scriptआपकी बात, पुलिस हिरासत में मौत के मामले क्यों नहीं रुक पा रहे हैं? | Why are the cases of death in police custody not stopping? | Patrika News
ओपिनियन

आपकी बात, पुलिस हिरासत में मौत के मामले क्यों नहीं रुक पा रहे हैं?

पत्रिकायन में सवाल पूछा गया था। पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आईं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं।

Jun 01, 2023 / 06:28 pm

Patrika Desk

आपकी बात, पुलिस हिरासत में मौत के मामले क्यों नहीं रुक पा रहे हैं?

आपकी बात, पुलिस हिरासत में मौत के मामले क्यों नहीं रुक पा रहे हैं?


पुलिस उत्पीडऩ का परिणाम
कई बार अपराधी पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ते। बेगुनाह और निर्दोष व्यक्ति पुलिस के हत्थे चढ़ जाते हैं। ऐसे व्यक्तियों पर पुलिस थर्ड डिग्री इस्तेमाल करती है, जिससे उनकी मौत तक हो जाती है। कई बार व्यक्ति इतना असहज और अपमानित महसूस करता है कि वह आत्महत्या तक कर लेता है। पुलिस वास्तविक गुनहगारों तक पहुंचे। हर किसी को पकड़कर उसका उत्पीडऩ न करे।
-एकता शर्मा, जयपुर
……..
रुकने चाहिए ऐसे मामले
हमारे देश में पुलिस हिरासत में मौत के मामले इसलिए नहीं रुक पा रहे, क्योंकि पुलिस हिरासत में आरोपी को तरह-तरह की प्रताडऩा दी जाती है। इसके कारण से जान माल का खतरा हो जाता है। कई बार तो आरोपी मौत के मुंह में भी चला जाता है। ऐसे मामले रुकने चाहिए।
-सुरेंद्र बिंदल, जयपुर
…………..
पुलिस की मनमानी
संवैधानिक सुरक्षा कवच के बावजूद भी पुलिस हिरासत में मौत के मामले बढ़ते जा रहे हैं। किसी भी व्यक्ति की पुलिस हिरासत में मृत्यु हो जाती है तो ऐसी मौतों को छुपाया जाता है या पुलिस हिरासत से रिहा होने के बाद व्यक्ति की मृत्यु को दिखाया जाता है। पुलिस के खिलाफ कोई सबूत नहीं होता क्योंकि अपराध पुलिस हिरासत में होता है। जनता मेें अपने अधिकारों को लेकर जागरूकता की कमी है। सुप्रीम कोर्ट ने किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तारी के दौरान पुलिस के व्यवहार को लेकर नियम निर्धारित किए हैं, पर इन नियमों की धज्जियां उड़ रही है।
-प्रणय सनाढ्य, उदयपुर
……………..

पुलिस की मानसिकता में बदलाव जरूरी
चिकित्सकीय देखभाल का अभाव, पारदर्शिता की कमी और उत्पीडऩ के कारण पुलिस हिरासत में मौत के मामले रुक ही नहीं रहे हंै। इस तरह के मामले रोकने के लिए पुलिस की मानसिकता में बदलाव जरूरी है।
-अन्नपूर्णा खाती, बीकानेर
प्रताडऩा है कारण
पुलिस हिरासत में प्रताडऩा, बीमार होने पर समय पर चिकित्सा उपलब्ध न कराना या मानसिक रूप से परेशान करने के कारण कई बार आरोपी की मौत तक हो जाती है। कई बार आरोपी न्याय की आशा न रखकर स्वयं को समाप्त करने की भावना से चोट पहुंचा लेते हैं।
-हरिप्रसाद चौरसिया, देवास, मध्यप्रदेश
…………….
अमानवीय व्यवहार
पुलिस हिरासत में कैदियों के साथ अमानवीय व्यवहार किया जाता है। बंदियों को न उचित स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जाती है और न ही उनकी मानसिक स्थिति को समझा जाता है। मानसिक रूप से भयभीत एवं अवसाद ग्रस्त कैदी पुलिस की प्रताडऩा से टूट जाते हैं। कई बार यातना, घोर उपेक्षा एवं उचित उपचार न मिलने के कारण उनकी पुलिस हिरासत में ही मौत हो जाती है।
-सतीश उपाध्याय, मनेंद्रगढ़, छत्तीसगढ़
……………
पुलिस की कार्यशैली पर सवाल
पुलिस हिरासत में मौतें पुलिस की कार्यशैली पर सवाल खड़े करती हैं। पुलिस आरोपियों के साथ मारपीट करती है और उनको मानसिक रूप से प्रताडि़त करती है। पुलिस की कार्यशैली पर उठ रहे सवालों को गंभीरता से लेते हुए सरकार को ठोस कदम उठाने चाहिए।
-प्रकाश भगत, चांदपुरा, नागौर

Home / Prime / Opinion / आपकी बात, पुलिस हिरासत में मौत के मामले क्यों नहीं रुक पा रहे हैं?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो