scriptUP Weather : मौसम विभाग ने फिर जारी की 2 दिन भारी बारिश की चेतावनी, ठंड और कोहरे को लेकर भी अलर्ट जारी | Weather update heavy rain alert in up fog and cold will start soon | Patrika News

UP Weather : मौसम विभाग ने फिर जारी की 2 दिन भारी बारिश की चेतावनी, ठंड और कोहरे को लेकर भी अलर्ट जारी

locationनोएडाPublished: Sep 21, 2022 10:48:28 am

Submitted by:

lokesh verma

UP Weather Update : पूर्वांचल से लेकर प्रदेश भर में बादलों की आवाजाही के साथ बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन हल्की से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। पहाड़ों से तिब्बत के रास्ते ठंडी और शुष्क हवा चल रही हैं, जिनसे पूर्वोत्‍तर में हल्की गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है।

weather-update-heavy-rain-alert-in-up-fog-and-cold-will-start-soon.jpg
Uttar Pradesh weather update : पूर्वांचल से लेकर लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में बादलों की आवाजाही जारी है। मौसम विभाग ने पूरे सप्‍ताह इसी तरह का मौसम बना रहने की संभावना जताई है। इसके साथ अगले दो दिन के लिए हल्की से भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, पहाड़ों से तिब्‍बत के रास्‍ते ठंडी और शुष्‍क हवा चल रही हैं, जिनसे पूर्वोत्‍तर में हल्की गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है। ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही पूर्वांचल में कुहासा सघन होते हुए कोहरे में बदल जाएगा। वहीं, ठंडी पछुआ हवाओं का जोर फिलहाल अफगानिस्तान में दो महीने में पूर्वी यूपी में भी इसका असर दिखने लगेगा और गुलाबी ठंडक का दौर कड़ाके की ठंड में बदल जाएगा।
बता दें कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में दिन में बादलों की आवाजाही के साथ धूप भी खिल रही है। मौसम का यह रुख मंगलवार को दिनभर बना रहा। शाम हाेते-होते बादल सक्रिय हुए और जमकर बारिश हुई। रातभर रुक-रुककर हुए बारिश से बुधवार सुबह लोगों को गुलाबी ठंड का अहसास हुआ। सुबह 10 बजे तक बादलों की आवाजाही जारी रही। बादलों के चलते सूर्य की रोशनी भी धरती तक नहीं पहुंची। मौसम विभाग ने पूर्वांचल से लेकर मध्‍य यूपी तक बादलों की सक्रियता बने रहने का अनुमान व्यक्त किया है। आगामी 48 घंट मौसम का यही रुख बना रहेगा।
यह भी पढ़े – आज बारिश वाला मौसम, तापमान में भी आएगी गिरावट, जाने मौसम का हाल

सीजन में सर्वाधिक बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, सप्ताह भर बादलों की आवाजाही और बारिश का दौर जारी रहेगा। मानसून विदा होने से पहले सीजन में सर्वाधिक बारिश कर रहा है। जल्द ही धूप खिलने के बाद कुहासा सघन हो जाएगा और पूर्वांचल में कोहरे का रूप लेने लगेगा। फिलहाल ठंडी पछुआ हवाओं का जोर अफगानिस्तान में है, जो दो महीने में पूर्वी यूपी तक असर दिखाने लगेगा।
यह भी पढ़े – सितंबर की बारिश से खिले किसानों के चेहरे, कन्या नक्षत्र में मानसून उप्र पर मेहरबान

कई स्थानों पर भी हल्की से लेकर मध्यम बारिश की संभावना

चंद्रशेखर आजाद एग्रीकल्चर व टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय का कहना है कि फिलहाल मानसून की रेखा मध्य प्रदेश के उत्तरी भाग से गुजर रही है। इस वजह से कानपुर समेत आसपास जिलों में भी बारिश हो रही है। अगले दो दिन कानपुर मंडल में कई स्थानों पर भी हल्की से लेकर मध्यम बारिश की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो