scriptReality Check : 40 रुपये किलो से ज्यादा में बेचा प्याज तो दुकानदार पर लगा 86,500 रुपये का जुर्माना | onion price: Onion sold for more than Rs 40 a kg, shopkeeper fined Rs | Patrika News
नोएडा

Reality Check : 40 रुपये किलो से ज्यादा में बेचा प्याज तो दुकानदार पर लगा 86,500 रुपये का जुर्माना

Highlights

जिला प्रशासन ने जारी किए शिकायत करने के लिए नंबर
40 रुपये प्रति किलो से ज्यादा में बेचे प्याज तो लगेगा जुर्माना
प्रशासन ने तीन दुकानदारों पर की कार्रवाई

नोएडाOct 02, 2019 / 09:58 am

Ashutosh Pathak

index.jpeg
नोएडा। इन दिनों प्याज ( Onion ) के दाम को लेकर हहाकार मचा हुआ है। देश के कई हिस्सों में प्याज के दाम ने शतक लगा दिए। एनसीआर ( NCR ) में भी प्याज के दाम 60-80 रुपये किलों के बीच भाव बताए जा रहे हैं। ग्राहक प्याज लेने के नाम पर ही कदम पीछे खींचने लगे हैं तो कुछ तो नवरात्रि ( Navratri ) के बहाने प्याज खाने से गुरेज कर रहे हैं। बहरहाल प्याज एनसीआर में भी दुकानदार मनमाने भाव में प्याज बेच रहे हैं। वहीं अब प्याज के भाव को लेकर खबर चल रही है कि अगर किसी दुकानदार ने 40 रुपये प्रति किलो से ज्यादा रेट पर प्याज बेचे तो उसपर जुर्माना लगाया जा रहा है। इस खबर में कितनी सच्चाई है ये हमने जानने की कोशिश की रियलटी चेक में।
सोशल मीडिया से लेकर नेता तक इन दिनों प्याज के भाव पर चर्चा करने लगे हैं। बढ़ते दाम और अफवाह के बीच सरकार के साथ ही प्रशासन के लिए भी चुनौती बनी हुई है कि इस पर कैसे लगाम लगाई जाए। वहीं नोएडा में अब प्रशासन प्याज के दाम को लेकर चौकन्नी हो गई है। दरअसल नोएडा में 60-70 रुपये प्रति किलो प्याज बेचे जा रहे हैं। दुकानदारों ने बाजार में प्याज कम होने की अफवाह फैलाकर प्याज के दाम बढ़ाते जा रहे हैं। इस बारे में जिला प्रशासन की टीम ने 3 दुकानदारों पर कार्रवाई की। जिला प्रशासन ने करीब 86,500 रुपये का जुर्माना लगाया।
प्रशासन ने कई बाजारों में छापेमारी की और जानबूझ कर दाम बढ़ाने और 60-70 रुपये किलो प्याज बेचते हुए पकड़ा। सिटी मैजिस्ट्रेट शैलेंद्र मिश्रा ने आदेश दे दिए हैं कि कोई भी दुकानदार 40 रुपये प्रति किलो से ज्यादा रेट पर प्याज की बिक्री नहीं करेगा। इतना ही नहीं प्रशासन की ओर से नंबर भी जारी किए गए हैं…( शैलेंद्र मिश्रा, सिटी मैजिस्ट्रेट मोबाइल नंबरः 7881138416, डीएम आवास फोन नंबरः 0120-25522552 ) अगर कोई 40 रुपये प्रति किलो से ज्यादा रेट पर प्याज बेचे ग्राहक शिकायत कर सकते हैं। यानी Reality Check में ये खबर सही पाई गई।

Hindi News/ Noida / Reality Check : 40 रुपये किलो से ज्यादा में बेचा प्याज तो दुकानदार पर लगा 86,500 रुपये का जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो