scriptप्राधिकरण की बैठक में बड़ा फैसला, नोएडा में अभी नहीं बढ़ेंगे प्रॉपर्टी के दाम | noida authority decides property prices will not increased | Patrika News
नोएडा

प्राधिकरण की बैठक में बड़ा फैसला, नोएडा में अभी नहीं बढ़ेंगे प्रॉपर्टी के दाम

Highlights
– प्राधिकरण की 200वीं बैठक में शहरवासियों को मिला तोहफा
– कई थानों के लिए जमीन देने पर भी बनी सहमति
– वेव ग्रुप को बकाया वसूली के लिए भेजा जाएगा अंतिम नोटिस

नोएडाDec 04, 2020 / 05:44 pm

lokesh verma

noida-authority.jpg
नोएडा. नोएडा अथॉरिटी ने अगले वित्तीय वर्ष में शहर में प्रॉपर्टी की दाम नहीं बढ़ाने का फैसला लेकर लोगों को बढ़ी राहत दी है। प्राधिकरण की 200वीं बैठक में 35 एजेंडे बोर्ड के सामने रखे गए। सबसे पहले यमुना प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण और उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन समेत कई दूसरे निगमों पर कर्ज की समीक्षा हुई। इस कर्ज पर बैठक में साधारण ब्याज के साथ धनराशि वसूलने पर फैसला हुआ। बैठक की अध्यक्षता औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन ने की। इस मौके पर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण और यमुना अथॉरिटी के अरुण सिंह मौजूद रहे।
यह भी पढ़ें- बैठक में बड़ा फैसला, अब दो नहीं पांच रनवे का होगा नोएडा ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट

बैठक में फैसला लिया गया कि नोएडा शहर में प्रॉपर्टी के दाम इस वित्त वर्ष में नहीं बढ़ेंगे। यानी 31 मार्च 2021 तक प्रॉपर्टी की मौजूदा दरें ही शहर में लागू होंगी। इसके साथ ही नोएडा प्राधिकरण आवंटन की राशि नहीं बढ़ाएगा। विकास प्राधिकरण की 200वीं बैठक में आवंटन की दर बढ़ाने का प्रस्ताव पेश किया गया, जिसे कोरोना काल में लोगों के आर्थिक हालात को देखते हुए बोर्ड ने खारिज कर दिया। बोर्ड का कहना है कि 31 मार्च 2021 तक मौजूदा दर पर भूखंडों का आवंटन हो। दरअसल, विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने प्रस्ताव में कहा था कि शहर में व्यापक सर्वे के आधार पर पता चला कि चालू वित्त वर्ष में प्रॉपर्टी की लागत बढ़ी है। लेकिन, बोर्ड ने मौजूदा हालातों को देखते हुए वित्तीय वर्ष 2020 में दर नहीं बढ़ाने का फैसला किया।
थानों के लिए एक रुपए की लीज पर दी जाएगी जमीन

इस दौरान आवासीय ऋण के आसपास की दुकान खाली हैं या मालिक उन्हें बेचना चाहते हैं तो आवेदक दो भूखंडों को मिलाकर एक साथ भूखंड पर निर्माण कार्य कर सकता है। उसका नक्शा पास कराकर निर्माण की अनुमति दे दी जाएगी। थाना फेस-1 सेक्टर-5 और सेक्टर-63 में थाने के लिए 1 एकड़ जमीन प्रस्तावित की गई है। थाना सेक्टर-115 फैसिलिटी भूखंड पर नियोजित होगा। थाना ओखला बैराज सेक्टर-126 के भूखंड संख्या-5 पर फायर स्टेशन के लिए नियोजित किया गया है, जिस पर 3045 वर्ग मीटर 1087 वर्ग मीटर पर नवीन थाने बनेंगे। यह भूमि एक रुपए प्रति वर्ष लीज रेंट के रूप में दी जाएगी।
वेव ग्रुप को आखिरी मौका

सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि नोएडा के वेव ग्रुप ने सेक्टर-25ए और 32 में आवंटित की गई 6,18,592 वर्ग मीटर जमीन में से 4,54,131 वर्ग मीटर जमीन प्रोजेक्ट सेटेलमेंट पॉलिसी के तहत सरेंडर की थी। उन्होंने बताया कि वेव ग्रुप को बकाया वसूली के लिए 8 नोटिस और रिमाइंडर भेजे गए, लेकिन भुगतान नहीं होने के कारण 108,421 वर्ग मीटर जमीन का आवंटन निरस्त करने का प्रस्ताव बोर्ड में रखा गया। बोर्ड ने भुगतान किए जाने का अंतिम मौका देने के लिए नोटिस जारी करने की बात कही है। अगर अंतिम नोटिस के बाद भुगतान नहीं किया गया तो 108,421 वर्ग मीटर जमीन का आवंटन निरस्त होगा।

Home / Noida / प्राधिकरण की बैठक में बड़ा फैसला, नोएडा में अभी नहीं बढ़ेंगे प्रॉपर्टी के दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो