scriptगोरा करने वाली क्रीम की जगह इस तरह बनाएं अपने चेहरे को चमकदार | summer skin care tips in hindi by noida doctor | Patrika News
नोएडा

गोरा करने वाली क्रीम की जगह इस तरह बनाएं अपने चेहरे को चमकदार

झुलसाती गर्मी और धूल भरी हवा चुरा लेती है त्‍वचा से नमी
डॉ. अनु जायसवाल ने बताए चेहरे को झाइयों और झुर्रियों से बचाने के उपाय
कहा- गर्मियों में हल्की लेकिन फुल स्लीव्स की ड्रेस पहननी चाहिए

नोएडाMay 13, 2019 / 02:57 pm

sharad asthana

noida

गर्मियों में ऐसे बनाएं अपने चेहरे को चमकदार

नोएडा। झुलसाती गर्मी और धूल भरी हवा त्‍वचा से उसकी नमी चुरा लेती है। इससे स्किन का निखार कम हो जाता है। सर्दियों की तरह ही गर्मियों में भी स्किन को स्‍वस्‍थ रखना बहुत जरूरी है। ऐसे मौसम में आंखों में संक्रमण होना भी आम बात है। गर्मी में ज्यादा देर तक धूप में रहने से भी स्किन कैंसर का खतरा बना रहता है।
यह भी पढ़ें

प्रेगनेंसी प्लानिंग के 3 माह पहले से एेसे करें स्वस्थ बच्चे की तैयारी

दिन में तीन-चार बार धोएं चेहरे को

कॉस्मेटोलॉजिस्ट और वैदिक सूत्र वेलनेस सेंटर की फाउंडर डॉ. अनु जायसवाल कहती हैं कि चेहरे पर नमी को बचाने के लिए दिनभर में तीन से चार बार ठंडे पानी से धोएं। ऐसा करने से चेहरे की चमक बढ़ती है। चेहरे पर हमेशा चमक को बरकरार रखने के लिए कभी भी इसे रगड़कर नहीं साफ करना चाहिए। नहाने या फेस वॉश करने के बाद हमेशा मुलायम तौलिये से चेहरे को पोंछना चाहिए। इससे स्किन की नमी और चमक दोनों बनी रहती हैं।
यह भी पढ़ें

महिलाओं को ज्यादा परेशान करता है एसएलई रोग, जानें इसके बारे

झाइयों और झुर्रियों से बचाए मॉश्चराइजर

गर्मियों में स्किन को झाइयों और झुर्रियों से बचाने के लिए जरूरी है कि धूप में निकलते समय सनस्क्रीन लोशन या अच्छा मॉश्चराइजर लगाकर जाएं। बहुत अधिक समय तक बाहर रहने पर चेहरे और हाथों को धोकर दोबारा मॉश्चराइजर से स्किन को स्वस्‍थ बना सकते हैं।
यह भी पढ़ें

वजन घटाने वाले इनका ध्यान रखें

फेशियल ऑयल का इस्तेमाल करें

फेशियल ऑयल आपकी स्किन के लिए उपयुक्त साबित होते हैं। यह सभी सीजन में स्किन के लिए मददगार है। यह सभी तरह की स्किन पर काम करता है। इसे लगाना भी आसान है। गर्मी के मौसम में नैचुरल सीड ऑयल्स की मौजूदगी वाले लाइटवेट फेशियल ऑयल का इस्तेमाल करें।
यह भी पढ़ें

जानिए, आंखों के काले घेरे दूर करने के उपाय

कवर होकर जाएं

उन्‍होंने कहा कि जब भी आप गर्मियों में घर से बाहर निकलें तो अपने आपको कवर करके जाएं। इससे आप झुर्रियों की समस्याओं से बच सकते हैं। साथ ही आंखों पर गॉगल्स लगाइए। यह आपको धूल-मिट्टी से होने वाली समस्‍या से बचाएगा। सिर और चेहरा ढक कर जाएं। गर्मियों में हल्की लेकिन पूरी बाह की ड्रेस पहननी चाहिए। आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक धूप बहुत तेज होती है, इसलिए बाहर निकलते समय काले छाते का प्रयोग करें। इसके इस्तेमाल से अल्‍ट्रा वायलेट (यूवी) किरणों से 99 फीसदी तक सुरक्षा मिलती है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Noida / गोरा करने वाली क्रीम की जगह इस तरह बनाएं अपने चेहरे को चमकदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो