scriptup weather news updates heavy rain alert in many districts of up | UP Weather News Updates : पश्चिमी विक्षोभ के चलते यूपी के इन जिलों में बारिश की चेतावनी, जानें मौसम का ताजा हाल | Patrika News

UP Weather News Updates : पश्चिमी विक्षोभ के चलते यूपी के इन जिलों में बारिश की चेतावनी, जानें मौसम का ताजा हाल

UP Weather News Updates : मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश से लेकर उत्तराखंड तक बारिश (Rain) की संभावना व्यक्त की है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के चलते 24 दिसंबर के बाद बारिश के आसार हैं। बरिश का ये सिलसिला अगले कुछ दिन तक जारी रहने की संभावना है। 24 दिसंबर से यूके तो 26 दिसंबर से यूपी में पश्चिमी विक्षोभ के चलते हल्की-तेज बारिश होगी।

नोएडा

Published: December 23, 2021 11:18:30 am

नोएडा. उत्तर प्रदेश में इन दिनों कड़ाके की ठंड (Cold) पड़ रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने बारिश (Rain) का अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश से लेकर उत्तराखंड तक बारिश की संभावना व्यक्त की है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते 24 दिसंबर के बाद बारिश के आसार हैं। बरिश का ये सिलसिला अगले कुछ दिन तक जारी रहने की संभावना है। 24 दिसंबर से यूके तो 26 दिसंबर से यूपी में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के चलते हल्की-तेज बारिश (Heavy Rain) होगी। बता दें कि फिलहाल यूपी के कुछ जिलों में कड़ाके की ठंड से जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त है। गलन और ठिठुरन से लोगों का बुरा हाल है। पश्चिम की ओर चल रही शीत लहर गलन बढ़ाने का कार्य कर रही है। हालांकि दिन में सूरज निकलने के चलते राहत भी मिल रही है।
up-weather-news-updates-heavy-rain-alert-in-many-cities-of-up.jpg
उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड से सटे उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीच पहुंच चुका है। हालांकि दिन में धूप निकलने के कारण अधिकतम तापमान 20 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है। 15 दिसंबर से चल रही पश्चिमी हवाओं के कारण गलन बढ़ी है। हालांकि हवा की रफ्तार मंद है, लेकिन नमी बरकरार है। सुबह और शाम के समय लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में एक बार फिर बदलाव आएगा। इससे ठंड बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। साथ ही घना कोहरा छाने का अनुमान है। इसके चलते दिन के तापमान में भी गिरावट होगी।
यह भी पढ़ें- लो अब बारिश में छाता भी नहीं लगा सकते, देना होगा जुर्माना, देखिये क्या है नया नियम

2022 की शुरुआत से पहले थमेगा बारिश का दौर

यूपी में 26 दिसम्बर से बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि 26 दिसम्बर को वेस्ट यूपी में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। वहीं, 27 से 29 दिसंबर तक समूचे उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण ये बदलाव आएगा। एक जनवरी आते-आते बारिश का दौर थम जाएगा।
वायु गुणवत्ता भी हुई बेहद खराब

हवा की गति मंद पड़ने से एक बार फिर वायु प्रदूषण का स्तर भी बढ़ने लगा है। उत्तर प्रदेश का नोएडा शहर वायु प्रदूषण के मामले में देश में चौथे स्थान पर है। यहां मंगलवार को एक्यूआई 395 दर्ज किया गया। जबकि ग्रेटर नोएडा 383 एक्यूआई के साथ सातवें स्थान पर रहा। दोनों ही शहर में वायु प्रदूषण एक बार फिर से गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। इसके कारण लोगों को सांस लेने और आंखों में जलन की परेशानी हो रही है। अब लोग वायु प्रदूषण गुणवत्ता आयोग के कदमों पर भी सवाल खड़े कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें- Weather Update शीतलहर का कहर, डॉक्टर घर में रहने की सलाह दे रहे हैं, जाने क्यों

महिलाओं के मन की बात

उत्तरप्रदेश में केंद्र व राज्य सरकार की महिलाओं से जुडी योजनाओं का क्या हाल है? क्या इनसे किसी तरह का सामाजिक बदलाव आया है? इस चुनावी माहौल में क्या है उत्तरप्रदेश की महिलाओं/बेटियों के मन में... कुछ सवालों के जवाब के जरिए पत्रिका को भेजें अपनी राय : इस लिंक पर - https://forms.gle/PHsay4TdHhTSUMAF6

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.