scriptUP Weather: 27 जिलों में ओले-बारिश का अलर्ट, आंधी की चेतावनी, कई जिलों में बढ़ेगा पारा, IMD ने दी सलाह | up weather changed again 12 districts thunderstorm and Hail warning | Patrika News
नोएडा

UP Weather: 27 जिलों में ओले-बारिश का अलर्ट, आंधी की चेतावनी, कई जिलों में बढ़ेगा पारा, IMD ने दी सलाह

UP Weather: मौसम की जानकारी देने वाले वेबसाईट स्काईमेट के अनुसार पश्चिमी यूपी के 12 जिलों में बारिश देखने को मिलेगी। इसके साथ ही तेज हवाएं चलने के अनुमान भी हैं। IMD ने ये भी बताया है कि इस बार यूपी में मानसून कब तक दस्तक देने वाला है।

नोएडाJun 03, 2023 / 02:44 pm

Priyanka Dagar

weather.jpg

UP Weather

UP Weather: जून में उत्तर प्रदेश में मौसम के अलग अलग रंग दिखाई दे रहे है। एक तरफ पश्चिमी यूपी के जिलों में बारिश के आसार बने हुए है तो वही दूसरी तरफ पूर्वांचल और बुंदेलखंड के जिलों में नौतपा का प्रभाव देखने को मिल रहा है। आज शनिवार को मौसम विभाग ने 12 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इधर, पूर्वांचल और बुंदेलखंड के जिलों में नौतपा के असर से पारा 45°C के पार पहुंच सकता है।
मौसम की जानकारी देने वाले वेबसाईट स्काईमेट के अनुसार पश्चिमी यूपी के 12 जिलों में बारिश देखने को मिलेगी। इसके साथ ही तेज हवाएं चलने के अनुमान भी हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तापमान भी दो से चार डिग्री तक कम देखने को मिलेगा। पूरे पश्चिमी यूपी में झमाझम बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है, जिसको लेकर मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किये गए हैं। और लोगों को घर पर रहने की सलाह दी गई है।
आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए यूपी के सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मेरठ, गाजियाबाद, मुरादाबाद, अमरोहा, बागपत, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, हापुड़, बिजनौर, अलीगढ़, रामपुर, ललितपुर, संभल, मथुरा, नोएडा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा और औरैया में 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है। आज पूरे दिन यूपी के पश्चिमी जिलों में झमाझम बारिश के आसार हैं। रविवार तक पश्चिमी यूपी के कई हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा, गरज-चमक और बारिश होने के आसार हैं। अन्य सभी जिलों में मौसम शुष्क रहेगा।
5 जून को सक्रिय होगा नया सिस्टम
यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, 5 जून तक दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने के संकेत है, जिसके प्रभाव से 6 जून तक उसी इलाक में निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो सकता है और प्रदेश में बारिश की संभावना बनेगी। वहीं पूर्वांचल में अगले 5 दिनों तक बादल छाए रहेंगे। 4 से 7 जून तक पूर्वांचल और बुंदेलखंड के कुछ शहरों में बारिश हो सकती है। वही प्रदेश में 10 से 15 जुलाई यानी जुलाई के सेकंड वीक के बीच मानसून आ सकता है। यह पिछले 12 सालों में सबसे लेट मानसून की एंट्री होगी।

Home / Noida / UP Weather: 27 जिलों में ओले-बारिश का अलर्ट, आंधी की चेतावनी, कई जिलों में बढ़ेगा पारा, IMD ने दी सलाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो