scriptनोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोगो फाइनल, उड़ता हुआ हंस बनेगा पहचान, सीएम योगी ने लगाई मुहर | logo design of noida international airport finalized by cm yogi | Patrika News
नोएडा

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोगो फाइनल, उड़ता हुआ हंस बनेगा पहचान, सीएम योगी ने लगाई मुहर

Highlights:
-5000 हेक्टेयर में बनने वाला ये एयरपोर्ट एशिया का सबसे हवाई अड्डा होगा (Jewar Airport)
-जेवर एयरपोर्ट की पहचान बनेगा उड़ता हुआ हंस (Noida International Airport)
-समीक्षा बैठक में लोगो और डिजाइन व नाम फाइनल होने पर निर्माण कार्य जल्द शुरू होने का अनुमान

नोएडाDec 17, 2020 / 04:07 pm

Rahul Chauhan

screenshot_from_2020-12-17_15-57-55.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नोएडा। गौतमबुद्ध नगर के ज़ेवर (Jewar Airport) में बनने वाले देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट (Noida International Airport) का लोगो, डिजाइन और नाम फाइनल हो गया है। गुरुवार को सीएम योगी (CM Yogi Adityanath) ने समीक्षा बैठक कर हवाई अड्डे का नाम नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट रखने पर मुहर लगा दी है। इसके साथ ही एयरपोर्ट का डिजाइन और लोगो भी फाइनल हो गया है। बैठक में उड़ते हुए हंस को एयरपोर्ट की पहचान बनाया गया है। यही जेवर एयरपोर्ट की पहचान बनेगा। इस बैठक में अपर मुख्य सचिव नागरिक उड्डयन एसपी गोयल और निदेशक नागरिक उड्डयन सुरेंद्र सिंह, वाईआईएपीएल के सीईओ क्रिस्टोफ श्रेलमैन, वाईआईएपीएल की सीओओ किरण जैन, एनआईएएल और यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह आदि मौजूद रहे।
यह भी पढ़ेंं: गलत दिशा में लगाया है हीटर या एसी तो शनि हो सकते हैं नाराज, व्यापार-नौकरी में झेलना पड़ सकता है नुकसान

इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार आम आदमी को खास सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज की यात्रा करे और राज्य सरकार इसी दिशा में तेजी के साथ काम कर रही है। देश और दुनिया से बड़ी संख्या में निवेशक और कंपनियां उत्तर प्रदेश आ रही हैं। राज्य सरकार हर संभव सुविधाएं और मदद निवेशकों को उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबंध है। जेवर में बनने वाला एयरपोर्ट न केवल दिल्ली-एनसीआर बल्कि पूरे उत्तर भारत को लाभान्वित करेगा। यह राज्य का ग्रोथ इंजन साबित होगा। ये परियोजना हमारी प्राथमिकता में है।
screenshot_from_2020-12-17_15-57-43.jpg
आपको बता दें कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण से जुड़ी प्रक्रिया तेजी के साथ चल रही है। ज़्यूरिख़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने मास्टर प्लान केंद्र सरकार को सौंप दिया है। जिसका नागरिक उड्डयन मंत्रालय अध्ययन कर रहा है। जल्दी ही मास्टर प्लान को मंजूरी मिल जाएगी। उसके बाद निर्माण के लिए शिलान्यास का कार्यक्रम बनाया जाएगा। जेवर एयरपोर्ट के अगले चरण के विकास की प्रक्रिया भी उत्तर प्रदेश सरकार ने शुरू कर दी है। दूसरे चरण के लिए भूमि अधिग्रहण का काम शुरू हो गया है।
यह भी पढ़ें

धान खरीद की समस्याओं को लेकर राइस मिलर्स में आक्रोश, अपर जिलाधिकारी को सौंपा पत्र

एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा

यूपी में बनने वाला ये दुनिया का 5वां सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा। इसे जेवर में क़रीब 5000 हेक्टेयर जमीन पर बनाया जाएगा। इसके निर्माण 30 हजार करोड़ का खर्च आने का अनुमान है। पहले चरण में दो रनवे बनाए जाएंगे। जिन्हें बढ़ाकर बाद में आठ कर दिया जाएगा। सरकार की मंशा है कि इस एयरपोर्ट से 2023 में प्लेन उड़ान भरने लगे। बताया जा रहा है कि यह एशिया का सबसे बड़ा एय़रपोर्ट भी होगा। अभी चीन का शंघाई एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है। जो 3988 हेक्टेयर इलाक़े में फैला हुआ है। वहीं दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट सऊदी अरब में है।
यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डैनियल बिर्चर ने जानकारी देते हुए बताया, ‘हमने एक डिजाइन प्रतियोगिता आयोजित की, जहां हमने तीन अंतरराष्ट्रीय दलों को प्रस्ताव देने के लिए आमंत्रित किया कि वे इस हवाई अड्डे को कैसे डिजाइन करेंगे। इस दौरान हम कार्यकुशलता, कुल शून्य उत्सर्जन, डिजिटल हवाई अड्डे और कुछ अन्य बातों पर ध्यान दिया। हिस्सा लेने वाली कंपनी के डिजाइन का चयन कर उसे समीक्षा बैठक में पेश किया गया। जहां उसे मंजूरी दे दी गई है।’

Home / Noida / नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोगो फाइनल, उड़ता हुआ हंस बनेगा पहचान, सीएम योगी ने लगाई मुहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो