scriptNew threat from Pakistan in the form of drones, vigilance necessary | Patrika Opinion: ड्रोन के रूप में पाक से नया खतरा, सतर्कता जरूरी | Patrika News

Patrika Opinion: ड्रोन के रूप में पाक से नया खतरा, सतर्कता जरूरी

Published: Dec 01, 2023 10:37:46 pm

Submitted by:

Nitin Kumar

ड्रोन के जरिए ड्रग्स और हथियारों को भारत की सीमा में भेजने से पाकिस्तान के इरादों का साफ पता चलता है। जाहिर है पाकिस्तान भारत में अराजकता फैलाना चाहता है।

Patrika Opinion: ड्रोन के रूप में पाक से नया खतरा, सतर्कता जरूरी
Patrika Opinion: ड्रोन के रूप में पाक से नया खतरा, सतर्कता जरूरी
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने एक बार फिर भारत में अराजकता फैलाने के पाकिस्तान के नापाक मंसूबों का खुलासा किया है। इस बार यह मामला ड्रोनों से जुड़ा है। सीमा पर एक साल में 90 ड्रोन पकड़े गए या फिर नष्ट कर दिए गए हैं। इनके साथ आए नशीले पदार्थ और हथियार भी जब्त कर लिए गए। पंजाब से सटी सीमा पर 81 व राजस्थान से सटी सीमा पर पाकिस्तान से आए 9 ड्रोन गिराए गए हैं।
ड्रोन के जरिए ड्रग्स और हथियारों को भारत की सीमा में भेजने से पाकिस्तान के इरादों का साफ पता चलता है। जाहिर है पाकिस्तान भारत में अराजकता फैलाना चाहता है। साथ ही लोगों, विशेषकर युवाओं को नशे के दलदल में फंसाकर भारत के विरुद्ध उनका इस्तेेमाल करना चाहता है। यह छिपा हुआ तथ्य नहीं है कि पंजाब में नशे की लत के कारण युवा पीढ़ी के बर्बाद होने की जिस समस्या का विकराल रूप देखा गया, उसके पीछे भी पाकिस्तान का ही हाथ रहा है। पाकिस्तान का कोई भी कदम अप्रत्याशित नहीं माना जा सकता। वह भारत में अस्थिरता और हिंसा के बीज बोने के लिए हर समय तैयार रहता है। इसके लिए वह नए-नए रास्ते खोजता है। कभी आतंकी हमलों के जरिए, तो कभी हथियारों और ड्रग्स की तस्करी के रूप में उसकी कारस्तानियां सामने आती रहती हैं। कभी वह भारत के ही नागरिकों को बरगला कर भारत के खिलाफ इस्तेमाल करता नजर आता है, तो कभी अपने आतंकियों की भारत में घुसपैठ करवाता है। इन आतंकियों की मदद के लिए वह अपने सैनिकों तक को आगे करने से भी परहेज नहीं करता है। यह अलग बात है कि ये आतंकी हरकतें उसके लिए भी मुश्किलें पैदा कर रही हैं। उसकी आर्थिक स्थिति इतनी बदहाल हो गई है कि वहां नागरिकों के खाने तक के लाले पड़े हुए हैं। अब तो वह खुद आतंकी हमले झेल रहा है। इसके बावजूद वह अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है।
भारत ने हर बार पाकिस्तान को मात दी है। इसके बावजूद सजगता और सतर्कता की जरूरत है। वह खालिस्तानी अलगाववादियों को खुला प्रश्रय दे रहा है। कश्मीर में हिंसा फैलाने के लिए तो वह नए-नए तरीके इस्तेमाल करता ही रहता है। ड्रोन से ड्रग्स और हथियार भेजना भी इसी तरह की कोशिश है। हालांकि उसके ड्रोन पकड़े जा रहे हैं। इनकी जांच भी करवाई जा रही है। इस बात का भी पता किया जाना चाहिए कि ड्रोन के जरिए आने वाले हथियार व मादक पदार्थ भारत में किसे मिलने वाले थे और इनका किस रूप में इस्तेमाल किया जाना था। जांच एजेंसियों को देश में फैले इस नेटवर्क का पर्दाफाश करना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो