scriptLIC Policy: एलआईसी पॉलिसी में ऐसे बदलें नॉमिनी, स्कीम में नॉमिनी चुनना जरूरी | Know LIC Policy Nominee Change Process and Steps | Patrika News
नोएडा

LIC Policy: एलआईसी पॉलिसी में ऐसे बदलें नॉमिनी, स्कीम में नॉमिनी चुनना जरूरी

LIC Nominee: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) से ली गई पॉलिसी में आप नॉमिनी बदल सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ब्रांच जाकर एक फॉर्म भरना होगा। जिसके बाद नॉमिनी को बदल दिया जाएगा।

नोएडाJan 11, 2022 / 01:07 pm

Nitish Pandey

lic_new.jpg
LIC Policy Nominee: देश में तेजी के साथ हो रहे प्राइनेटाइजेशन के दौर में भी लोग पैसा या फिर पॉलिसी लेते समय सबसे पहले भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) पर भरोसा करते हैं। देश में बहुत सारे लोगों की पसंदीदा बीमा कंपनी एलआईसी ही है। लोगों को एलआईसी में निवेश करना रिस्क फ्री लगता है और पैसा भी सुरक्षित रहता है। एलआईसी की पॉलिसी में नॉमिनी बदलना अब बेहद आसान हो गया है। बस इसके लिए एक बार आपको आपके ब्रांच जाना होगा और एक फॉर्म भरना होगा।
यह भी पढ़ें

हर साल करीब पौने तीन लाख टायर होते हैं बेकार, क्या आपको पता है इन पुराने टायरों का क्या होता है?

एलआईसी की पॉलिसी नॉमिनी चुनना जरूरी

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की पॉलिसी स्कीम में आपको अच्छे रिटर्न भी मिलने की संभावना रहती है। एलआईसी पॉलिसी लेते समय परिवार के सदस्यों में से नॉमिनी के रूप में चुनना होता है। हालांकि अगर आप अपनी पॉलिसी में नॉमिनी का नाम बदले की सोंच रहे हैं तो आसानी से बदल सकते हैं।
भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने ज्यादातर सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है। एलआईसी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से तमाम सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं, लेकिन पॉलिसी में नॉमिनी बदलने के लिए आपको एलआईसी ब्रांच ही जाना होगा। ये सुविधा अभी ऑनलाइन नहीं शुरू की गई है।
ऐसे बदल सकते हैं पॉलिसी में नॉमिनी

एलआईसी पॉलिसी के मैच्योर होने से पहले आप कभी भी अपनी पॉलिस में नॉमिनी को बदल सकते हैं। जिस ब्रांच से आपने अपनी पॉलिसी शुरू की है, उसी ब्रांच से आप अपनी नॉमिनी में भी बदलाव कर सकते हैं। इसे बदलने के लिए जीएसटी के साथ कुछ चार्ज देना होगा। एलआईसी की वेबसाइट पर जा कर नॉमिनी बदलने का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। जिस व्यक्ति को नॉमिनी बनाना है उसकी जानकारी और संबंध का प्रुफ देना होगा।
यह भी पढ़ें

LIC Scheme: सिर्फ 233 रुपये इस योजना में करें निवेश, मिलेगा 17 लाख का मुनाफा

कौन-कौन हो सकता है नॉमिनी?

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) से ली गई पॉलिसी में एक या एक से ज्यादा व्यक्ति को नॉमिनी बना. जा सकता है। किसी अनजान व्यक्ति को नॉमिनी नहीं बनाया जा सकता, नॉमिनी वाला व्यकित आपके परिवार का ही होना चाहए। साथ ही नाबालिग बच्चे को भी नॉमिनी नहीं बनाया जा सकता है।

Home / Noida / LIC Policy: एलआईसी पॉलिसी में ऐसे बदलें नॉमिनी, स्कीम में नॉमिनी चुनना जरूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो