scriptयह रूट शुरू होते ही दुनिया के चौथे सबसे बड़े मेट्रो सिस्टम का हिस्सा बनेगी दिल्‍ली मेट्रो | Noida-Greater Noida Metro Route DMRC become fourth biggest system | Patrika News
नोएडा

यह रूट शुरू होते ही दुनिया के चौथे सबसे बड़े मेट्रो सिस्टम का हिस्सा बनेगी दिल्‍ली मेट्रो

डीएमआरसी व एनएमआरसी द्वारा जनवरी में फेज-3 के तहत नोएडा-ग्रेटर नोएडा ट्रैक पर मेट्रो का ट्रायल शुरू हो जाएगा

नोएडाDec 26, 2017 / 01:20 pm

sharad asthana

metro
नोएडा। डीएमआरसी व एनएमआरसी द्वारा जनवरी में फेज-3 के तहत नोएडा-ग्रेटर नोएडा ट्रैक पर मेट्रो का ट्रायल शुरू हो जाएगा। वहीं, इस फेज में मेट्रो रूट के संचालन के साथ ही डीएमआरसी दुनिया की चौथे सबसे बड़े मेट्रो सिस्टम का हिस्सा बन जाएगी। दरअसल, वर्तमान में डीएमआरसी दिल्ली-एनसीआर में करीब 231 किमी क्षेत्र में मेट्रो का संचालन कर रही है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जाते ही मजेंटा लाइन मेट्रो में सवार हुए सपा नेता- देखें वीडियो

डीएमआरसी के सात स्‍टेशन संचालित हैं यहां

वहीं, नोएडा क्षेत्र में डीएमआरी के सात स्टेशन संचालित हैं। सेक्टर-71 से परी चौक (ग्रेटर नोएडा) तक 21 स्टेशन बनाए गए हैं। इन पर जनवरी में मेट्रो का ट्रायल शुरू हो जाएगा और मई में आम लोगों के लिए मेट्रों का संचालन किया जाएगा। फेज तीन में मेट्रो का संचालन होने के साथ ही मेट्रो का दायरा बढ़कर 375 किमी हो जाएगा। इसके साथ ही यह दुनिया के चौथे सबसे बड़े मेट्रो सिस्टम का हिस्सा बन जाएगी।
इस वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टाइम पर पहुंचे, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ एक घंटे लेट हुए

जल्द शुरू होगा नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो का संचालन

डीएमआरसी के प्रवक्ता अनुज दयाल ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों के लिए मेट्रो लाइफलाइन बन चुकी है। डीएमआरी ने 8.3 किमी से शुरुआत की थी। वर्तमान में दिल्ली-एनसीआर में यह दायरा बढ़कर 231 किमी हो गया है। नोएडा में फिलहाल सात स्टेशन पर मेट्रो का संचालन किया जा रहा है। वहीं, जल्द ही मेट्रो के फेज-3 (नोएडा-ग्रेटर नोएडा) का संचालन होने पर मेट्रो 375 किमी के क्षेत्र को कवर करेगी। इसके साथ ही यह शंघाई, बीजिंग और लंदन के बाद दुनिया की चौथी सबसे बड़े मेट्रो सिस्टम का हिस्सा बना जाएगी, जो दिल्‍ल मेट्रो के लिए और देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी।
मेडिकल कॉलेज में हुई डॉक्‍टरों की पार्टी, एंबुलेंस में मंगाई गईं शराब की पेटियां- देखें वीडियो

25 दिसंबर को मजेंटा लाइन का हुआ शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को फेज-3 के तहत बनाए गई मजेंटा मेट्रो लाइन का शुभारंभ किया। इसके साथ ही नोएडा में अब डीएमआरसी के संचालित मेट्रो स्टेशन की संख्या छह से बढ़कर सात हो गई है। इस लाइन के दो स्टेशन बॉटेनिकल गार्डन और ओखला बर्ड सेंचुरी नोएडा क्षेत्र में हैं।

Home / Noida / यह रूट शुरू होते ही दुनिया के चौथे सबसे बड़े मेट्रो सिस्टम का हिस्सा बनेगी दिल्‍ली मेट्रो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो