहे है।
यह भी पढ़ेंं: सरकार ने आधार से ड्राइविंग लाइसेंस को लिंक करना किया अनिवार्य, यहां समझे स्टेप बाई स्टेप पूरी प्रक्रिया

ज्यादातर लोग टिकट बुक करते समय निचली (लोअर) बर्थ का तवज्जो देते है। दरअसल में महिला व वरिष्ठ नागरिक लोअर बर्थ को प्राथमिकता देते है। IRCTC से टिकट बुक करते समय पंसदीदा बर्थ का सलेक्शन करते हैं। लेकिन यह जरुरी नहीं है कि जो सीट बुक कराना चाह रहे हैं, वह मिल जाए। अगर आप लोअर बर्थ को चुन रहे हैं और रेलवे के पास बर्थ उपलब्ध नहीं हुई तो आपकी टिकट बुक नहीं होगी। कभी-कभी टिकट बुकिंग के दौरान आपके बैंक अकाउंट से पैसे कट जाते हैं। हालांकि, IRCTC बाद में करीब 7 दिन बाद आपके पैसे अकाउंट में भेज देता है।
इस परेशानी से बचने के लिए लोअर बर्थ चुनने से पहले ध्यान रखें कि कम से कम 100 टिकट बुकिंग के लिए उपलब्ध हो। इसी स्थिति में आपको लोअर बर्थ मिलने की संभावना अधिक होती है। अगर 30 से 40 टिकट बुकिंग के लिए उपलब्ध हो तो लोअर बर्थ चुनने से बचें। गलती होने की वजह से पैसे तो कट ही जाएंगे। साथ ही रिफंड के लिए 7 दिन का इंतजार अलग से करना होगा। हालांकि, ग्रहाक सेवा के जरिए भी IRCTC से पैसे वापस ले सकते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो