scriptUP Weather News Updates : पश्चिमी विक्षोभ के चलते यूपी के इन जिलों में बारिश की चेतावनी, जानें मौसम का ताजा हाल | up weather news updates heavy rain alert in many districts of up | Patrika News
नोएडा

UP Weather News Updates : पश्चिमी विक्षोभ के चलते यूपी के इन जिलों में बारिश की चेतावनी, जानें मौसम का ताजा हाल

UP Weather News Updates : मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश से लेकर उत्तराखंड तक बारिश (Rain) की संभावना व्यक्त की है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के चलते 24 दिसंबर के बाद बारिश के आसार हैं। बरिश का ये सिलसिला अगले कुछ दिन तक जारी रहने की संभावना है। 24 दिसंबर से यूके तो 26 दिसंबर से यूपी में पश्चिमी विक्षोभ के चलते हल्की-तेज बारिश होगी।

नोएडाDec 23, 2021 / 11:18 am

lokesh verma

up-weather-news-updates-heavy-rain-alert-in-many-cities-of-up.jpg
नोएडा. उत्तर प्रदेश में इन दिनों कड़ाके की ठंड (Cold) पड़ रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने बारिश (Rain) का अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश से लेकर उत्तराखंड तक बारिश की संभावना व्यक्त की है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते 24 दिसंबर के बाद बारिश के आसार हैं। बरिश का ये सिलसिला अगले कुछ दिन तक जारी रहने की संभावना है। 24 दिसंबर से यूके तो 26 दिसंबर से यूपी में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के चलते हल्की-तेज बारिश (Heavy Rain) होगी। बता दें कि फिलहाल यूपी के कुछ जिलों में कड़ाके की ठंड से जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त है। गलन और ठिठुरन से लोगों का बुरा हाल है। पश्चिम की ओर चल रही शीत लहर गलन बढ़ाने का कार्य कर रही है। हालांकि दिन में सूरज निकलने के चलते राहत भी मिल रही है।
उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड से सटे उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीच पहुंच चुका है। हालांकि दिन में धूप निकलने के कारण अधिकतम तापमान 20 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है। 15 दिसंबर से चल रही पश्चिमी हवाओं के कारण गलन बढ़ी है। हालांकि हवा की रफ्तार मंद है, लेकिन नमी बरकरार है। सुबह और शाम के समय लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में एक बार फिर बदलाव आएगा। इससे ठंड बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। साथ ही घना कोहरा छाने का अनुमान है। इसके चलते दिन के तापमान में भी गिरावट होगी।
यह भी पढ़ें- लो अब बारिश में छाता भी नहीं लगा सकते, देना होगा जुर्माना, देखिये क्या है नया नियम

2022 की शुरुआत से पहले थमेगा बारिश का दौर

यूपी में 26 दिसम्बर से बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि 26 दिसम्बर को वेस्ट यूपी में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। वहीं, 27 से 29 दिसंबर तक समूचे उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण ये बदलाव आएगा। एक जनवरी आते-आते बारिश का दौर थम जाएगा।
वायु गुणवत्ता भी हुई बेहद खराब

हवा की गति मंद पड़ने से एक बार फिर वायु प्रदूषण का स्तर भी बढ़ने लगा है। उत्तर प्रदेश का नोएडा शहर वायु प्रदूषण के मामले में देश में चौथे स्थान पर है। यहां मंगलवार को एक्यूआई 395 दर्ज किया गया। जबकि ग्रेटर नोएडा 383 एक्यूआई के साथ सातवें स्थान पर रहा। दोनों ही शहर में वायु प्रदूषण एक बार फिर से गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। इसके कारण लोगों को सांस लेने और आंखों में जलन की परेशानी हो रही है। अब लोग वायु प्रदूषण गुणवत्ता आयोग के कदमों पर भी सवाल खड़े कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें- Weather Update शीतलहर का कहर, डॉक्टर घर में रहने की सलाह दे रहे हैं, जाने क्यों

महिलाओं के मन की बात

उत्तरप्रदेश में केंद्र व राज्य सरकार की महिलाओं से जुडी योजनाओं का क्या हाल है? क्या इनसे किसी तरह का सामाजिक बदलाव आया है? इस चुनावी माहौल में क्या है उत्तरप्रदेश की महिलाओं/बेटियों के मन में… कुछ सवालों के जवाब के जरिए पत्रिका को भेजें अपनी राय : इस लिंक पर – https://forms.gle/PHsay4TdHhTSUMAF6

Home / Noida / UP Weather News Updates : पश्चिमी विक्षोभ के चलते यूपी के इन जिलों में बारिश की चेतावनी, जानें मौसम का ताजा हाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो