scriptपरिपक्वता का परिचय | political diary jodhpur | Patrika News
ओपिनियन

परिपक्वता का परिचय

निगहबान

Feb 01, 2023 / 11:04 pm

Sandeep Purohit

पॉलिटिकल डायरी - परिपक्वता का परिचय

पॉलिटिकल डायरी – परिपक्वता का परिचय

संदीप पुरोहित

जोधपुर. पिछले एक पखवाड़े से G20 की तैयारी में जुटा है। राजनेता इसका अपने अपने अंदाज में श्रेय लेने की होड़ में हैं लेकिन एक बात अच्छी है कि दोनों ही दल इस मामले में संजीदा तरीके से पेश आए हैं। दुनिया के सबसे लोकतांत्रिक देश के राष्ट्रीय स्तर के नेताओं से लेकर स्थानीय नेताओं ने परिपक्वता का परिचय दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लगातार जी-20 कार्यक्रम का फीडबैक ले रहे हैं। खुद ही सब चीजों को देख रहे हैं। राजस्थान में हो रहे इस कार्यक्रम में केन्द्र व राज्य सरकार एक लय में चल रही है। केन्द्रीय गजेन्द्रसिंह शेखावत भी कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं।
सरकारी अमला भी इसे पूरी तरह सफ बनाने में जुटा है। कांग्रेस भाजपा की छुटपुट बयान बाजी के बीच रालोपा के सुप्रीमो नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल पूरे मारवाड़ में सक्रिय नजर आए। पिछले सप्ताह वे फलोदी में भी आए। अपनी पार्टी की जड़ें जमाने का प्रयास हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। वहीं, युवाओं से राजनीति में सक्रिय होने की अपील भी की। फलोदी में छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन भी किया। जोधपुर की दोनों महिला विधायक मनीषा पंवार और सूर्यकांता व्यास अपने-अपने क्षेत्र में अपने-अपने अंदाज में सक्रिय नजर आईं। मनीषा पंवार जहां राज्य सरकार की उपलब्धियां गिना रही हैं। साथ ही अपने किए हुए कामों को भी बता रही है। वहीं, जीजी अपने परम्परागत अंदाज में बातचीत के लहजे में ही सारी कहानी बयान कर देती है।
विधानसभा चुनाव का साल शुरू होने के साथ ही माननीय की अपने -अपने क्षेत्र में सक्रियता बढ़ गई है। विधायकों ने जनसुनवाई कार्यक्रम बनाकर गांवों में जाना शुरू कर दिया है। अपने क्षेत्रों में अनुपलब्ध रहे विधायक अब छोटे-मोटे कार्यक्रमों में भी शिरकत कर रहे हैं। विधानसभा चुनाव नजदीक आने के साथ ही कार्यकर्ताओं को भी अब काम मिल गया है। कांग्रेस की हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा में छोटे -मोटे कार्यकर्ताओं को भी अपने-अपने क्षेत्र में नाम चमकाने का काम दे दिया है। वहीं, युवक कांग्रेस के नेता भी चुनावी समर में बेहद सक्रिय नजर आ रहे हैं। तस्वीर उभरकर साफ हो रही है। कांग्रेस के भविष्य के नेता चुनाव जीतने की कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। वे उन सभी पैंतरों का इस्तेमाल कर रहे हैं जो भारत में चुनाव के लिए किए जाते हैं।

Hindi News/ Prime / Opinion / परिपक्वता का परिचय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो