scriptWeather Update : यूपी समेत 16 राज्यों में अगले 24 घंटे होगी भारी बारिश, इन इलाकों से विदा हुआ मानसून | Weather Update heavy rain expected in uttar pradesh monsoon departs from these area | Patrika News

Weather Update : यूपी समेत 16 राज्यों में अगले 24 घंटे होगी भारी बारिश, इन इलाकों से विदा हुआ मानसून

locationनोएडाPublished: Sep 22, 2022 09:49:45 am

Submitted by:

lokesh verma

Weather Update : मौसम विभाग ने एक बार फिर उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत 16 राज्यों में अगले 24 घंटे भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। स्काईमेट वेदर के अनुसार, मानसून राजस्थान के कुछ क्षेत्र और गुजरात के कच्छ से लौट चुका है। आगामी कुछ दिन में मानसून पूरे देश से विदा हो जाएगा।

weather-update-heavy-rain-expected-in-uttar-pradesh-monsoon-departs-from-these-area.jpg

फिर से बदलेगा मौसम का मिजाज।

weather update : देश से विदा हो रहा मानसून जाते-जाते जमकर बरस रहा है। कई राज्यों में भारी बारिश के चलते बाढ़ के आसार बने हुए हैं तो कई शहर जलमग्न हो चुके हैं। इसी बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत 16 राज्यों में अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। इन राज्यों के कुछ भागों में हल्की तो कुछ में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून राजस्थान के कुछ क्षेत्र और गुजरात के कच्छ से लौट चुका है। आगामी कुछ दिन में मानसून पूरे देश से विदा हो जाएगा।
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के साथ दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, महाराष्ट्र, बिहार के कुछ स्थानों पर हल्की तो कुछ स्थानों पर भारी वर्षा के आसार हैं। वहीं, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, वेस्ट बंगाल, झारखंड, पूर्वी राजस्थान, तेलंगाना, सिक्किम और उत्तरी पंजाब में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इस दौरान एनसीआर में बादल छाए रहेंगे और रुक-रुककर बारिश होगी। मौसम विभाग ने आज एनसीआर के कुछ स्थानों पर भारी बारिश यलो अलर्ट भी जारी किया है।
यह भी पढ़े – इन शहरों में 2 दिन भारी बारिश की चेतावनी, ठंड को लेकर भी अलर्ट जारी

यूपी में लगातार दो दिन होगी बारिश

मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया मानसून की रेखा इस समय मध्य उत्तर प्रदेश की तरफ घूम गई है, जिस कारण अधिक बारिश दर्ज की जा रही है। उत्तर पूर्वी दिशा से चल रही हवाओं के कारण तापमान भी दो डिग्री गिरा है। उन्होंने बताया कि दक्षिणी पश्चिमी दिशा से चल रही नम हवाओं और उत्तर पश्चिमी से शुष्क हवा चल रही है। इस कारण अगले दो दिन यूपी में बारिश के आसार हैं।
यह भी पढ़े – भारी बारिश चलते सभी स्कूल दो दिन के लिए बंद, आदेश जारी

ट्रफ रेखा कराएगी पूरे यूपी में बारिश

पांडेय ने बताया कि मानसून की रेखा इस समय बीकानेर, जोधपुर और नलिया से होकर जा रही है। एक ट्रफ रेखा उत्तरी छत्तीसगढ़ से उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भाग तक फैली है। इस कारण अगले दो दिन हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। समूचे उत्तर प्रदेश में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो